लाइव टीवी

Festival Special Trains: त्योहार पर घर जाने में नहीं होगी परेशानी, रेलवे ने इन शहरों के लिए चलाई स्पेशल ट्रेनें

Updated Sep 17, 2022 | 13:04 IST

Festival Special Trains: त्‍योहारी सीजन के दौरान ट्रेनों में होने वाली भीड़ को ध्‍यान में रखकर उत्‍तर रेलवे ने छह जोड़ी स्‍पेशल ट्रेनों की घोषणा की है। ये ट्रेनें दिल्‍ली के विभिन्‍न स्‍टेशनों से दूसरे राज्‍यों के बीच चलेंगी। इन ट्रेनों को अक्‍टूबर से नवंबर के मध्‍य चलाया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
उत्‍तर रेलवे ने की छह जोड़ी त्‍योहार स्‍पेशन ट्रेनों की घोषणा
मुख्य बातें
  • नवरात्र, दिवाली व छठ के अवसर पर चलेंगी ये ट्रेनें
  • छह जोड़ी ट्रेनें दिल्‍ली के विभिन्‍न रेलवे स्‍टेशन से चलेंगी
  • सभी ट्रेनें यूपी, हरियाणा और जम्‍मू की तरफ जाएंगी

Festival Special Trains: त्योहार का मौसम अभी शुरू भी नहीं हुआ है, लेकिन इससे पहले ही ज्‍यादातर ट्रेनों में रिजर्वेशन की लिस्‍ट वेटिंग तक पहुंच गई है। नवरात्र, दिवाली व छठ के अवसर पर घर या धार्मिक स्थलों पर जाने वाले यात्रियों को ट्रेन में कंफर्म टिकट के लिए भटकना पड़ रहा है। यात्रियों की इस समस्‍या को ध्‍यान में रखकर उत्‍तर रेलवे ने छह जोड़ी त्‍योहार स्‍पेशल ट्रेनों की घोषणा की है। ये सभी ट्रेनें दिल्ली के रेलवे स्टेशनों से होकर विभिन्‍न राज्‍यों को जाएंगी। उत्‍तर रेलवे के अनुसार जल्‍द ही कई अन्‍य त्योहार विशेष ट्रेनें की घोषित भी की जारएगी।

पुरानी दिल्‍ली-वाराणसी विशेष (01674/01673) :पुरानी दिल्‍ली और वाराणसी के बीच यह विशेष ट्रेन सप्‍ता‍ह में तीन दिन चलेगी। 18 अक्टूबर से 11 नवंबर के बीच यह ट्रेन प्रत्येक मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को पुरानी दिल्‍ली स्‍टेशन से रात्रि 11:00 बजे चलेगी और वापसी में वाराणसी से प्रत्येक बुधवार, शनिवार और सोमवार को शाम साढ़े छह प्रस्‍थान करेगी। यह विशेष ट्रेन मुरादाबाद, चंदौसी, लखनऊ, और सुलतानपुर स्‍टेशनों पर ठहराव करेगी।

वाराणसी-आनंद विहार वातानुकूलित त्‍योहार विशेष (04249/04250)

इस विशेष ट्रेन को चार अक्टूबर से आठ नवंबर के बीच साप्‍ताह में एक दिन मंगलवार को वाराणसी से शाम साढ़े सात बजे रवाना किया जाएगा। वहीं, वापसी में यह ट्रेन प्रत्येक बुधवार को आनंद विहार से शाम सवा छह रवाना होगी। इस ट्रेन का ठहराव भदोई, प्रतापगढ़, अमेठी, रायबरेली, लखनऊ, बरेली और मुरादाबाद स्‍टेशनों पर होगा।

हजरत निजामुद्दीन-लखनऊ वातानुकूलित विशेष (04490/04489)

यह साप्तिाहिक ट्रेन तीन अक्टूबर से सात नवंबर के बीच चलेगी। यह प्रत्येक सोमवार को हजरत निजामुद्दीन से रात्रि 9.45 बजे प्रस्‍थान करेगी और वापसी में प्रत्येक वीरवार को लखनऊ से शाम 7:05 बजे चलेगी। इस ट्रेन का ठहराव गाजियाबाद, मुरादाबाद और बरेली स्टेशनों पर होगा।

आनंद विहार टर्मिनल-लखनऊ वातानुकूलित विशेष (04494/04493)

यह विशेष साप्ताहिक ट्रेन पांच अक्टूबर से नौ नवंबर के बीच चलेगी। यह प्रत्येक बुधवार को आनंद विहार टर्मिनल से रात्रि 09:50 बजे चलेगी और वापसी में प्रत्येक मंगलवार को लखनऊ से शाम 7:05 बजे चलेगी। इस ट्रेन का ठहराव गाजियाबाद, मुरादाबाद और बरेली स्‍टेशनों पर होगा।

आनंद विहार-ऊधमपुर वातानुकूलित विशेष (01671/01672)

यह विशेष ट्रेन 3 अक्टूबर से 10 नवंबर तक सप्ताह में दो दिन चलेगी। यह प्रत्येक सोमवार और वीरवार को आनंद विहार टर्मिनल से रात्रि 11 बजे प्रस्‍थान करेगी। वहीं, वापसी में ऊधमपुर से यह ट्रेन प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार को रात्रि 10:10 बजे रवाना होगी। इस ट्रेन का ठहराव गाजियाबाद, मेरठ सिटी, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, यमुनानगर जगाधरी, अंबाला छावनी, लुधियाना, जालंधर छावनी, पठानकोट छावनी और जम्‍मूतवी स्‍टेशन पर होगा।

नई दिल्‍ली-ऊधमपुर विशेष (01633/01634)

ये विशेष ट्रेन 30 सितंबर से 11 नवंबर के बीच सप्ताह में तीन दिन चलेगी। यह ट्रेन प्रत्येक बुधवार,शुक्रवार और रविवार को नई दिल्‍ली से रात्रि 11:30 बजे प्रस्‍थान करेगी और वापसी में यह प्रत्येक बृहस्पतिवार, शनिवार और सोमवार को ऊधमपुर से रात्रि 09:40 बजे चलेगी। इस ट्रेन का ठहराव सोनीपत, पानीपत, करनाल, कुरूक्षेत्र, अंबाला छावनी, लुधियाना, जालंधर छावनी, पठानकोट छावनी तथा जम्‍मूतवी स्‍टेशनों पर होगा।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।