लाइव टीवी

MCD Elections: चुनाव टाले जाने पर अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार को घेरा, हारने का है डर

Updated Mar 11, 2022 | 13:32 IST

एमसीडी चुनाव टाले जाने पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने केंद्र सरकार ने चुनाव ना टाले जाने की अपील की है।

Loading ...
एमसीडी चुनाव टाले जाने पर अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार को घेरा
मुख्य बातें
  • दिल्ली में इसी वर्ष होने हैं तीनों नगर निगमों के चुनाव
  • दिल्ली चुनाव आयोग ने 9 मार्च को तारीखों का ऐलान नहीं किया
  • तीनों नगर निगमों को एक करने के लिए केंद्र सरकार के खत का दिया हवाला

दिल्ली नगर निगम के चुनाव को टाले जाने पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी से अपील करते हुए कहा कि चुनावों को ना टाला जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने चुनाव आयोग पर सवाल उठाते हुए कहा कि आखिर अफसर एक घंटे के अंदर ही चुनाव टालने के लिए तैयार क्यों हो गए। दरअसल 9 मार्च को दिल्ली चुनाव आयोग ने प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि केंद्र तीनों निगमों को एक करने पर विचार कर रहा है, जबकि उसी दिन एमसीडी चुनावों के लिए तारीखों का ऐलान होना था। इस तरह की जानकारी देने के बाद आयोग ने कहा कि ऐसी सूरत में तारीखों का ऐलान नहीं किया जाएगा। केजरीवाल का कहना है कि आजाद भारत के इतिहास में यह पहला मौका है जब केंद्र सरकार की तरफ से राज्य चुनाव आयोग को खत लिखकर चुनावों को टालने की बात कही गई हो।

केंद्र पर हमलावर हुए सीएम केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को प्रेस वार्ता कर कहा कि, केंद्र चिट्ठी लिख कर चुनाव टलवाये यह ठीक नही और चुनाव आयोग केंद्र के सामने झुक जाए, यह भी ठीक नहीं है।इसके अलावा उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील करते हुए कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हाथ जोड़ कर विनती है, सरकारें आती जाती रहेंगी, कल हम दोनों नहीं रहेंगे, हम जरूरी नहीं और न ही कोई पार्टी जरूरी है, सिर्फ देश रहेगा। अगर हम चुनाव आयोग पर दबाब बनाकर चुनाव टालते हैं इससे चुनाव आयोग कमजोर होता है, इससे देश कमजोर होता है। हमें मिलकर देश की रक्षा करनी है किसी भी हालत में हमें संस्थानों को कमजोर नहीं होने देना है।


चुनाव टालना लोकतंत्र को खतरा

चुनाव मत टालें यदि ऐसा होगा तो यह जनतंत्र के लिए खतरा होगा। आज निगम चुनाव में ऐसा हो रहा है। कल लोकसभव चुनाव से पहले पार्लियामेंट्री सिस्टम के खिलाफ आवाजें उठेंगी तो क्या चुनाव को टाला जाएगा ? वहीं कोई विधानसभा चुनाव में कहे कि हम दो राज्यों को मिलाना चाहते है तो क्या चुनाव टालें जाएंगे ? क्या जनतंत्र के अंदर ऐसे चुनाव टाले जा सकते हैं ?राज्य चुनाव आयोग के आयुक्त को लेकर अरविंद केजरीवाल ने अपनी प्रतिक्रिया दी कि, मुझे नहीं पता राज्य चुनाव आयुक्त को क्या धमकी दी गई, इनकम टैक्स, ईडी या वह रिटायर हो रहें हैं तो रिटायर होने के बाद का कोई लालच दिया गया मुझे नहीं पता। उन्हें बस कहूंगा कि जनता के सामने आकर सच बताएं, हम सब आपके साथ हैं।

9 मार्च को तारीखों की होनी थी घोषणा
दरअसल बुधवार को दिल्ली नगर निगम चुनाव की तारीखों की घोषणा होनी थी, हालांकि आखिरी वक्त में चुनाव आयोग ने प्रेस वार्ता बुलाकर तारीखों का ऐलान नहीं किया और केंद्र से एक चिट्ठी आने का जिक्र किया और तीनों निगमों को एक करने की उम्मीद भी जताई।दिल्ली के मुख्यमंत्री ने आगे कहा , भारत के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा जब केंद्र ने सीधे चुनाव आयोग से चुनाव टालने के लिए कहा है। लोगों के मन में बातें चल रही है। बीते 8 सालों से भाजपा की सरकार है, यदि उनको निगमो को एक करना था तो अब तक क्यों नहीं किया ?

चुनाव की तारीखों की घोषणा करने से एक घंटे पहले इनको याद आया की निगमों को एक करने के लिए चुनाव टाल दिए जाएं। निगमों को एक करना तो बहाना है इनको चुनाव टालना था। भाजपा को पता था कि, इस बार चुनाव हुए तो हमारी लहर में यह हार जाएंगे। लोग यह भी कह रहे हैं कि चुनावों का निगमों को एक साथ करने का क्या लेना देना है।उन्होंने कहा कि, तीनों निगम अलग अलग हैं, काउंसलर भी अलग अलग जगहों पर बैठ ते हैं तो चुनाव हो जाने दीजिए वह सब एक जगह बैठना शुरू कर देंगे। देश के लिए यह सब ठीक नहीं है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।