लाइव टीवी

Kanwar Yatra 2022: इन 8 रास्तों से गुजरेगी कांवड़ यात्रा, घर से निकलने से पहले जान लें क्या है पूरा रूट

Updated Jul 12, 2022 | 13:03 IST

Kanwar Yatra 2022: कांवड़ यात्रा के लिए दिल्ली में 8 रास्तों को चिन्हित किया गया है, जिनका इस्तेमाल कर हरियाणा और राजस्थान के भक्त आसानी से जा सकते हैं। हरियाणा और राजस्थान से बड़ी संख्या में भक्त कांवड़ लेने जाते हैं और वह दिल्ली के रास्ते से होते हुए जाते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
इन 8 रास्तों से गुजरेगी कांवड़ यात्रा (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • कांवड़ यात्रा के लिए दिल्ली में 8 रास्तों को चिन्हित किया गया है
  • हरियाणा और राजस्थान से बड़ी संख्या में भक्त दिल्ली के रास्ते कांवड़ लेने जाते हैं
  • ये आठ रास्ते ज्यादातर दिल्ली के उत्तर-पूर्वी जिले की तरफ से हैं

Kanwar Yatra 2022: हरिद्वार से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा को लेकर दिल्ली पुलिस ने अपनी तैयारी कर ली है। भक्तों को किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो इसके लिए अन्य सुविधाएं भी शुरू की हैं। कांवड़ यात्रा के लिए दिल्ली में 8 रास्तों को चिन्हित किया गया है, जिनका इस्तेमाल कर हरियाणा और राजस्थान के भक्त आसानी से जा सकते हैं। यह रास्ते ज्यादातर दिल्ली के उत्तर-पूर्वी जिले की ओर हैं। 

इस बात की जानकारी दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी है। उन्होंने बताया है कि हरियाणा और राजस्थान से बड़ी संख्या में भक्त कांवड़ लेने जाते हैं और वह दिल्ली के रास्ते से होते हुए जाते हैं। ऐसे में किसी भी तरह की सड़क दुर्घटना या परेशानी न हो इसके लिए दिल्ली पुलिस ने 8 रास्ते तय कर दिए हैं। जिसके चलके ट्रैफिक में थोड़ी बाधा भी रह सकती है।

ये हैं दिल्ली में आठ रास्ते

पहला रूट
गाजियाबाद से दिल्ली के अप्सरा बॉर्डर से एंट्री करने वाले कांवड़ यात्री जीटी रोड से होते हुए शाहदरा फ्लाईओवर, सीलमपुर, आईएसबीटी फ्लाईओवर, बुलेवार्ड, रानी झांसी रोड से फैज रोड, अपर रिज रोड, धौला कुआं, एनएच-आठ से होते हुए हरियाणा के लिए जा सकते हैं। 

दूसरा रूट
अगर कांवड़ यात्री भोपुरा बॉर्डर से आ रहे हैं तो वह लोनी फ्लाईओवर, गोकुलपुरी टी प्वाइंट, वजीराबाद रोड, 66 फुटा रोड, सीलमपुर प्वाइंट, एनएच-एक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

तीसरा रूट 
भोपुरा बॉर्डर आने वाले कांवड़ यात्री वजीराबाद रोड या फिर ब्रिज से आउटर रिंग रोड, मुकरबा चौक, एनएच-एक के जरिए सिंघु बॉर्डर या मधुबन चौक, पीरागढ़ी से टिकरी बॉर्डर होते हुए जा सकते हैं।

चौथा रूट
पैदल कांवड़ यात्री महाराजपुर बॉर्डर से रोड नंबर 56, गाजीपुर बॉर्डर, एनएच 24 से होते हुए रिंग रोड, मथुरा रोड और बदरपुर बॉर्डर से हरियाणा की तरफ जा सकते हैं। 

पांचवा रूट
कालिंदी कुंज से दिल्ली में प्रवेश करने वाले कांवड़ यात्री मथुरा रोड और बदरपुर बॉर्डर होकर हरियाणा और राजस्थान जा सकते हैं। 

छठा रूट
कालिंदी कुंज से आने वाले कांवड़ यात्री मथुरा रोड से मोदी मिल होते हुए मां आनंदमयी मार्ग और एमबी रोड के जरिए भी हरियाणा में प्रवेश कर सकते हैं।

सातवां रूट
इस रूट से न्यू रोहतक रोड के कमल टी प्वाइंट से टिकरी बॉर्डर तक और बहादुरगढ़ से हरियाणा की तरफ जा सकते हैं। 

आठवां रूट
नजफगढ़ रोड से ढांसा बॉर्डर के जरिए भी कांवड़ यात्री जा सकते हैं। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।