लाइव टीवी

Delhi Metro: मेट्रो यात्रियों को मिली सुविधा, ट्रैक के बीच में मेट्रो बदलने के लिए बना हॉल्टिंग प्लेटफॉर्म

Updated Mar 31, 2022 | 15:22 IST

Delhi Metro: यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्‍ली मेट्रो ने पंजाबी बाग स्टेशन पर हॉल्टिंग प्लेटफॉर्म बनाया है। इस प्‍लेटफार्म से दो ट्रैक को बदलने में अब यात्रियों को ज्‍यादा भागदौड़ नहीं करना होगा। डीएमआरसी ने यह सुविधा पहली बार शुरू होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
मेट्रो यात्रियों को मिली नई सुविधा ( प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • पंजाबी बाग स्‍टेशन पर इंटरचेंज के लिए बना हॉल्टिंग प्लेटफॉर्म
  • इस सुविधा से अब यात्री ट्रैक बदले बिना बदल सकते हैं मेट्रो
  • बाकि मेट्रो स्‍टेशनों पर भी जल्‍द शुरू होगी सुविधा

Delhi Metro : दिल्ली मेट्रो में अब ट्रैक बदलने के लिए यात्रियों को दौड़भाग नहीं करनी पड़ेगी। क्‍योंकि मेट्रो ने ट्रैक बदलने के लिए अब इंटरनेट कनेक्टिविटी शुरू की है। इसकी शुरूआत दिल्‍ली के पंजाबी बाग मेट्रो स्‍टेशन पर ग्रीन और पिंक लाइन के बीच शुरू की है। जल्‍द ही, यह सुविधा दूसरी लाइनों पर शुरू कर दी जाएगी। इससे जहां लोगों का समय बचेगा, वहीं ज्‍यादा भाग दौड़ भी नहीं करनी पड़ेगी।

दिल्‍ली मेट्रो में अभी तक यात्रियों को ट्रैक इंटरचेंज करने के लिए हॉल्टिंग प्लैटफॉर्म बनाए जाते थे। जिसे बनाने में जहां अधिक समय लगता था, वहीं इसमें खर्च भी अधिक आता था। यह पहली बार है कि, मेट्रो ने एक हॉल्टिंग प्लैटफॉर्म बनाकर यात्रियों को दो लाइनों के बीच इंटरचेंज की सुविधा मुहैया कराई है। पहला इंटरचेंज हॉल्टिंग प्लेटफॉर्म पंजाबी बाग स्‍टेशन के ग्रीन और पिंक लाइन को आपस में जोड़ने के लिए बनाया गया है। इस इंटरचेंज सुविधा को यात्रियों के लिए खोल दिया गया है।

ग्रीन और पिंक लाइन पर चलने वाले यात्रियों को मिली सुविधा

पंजाबी बाग स्‍टेशन पर बनाकर शुरू हुई यह सुविधा, ग्रीन और पिंक लाइन पर चलने वाले यात्रियों को मिलेगी। यह प्लैटफॉर्म इंद्रलोक/कीर्ति नगर से हरियाणा के बहादुरगढ़ में स्थित ब्रिगेडियर होशियार सिंह स्टेशन के बीच बनी मेट्रो की ग्रीन लाइन को मजलिस पार्क और शिव विहार के बीच बनी मेट्रो की पिंक लाइन से कनेक्ट करेगा। पिंक लाइन के पंजाबी बाग वेस्ट और ग्रीन लाइन के पंजाबी बाग मेट्रो स्टेशन के बीच में यह हाल्टिंग प्लैटफॉर्म बनाया गया है।

ऐसा है हॉल्टिंग प्लैटफॉर्म

यह हॉल्टिंग प्लैटफॉर्म दोनों लाइनों के बीच आने-जाने के लिए पंजाबी बाग चौराहे के ठीक ऊपर स्टील का डेक बनाया गया है। सड़क के ऊपर पहले से निर्मित स्टील के बने प्लैटफॉर्मों को स्थापित किया गया है। इसके लिए ग्रीन लाइन के वायाडक्ट में भी कुछ बदलाव किया गया। दोनों लाइनों के प्लैटफॉर्मों को आपस में कनेक्ट करने के लिए यहां करीब 212 मीटर लंबा एक फुट ओवरब्रिज भी बनाया गया है। नए प्लैटफॉर्म 155 मीटर लंबे हैं और दो एक्स्ट्रा लार्ज लिफ्टों के जरिए इन्हें फुट ओवरब्रिज से जोड़ा गया है। प्रत्येक लिफ्ट की क्षमता 26 यात्रियों की है। इसके अलावा सीढ़ियों से भी लोग आ-जा सकेंगे।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।