लाइव टीवी

Delhi: इंस्टाग्राम पर दोस्‍ती और फिर क्रिप्टो में निवेश के नाम पर लाखों की ठगी, जानिए ठगी के इस बड़े खेल को

Updated Sep 16, 2022 | 21:02 IST

Delhi Crime: दिल्‍ली पुलिस ने इंस्‍टाग्राम पर चल रहे ठगी के एक नए खेल का पर्दाफाश किया है। एक युवक और एक युवती मिलकर पहले लोगों को इंस्‍टाग्राम पर अपने जाल में फंसाते और फिर क्रिप्टो ट्रेडिंग के नाम पर ठगते थे। पुलिस ने आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया, वहीं युवती की तलाश कर रही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
इंस्‍टाग्राम पर झांसा देकर ठगी करने का खुलासा
मुख्य बातें
  • इंस्‍टाग्राम पर युवती लोगों को फंसाती अपने जाल में
  • युवक संभालता था क्रिप्टो ट्रेडिंग व बैंक का पूरा खेल
  • आरोपियों ने एक युवक को झांसे में लेकर ठगे थे लाखों रुपये

Delhi Crime: द्वारका जिला पुलिस ने राजधानी दिल्‍ली में ठगी के एक बड़े मामले का खुलासा किया है। ठगी का यह खेल इंस्‍टाग्राम पर दोस्‍ती करने से शुरू होता और फिर क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर तगड़ा मुनाफा कमाने का लालच देकर ठगी करने के बाद खत्‍म होता। शातिर ठग इस तरह से कई लोगों के साथ ठगी कर चुका है। पुलिस ने आरोपी को गुरुग्राम के बसई इलाके से गिरफ्तार किया आरोपित का नाम संजीव कुमार है। आरोपी के पास से पुलिस ने एक ऐसा मोबाइल फोन बरामद किया है, जिसमें क्रिप्टो ट्रेडिंग से जुड़े बहुत सारे एप्लिकेशन एक्टिव थे। पुलिस को आशंका है कि, संजीव इसी मोबाइल का उपयोग कर लोगों से ठगी करता था।

द्वारका जिला पुलिस उपायुक्त एम हर्षवर्धन ने बताया कि, ठगी के इस खेल में सिर्फ दो लोग ही शामिल थे। एक आरोपी गिरफ्तार हो चुका है, वहीं दूसरी आरोपी एक महिला है। जिसकी तलाश की जा रही है। उसे जल्‍द ही गिरफ्तार कर लिया लाएगा। पुलिस ने बताया कि, कुछ दिनों पहले एक व्‍यक्ति ने इन आरोपियों के बारे में शिकायत की थी। शिकायकर्ता ने बताया कि, उसकी इंस्टाग्राम पर एक महिला ने दोस्‍ती हुई थी। महिला ने उसे बताया था कि, क्रिप्टो करेंसी में निवेश करके अच्‍छा मुनाफ कमाया जा सकता है। महिला ने निवेश के लिए एक लिंक भी शेयर किया था, जिसमें उसने दस हजार रुपये का निवेश किया था।

2.50 का लालच देकर ठग लिए 1.30 लाख रुपये

शिकायतकर्ता ने बताया कि, निवेदश के दूसरे दिन जब उसने उक्‍त लिंक को खोलकर देखा तो वहां पर करेंसी की कीमत ढाई लाख रुपये दिख रही थी। जिसके बाद उसने फौरन महिला से संपर्क कर ढाई लाख रुपये निकलाने के बारे में पूछा। जिस पर महिला ने बताया कि, इन पैसों को निकालने के लिए कुछ मदों में फीस जमा करने की जरूर पड़ेगी। इसके बाद शिकायकर्ता से अलग-अलग फीस के नाम पर करीब 1.30 लाख रुपये वसूल लिए गए। शिकायतकर्ता ने बताया कि, मांगी गई सभी फीस देने के कुछ देर बाद जब वह दोबारा से अपने पैसा निकालने के लिए वेबसाइट पर गया तो वह बंद हो चुकी थी। इसके बाद उसने शिकायत दर्ज कराई। वहीं, आरोपी संजीव ने पुलिस पूछताछ में बताया कि, वह और महिला मिलकर ठगी करते थे। महिला इंस्‍टाग्राम पर लोगों को झांसे में लेकर ठगी करती और वह क्रिप्टो करेंसी व बैंक खाते को संभालता था।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।