लाइव टीवी

Auto Taxi Fare: दिल्लीवालों को लगने वाला है बड़ा झटका, अगले माह से ऑटो-टैक्सी किराए में होगी भारी बढ़ोतरी

Updated May 26, 2022 | 12:23 IST

Auto Taxi Fare: दिल्‍ली में ऑटो-टैक्सी के किराया संशोधन के लिए गठित की गई समिति ने दिल्‍ली सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। समिति ने अपनी रिपोर्ट में तिपहिया वाहनों के लिए प्रति किलोमीटर एक रुपये और टैक्सियों के किराये में 60 प्रतिशत तक की वृद्धि की सिफारिश की है। इस सिफारिश पर अंतिम फैसला दिल्‍ली सरकार लेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
अगले माह से ऑटो और टैक्‍सी के किराया में बढ़ोतरी
मुख्य बातें
  • अगले माह से हो सकती है ऑटो-टैक्सी के किराए में बढ़ोत्‍तरी
  • ऑटो के किराये में प्रति किलोमीटर एक रुपये वृद्धि की सिफारिश
  • टैक्सियों के किराए में की गई 60 प्रतिशत तक वृद्धि की सिफारिश

Auto Taxi Fare: राजधानी दिल्‍ली में ऑटो-टैक्सी के द्वारा सफर करने वाले लाखों लोगों को अब अपनी जेब और ढीली करनी पड़ सकती है। क्‍योंकि दिल्‍ली के अंदर ऑटो-टैक्सी के किराए में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। अगर दिल्‍ली सरकार ने किराया संशोधन समिति की सिफारिशें मान लीं तो राजधानी के अंदर ऑटो-टैक्सी के किराए में 60 फीसदी तक इजाफा हो सकता है। सह सिफारिशें अगले माह से लागू हो सकती हैं। हालांकि सिमित के इस फैसले पर अंतिम निर्णय दिल्‍ली सरकार लेगी।

दरअसल, दिल्‍ली में ऑटो-टैक्सी के किराए में संशोधन के लिए दिल्ली सरकार ने अप्रैल माह में एक किराया संशोधन समिति का गठन किया था। जिसे एक माह के अंदर अपनी रिपोर्ट सौंपने को कहा था। अब सिमित ने किराया संशोधन पर अपनी रिपोर्ट परिवहन मंत्री को सौंप दी है। इस रिपोर्ट में समिति ने तिपहिया वाहनों के लिए प्रति किलोमीटर एक रुपये और टैक्सियों के किराये में 60 प्रतिशत तक की वृद्धि की सिफारिश की है।

किराया वृद्धि की मांग को लेकर ऑटो-टैक्सी चालकों ने की थी हड़ताल

दिल्‍ली के अंदर ऑटो-टैक्सी चालकों ने ईधन की बढ़ती कीमतों के कारण पिछले महीने किराए में संशोधन की मांग को लेकर हड़ताल की थी। जिसके बाद दिल्‍ली सरकार ने इस समिति का गठन किया था। अब समिति ने अपनी रिपोर्ट परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत को सौंप दी है। अब इस रिपोर्ट पर दिल्ली कैबिनेट चर्चा कर सिफारिशों पर अंतिम निर्णय लेगी। संशोधित किराया रेडियो टैक्सियों के साथ 'काली-पीली' टैक्सियों पर भी लागू होगा।

यह थी ऑटो-टैक्सी चालकों की मांग

बता दें कि, की दिल्‍ली के अंदर ऑटो-टैक्सी के किराए में वृद्धि पिछली बार वर्ष 2019 में हुई थी। जिसके बाद से लगातार महंगे होते सीएनजी और वाहनों के पार्टस के कारण चालक किराए में वृद्धि की मांग कर रहे थे। ऑटो रिक्शा यूनियनों का एक वर्ग किराये में बढ़ोतरी के बजाय सीएनजी सब्सिडी की भी मांग कर रहा था, हालांकि समिति ने अपनी रिपोर्ट में उस सिफारिश को नहीं माना है। अभी दिल्‍ली के अंदर ऑटो के मौजूदा मीटर डाउन चार्ज 25 रुपये और पहले 1.5 किलोमीटर सफर के बाद 9.50 रुपये प्रति किलोमीटर किराया है। वहीं रात में 11 बजे से सुबह पांच बजे के बीच किराए की दरों से 25 प्रतिशत वृद्धि हो जाती है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।