लाइव टीवी

Delhi Air Pollution: हवा और बारिश नदारद तो दिल्ली की हवा हुई जहरीली, 339 पर है एक्यूआई

Updated Jan 15, 2022 | 08:04 IST

दिल्ली और एनसीआर की हवा एक बार फिर जहरीली हो चली है। इस समय दिल्ली में एक्यूआई 339 जो बहुत खराब कैटिगरी का संकेतक है।

Loading ...
Delhi Air Pollution: हवा और बारिश नदारद तो दिल्ली की हवा हुई जहरीली, 339 पर है एक्यूआई
मुख्य बातें
  • दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब, 339 पर है एक्यूआई
  • हवा की रफ्तार में कमी और बारिश का थमना बड़ी वजह
  • दिल्ली सरकार की तरफ से प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए किए गए हैं कई उपाय

कमजोर वेंटिलेशन और तापमान में भारी गिरावट को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण का स्तर एक बार फिर बढ़ गया है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) द्वारा अपडेट किए गए नवीनतम अनुमानों के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता शनिवार को 'बहुत खराब' रही और एक्यूआई 339 पर पहुंच गया। PM2.5 प्रमुख प्रदूषक बना हुआ है।

दिल्ली में 'बेहद खराब' हवा

सुबह 6.30 बजे अपडेट किए गए SAFAR के अनुमानों के अनुसार, दिल्ली विश्वविद्यालय, पूसा, लोधी रोड, मथुरा रोड, IIT-दिल्ली और इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (टर्मिनल 3) सहित राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज की गई। एक्यूआई क्रमश: 330, 329, 342, 357, 370, 346 रहा।

सफर के अनुसार, 51 और 100 के बीच एक्यूआई को 'संतोषजनक' या 'बहुत अच्छा' माना जाता है, 101-200 को 'मध्यम' माना जाता है, 201-300 को 'खराब' की श्रेणी में रखा जाता है। जबकि 300-400 को 'बहुत खराब' माना जाता है, 401-500 के बीच का स्तर 'खतरनाक' श्रेणी में आता है।

सफर का एक्यूआई पूर्वानुमान

एक्यूआई ने शुक्रवार को हवा की गुणवत्ता 'बेहद खराब' बताई। आंशिक रूप से बादल छाए रहने की स्थिति, कम हवा की गति और मध्यम मिश्रण परत की ऊंचाई के कारण प्रदूषकों के कमजोर वेंटिलेशन के कारण, हवा की गुणवत्ता में और गिरावट आने की संभावना है, लेकिन अगले तीन दिनों (15, 16 और 17 जनवरी) के लिए 'बहुत खराब' के भीतर। SAFAR के एक बयान के अनुसार, 17 जनवरी से, हवा की गति अपेक्षाकृत अधिक होने के कारण सतह के पास प्रदूषकों को कम करने के कारण AQI में सुधार होने की संभावना है।

एनसीआर में वायु गुणवत्ता

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में हवा की गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में रही। गुरुग्राम और नोएडा में शनिवार सुबह एक्यूआई क्रमश: 392 और 313 के साथ 'खराब' श्रेणी में दर्ज की गई। जानकारों का कहना है कि एनसीआर इलाके में निर्माण गतिविधियां प्रदूषण की सबसे बड़ी वजह हैं। हवा की रफ्तार जब तेज होती है को प्रदूषक कण छंट जाते हैं। यह बात सही है कि प्रशासन की तरफ से कई तरह के कदम उठाए गए हैं। लेकिन प्रदूषण पर नियंत्रण हासिल करने में गंभीरता नहीं दिख रही है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।