लाइव टीवी

Driving License: दिल्‍ली में अब रात को भी बनवा सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस, नोट करें टाइमिंग और पूरा शेड्यूल

Updated May 26, 2022 | 16:51 IST

Driving License: दिल्‍ली में नाइट ड्राइव टेस्‍ट सुविधा शुरू हो गई है। इसकी शुरुआत परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने की। अभी यह सुविधा शकूरबस्ती, मयूर विहार और विश्वास नगर में शुरू की गई है। जल्‍द ही राजधानी के सभी 12 टेस्‍ट ड्राइव ट्रैक पर यह सुविधा शुरू होगी। जिसके बाद लोग शाम को पांच बजे से रात 8 बजे तक यह ड्राइविंग टेस्‍ट दे सकेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
दिल्‍ली में शुरू हुई नाइट टेस्‍ट ड्राइविंग सुविधा (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • दिल्‍ली में नाइट टेस्‍ट ड्राइव सुविधा का हुआ शुभारंभ
  • शकूरबस्ती, मयूर विहार और विश्वास नगर में हुई शुरुआत
  • यहां शाम पांच बजे से रात आठ बजे तक लिया जाएगा टेस्‍ट

Driving License: राजधानी के उन लोगों के लिए राहत भरी खबर है, जो दिन में जॉब या कोई अन्‍य कार्य करने की वजह से अपना ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवा पा रहे हैं। अब ऐसे लोग रात में भी ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं। ऐसे लोगों के लिए दिल्‍ली सरकार ने रात में ड्राइविंग टेस्ट देने की सुविधा शुरू की है। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने शकूरबस्ती, मयूर विहार और विश्वास नगर में इस ऑटोमेटिक ड्राइविंग ट्रैक सुविधा का शुभारंभ कर दिया। आपको बता दें कि कुछ समय पहले इसका पायलेट प्रोजेक्ट शुरू किया गया था, लेकिन अब इसकी सफलता को देखते हुए अब इस व्यवस्था को सरकारी मंजूरी मिल चुकी है। 

इस मौके पर कैलाश गहलोत ने कहा कि, इस सुविधा से हर उस व्‍यक्ति को फायदा होगा जो दिन में जॉब करता है और उसे छुट्टी लेकर ऐसे काम करवाने पड़ते हैं। अब ऐसे लोग रात्रि शिफ्ट में ड्राइविंग टेस्ट देकर अपने छुट्टी को बर्बाद होने से बचा सकेंगे। परिवहन मंत्री ने कहा कि तीन ट्रैक शुरू हो गए हैं और नौ अन्‍य ऑटोमेटिक ट्रैक भी जल्‍द बनेंगे, उनके भी टेंडर जारी हो चुके हैं।

सभी 12 ऑटोमेटिक ट्रैक पर शुरू होगी यह सुविधा

परिवहन मंत्री ने कहा कि विभाग सभी 12 आटोमेटेड ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक पर यह सुविधा उपलब्ध कराएगा। दिल्‍ली सरकार ने इस सुविधा को स्थापित करने के लिए मारुति सुज़ुकी फाउंडेशन और ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक सेंटर को ऑपरेट करने और देखरेख की जिम्मेदारी रोसमार्टा टेक्नोलाजी लिमिटेड को दी गई है। परिवहन अधिकारियों ने बताया कि ड्राइविंग टेस्ट की बारीकी से जांच हो सके, इसलिए हर ट्रैक पर हाई रेजोल्यूशन के 17 कैमरे लगाए गए हैं, जो रियल टाइम फुटेज और इमेज कैप्चर करेंगे। इसके साथ ही टोकन के लिए इलेक्ट्रानिक कतार प्रबंधन प्रणाली भी है, जो टेस्ट देने आए लोगों को टोकन के साथ समय निर्धारित करता है। अधिकारियों ने कहा कि, यहां पर बिना टोकन लिए किसी भी व्यक्ति का ड्राइविंग टेस्ट नहीं किया जाएगा। इसके लिए छह सर्वर लगाए गए हैं, जो वीडियो की अच्छी तरह से जांच करेंगे और उसका पारदर्शी रिजल्ट देंगे।

शाम पांच से आठ बजे तक होगा टेस्ट

यहां पर आवेदकों की मोटर वाहन एक्ट के तहत आने वाले 20 आवश्यक ड्राइविंग स्किल्स की जांच की जाएगी। यह कार्य शाम पांच बजे से आठ बजे तक किया जाएगा। प्रतिदिन हर एक ट्रैक पर 45 अप्वाइंटमेंट बुक किए जाएंगे। तीनों टेस्ट ट्रैक पर डेली 135 लोग ड्राइविंग टेस्ट दे सकेंगे। वहीं सभी 12 ट्रैक शुरू होने के बाद प्रतिदिन शम के समय में 3000 लोग इस सविधा का लाभ उठा सकेंगे।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।