लाइव टीवी

Delhi Mumbai Electric Highway: जल्द शुरू होगा दिल्ली और मुंबई के बीच इलेक्ट्रिक राजमार्ग, सरकार ने दी मंजूरी

Updated Jul 12, 2022 | 13:02 IST

Delhi Mumbai Electric Highway: दिल्ली से मुंबई के बीच इलेक्ट्रिक राजमार्ग शुरू होगा। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यह बात हाइड्रॉलिक ट्रेलर ओनर्स एसोसिएशन के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही है। आमतौर पर इलेक्ट्रिक राजमार्ग ऐसी सड़कों को कहा जाता है जिस पर चलने वाले वाहनों को बिजली की आपूर्ति की जाती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
दिल्ली-मुंबई के बीच शुरू होगा इलेक्ट्रिक राजमार्ग
मुख्य बातें
  • दिल्ली से मुंबई के बीच इलेक्ट्रिक राजमार्ग
  • ट्रॉलीबस की तरह ट्रॉली ट्रक भी चला सकेंगे
  • लोगों को मिलेंगी आने-जाने के अलावा अन्य सुविधाएं

Delhi Mumbai Electric Highway: राष्ट्रीय राजधानी को जल्द ही इलेक्ट्रिक राजमार्ग की सौगात मिलने वाली है, जिससे लोगों को आने-जाने के अलावा अन्य सुविधाएं मिल सकेंगी। यह राजमार्ग दिल्ली से मुंबई तक का होगा। इलेक्ट्रिक राजमार्ग बनाने की योजना को लेकर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जानकारी दी है। हाल ही में केंद्रीय मंत्री दिल्ली के एक कार्यक्रम में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने देश की परिवहन व्यवस्था और सड़कों को लेकर विस्तार में ढेर सारी जानकारी साझा की।

नितिन गडकरी ने कार्यक्रम के दौरान बताया है कि केंद्र सरकार जल्द ही इलेक्ट्रिक राजमार्ग योजना पर काम शुरू करने वाली है। यह राजमार्ग दिल्ली और मुंबई के बीच शुरू किया जाएगा। नितिन गडकरी ने यह बात हाइड्रॉलिक ट्रेलर ओनर्स एसोसिएशन के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही है।

वाहनों तक बिजली सड़क के ऊपर लगे तारों के जरिए

नितिन गडकरी ने इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी न देते हुए सिर्फ इतना कहा है कि आप ट्रॉलीबस की तरह ट्रॉली ट्रक भी चला सकेंगे। ट्रॉलीबस एक इलेक्ट्रिक बस होती है, जो ओवरहेड तारों से उत्पन्न होने वाली बिजली से चलती है। गौरतलब है कि आमतौर पर इलेक्ट्रिक राजमार्ग ऐसी सड़कों को कहा जाता है जिस पर चलने वाले वाहनों को बिजली की आपूर्ति की जाती है। वाहनों तक यह बिजली सड़क के ऊपर लगे तारों के जरिए पहुंचती है।

इलेक्ट्रिक राजमार्ग के अलावा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे

आपको बता दें कि दिल्ली और मुंबई के बीच इलेक्ट्रिक राजमार्ग की घोषणा के अलावा एक और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे भी बन रहा है, जिसका लगभग 70 फीसदी काम पूरा हो चुका है। कार्यक्रम में इस एक्‍सप्रेस वे को लेकर नितिन गडकरी ने विस्तार में जानकारी दी। दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे गुरुग्राम से शुरू होकर मेवात, जयपुर, कोटा, भोपाल, अहमदाबाद होता हुआ मुंबई तक जाएगा। अगले महीने इस एक्सप्रेस वे को गुरुग्राम से राजस्थान में दौसा के बीच आम वाहनों के लिए शुरू किया जाएगा, जिसके लिए टोल की दरें भी निर्धारित कर दी गई हैं। दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे साल 2024 तक पूरी तरह से बनकर तैयार होगा। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।