लाइव टीवी

मुश्किल में दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन, ED ने AAP नेता और करीबी की तलाशी में 1.8 किलो सोना-करोड़ों कैश जब्त किया

Updated Jun 07, 2022 | 17:29 IST

आम आदमी पार्टी नेता और दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन और उनके करीबी के घर से भारी मात्रा में कैश और सोना बरामद हुआ है। ED ने 2.82 करोड़ कैश और 1.8 किलो सोना मिला बरामद किया है।

Loading ...
ईडी ने की छापेमारी
मुख्य बातें
  • दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन और उनसे जुड़े लोगों के खिलाफ छापेमारी
  • ED ने 2.85 करोड़ रुपए की नकदी, सोने के 133 सिक्के जब्त किए
  • सत्येंद्र जैन को 30 मई को गिरफ्तार किया गया था

दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन की मुश्किलें बढ़ गई हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने उनके और उनके करीबी के घर से 2.82 करोड़ कैश बरामद किया है। इसके अलावा 1.8 किलो सोना  भी बरामद किया गया है। 133 सोने के सिक्के मिले हैं। ईडी ने बयान जारी कर कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और उनके सहयोगी के परिसरों में 6 जून को की गई एक दिन छापेमारी के दौरान गुप्त अस्पष्ट स्रोतों से पीएमएलए के तहत 2.82 करोड़ रुपए नकद और 1.80 किलोग्राम वजन वाले 133 सोने के सिक्के जब्त किए। आगे की जांच जारी है।

छापेमारी पर आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक सौरभ भारद्वाज ने कहा कि सत्येंद्र जैन के घर ED को कुछ नहीं मिला। ईडी सत्येंद्र जैन के परिवार को परेशान कर रही है। छापेमारी के दौरान घर में केवल महिलाएं थीं, केंद्र के इशारों पर ईडी गलत बर्ताव कर रही है। बीजेपी अपनी सारी मर्यादाएं लांघ चुकी है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस वक्त प्रधानमंत्री जी पूरी ताकत के साथ आम आदमी पार्टी के पीछे पड़े हैं - खासकर दिल्ली और पंजाब सरकारों के। झूठ पे झूठ, झूठ पे झूठ। आपके पास सारी एजेन्सीज की ताकत है, पर भगवान हमारे साथ है।

AAP सांसद संजय सिंह ने कहा कि सत्येंद्र जैन के घर से कुछ नहीं मिला है। जबरदस्ती उन्हें फंसाने के लिए किसी भी आदमी को उनका करीबी बता दे रहे हैं। जब सत्येंद्र जैन के घर से कुछ मिला नहीं तो भाजपा बौखला कर कुछ भी आरोप लगा दे रही है। सत्येंद्र के घर से दो लाख 79 हजार रुपए मिले हैं बस। बाकी सब झूठ है।

ईडी ने 6 जून को सत्येंद्र जैन के खिलाफ कथित हवाला सौदे से जुड़ी धन शोधन जांच के तहत उनके आवासीय परिसरों और अन्य स्थानों पर छापेमारी की। अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली में जैन के आवासीय परिसरों और अन्य स्थानों पर छापेमारी मामले में आगे की कार्रवाई के तहत की जा रही है। धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत 57 वर्षीय जैन को 30 मई को गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद उन्हें नौ जून तक ईडी की हिरासत में भेज दिया गया। 

समझा जाता है कि पिछले कुछ दिनों में जैन और कुछ कथित हवाला ऑपरेटरों से पूछताछ के बाद एजेंसी को कुछ नए सबूत और स्त्रोत का पता चला है। अधिकारियों ने कहा कि इन सूचनाओं के बारे में और जानकारी जुटाने के लिए छापेमारी की गई। 

ईडी ने अप्रैल में जांच के तहत जैन के परिवार और उनके स्वामित्व एवं नियंत्रण वाली कंपनियों की 4.81 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की थी। जैन के खिलाफ धन शोधन का मामला अगस्त 2017 में सीबीआई द्वारा उनके और अन्य के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति रखने के आरोप में दर्ज प्राथमिकी के बाद आया है।

सत्येंद्र जैन के घर पर ईडी की रेड, 30 मई को हुए थे गिरफ्तार

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।