लाइव टीवी

Animal Crematorium: बेजुबानों के लिए भी मुक्ति धाम,द्वारका इलाके में बनेगा शवदाह गृह

Updated Dec 22, 2020 | 19:59 IST

जानवरों के दाह संस्कार का शुल्क उनके वजन के मुताबिक तय किया जाएगा। 30-किलोग्राम तक के वजन वाले पशु पर शुल्क के रूप में 2,000 रुपये लिए जाएंगे।

Loading ...
द्वारका इलाके में बनेगा शवदाह गृह
मुख्य बातें
  • 30 किलो तक के कुत्ते के अंतिम संस्कार की कीमत करीब 2 हजार रुपए होगी
  • एसएमडीसी ने जानवरों के शवदाह गृह को बनाने की अनुमति दी है
  • द्वारका इलाके में बनेगा जानवरों के लिए मुक्तिधाम

नई दिल्ली।  भारत की राष्ट्रीय राजधानी में आपके मृतक जानवरों के लिए एक गरिमापूर्ण श्मशान / दफ़नाया जाएगा।दिल्ली बिल्लियों और कुत्तों के लिए पहले सार्वजनिक श्मशान की मेजबानी करने के लिए तैयार है। उक्त शवदाह गृह दिल्ली नगर निगम (SDMC) द्वारा स्थापित किया जाएगा।

द्वारका इलाके में बनेगा शवदाह गृह
शवदाहगृह द्वारका क्षेत्र में आने की उम्मीद है और यह 700 वर्ग मीटर में फैला होगा।यहां, जानवरों को पुजारियों की अध्यक्षता में अनुष्ठान के साथ उचित दाह संस्कार मिलेगा। बाद में, पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, उनकी राख को कम से कम 15 दिनों के लिए संग्रहीत किया जाएगाहम चाहते हैं कि ऐसे जानवर भी अंतिम संस्कार कर सकें, जैसा कि हम मनुष्यों के लिए करते हैं। इसलिए, हमने श्मशान में एक पुजारी के लिए प्रावधान किए जाने के लिए कहा है, जो एक मृत पालतू जानवर के लिए पारंपरिक तरीके से अनुष्ठान करेंगे।" एक नगरपालिका अधिकारी के हवाले से कहा गया था।

जानवरों के अंतिम संस्कार के लिए कीमत तय
अधिकारियों का कहना है कि जानवरों के वजन के अनुसार दरें तय की जाती हैं। 30 किलोग्राम तक वजन वाले कुत्ते के अंतिम संस्कार की कीमत 2 हजार रुपए तय की गई है जबकि 30 किलोग्राम से अधिक वजन वाले जानवरों के लिए 3,000 अदा करना होगा। शवदाह गृह में दो इकाइयाँ होंगी, जिसमें भारी कुत्ते के 150 किलोग्राम बायोमास  और आवारा कुत्तों के लिए 100 किलोग्राम की क्षमता वाली एक अन्य इकाई होगी।

पीपीपी मॉडल पर होगा निर्माण
एसडीएमसी जल्द ही सार्वजनिक-निजी-भागीदारी (पीपीपी) मॉडल पर आधारित श्मशान के लिए निविदा जारी करेगी। नगर निगम ने हाल ही में परियोजना को स्थापित करने की अंतिम अनुमति दी।वर्तमान में, लोग अपने प्यारे पालतू जानवरों का अंतिम संस्कार करने के लिए दक्षिण दिल्ली में एक निजी श्मशान की सेवाओं का लाभ उठाते हैं। लेकिन नया श्मशान सभी दिल्लीवासियों के लिए पहली सार्वजनिक सुविधा होगी।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।