लाइव टीवी

Indian Railway: दिल्‍ली से जम्मूतवी और मुंबई के लिए चलेंगी विशेष ट्रेनें, रेलवे ने यात्रियों को दी सुविधा

Updated Apr 13, 2022 | 18:55 IST

Indian Railway: रेलवे दिल्ली से मुंबई व जम्मूतवी रूट पर नई ट्रेनें चलाने जा रही है। यह ट्रेन राजधानी दिल्ली से मुंबई व जम्मूतवी जाएगी। इसे जम्मूतवी-बांद्रा टर्मिनल साप्ताहिक सुपरफास्ट विशेष ट्रेन (04981/ 04982) के नाम से जाना जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
दिल्ली से चलेगी विशेष ट्रेन
मुख्य बातें
  • दिल्ली से मुंबई व जम्मूतवी रूट पर रेलवे ने शुरू की नई ट्रेनें
  • 17 अप्रैल से चलेगी साप्ताहिक सुपरफास्ट विशेष ट्रेन (04981/ 04982)
  • जून माह तक चलाई जाएगी यह विशेष ट्रेन

Indian Railway : गर्मी का सीजन शुरू हो गया है। यह वो सीजन होता है, जब उत्तर भारत में चलने वाली ट्रेनों में सीट बुक करना तो दूर बैठने की जगह नहीं मिलती। इस समय स्‍कूलों में होने वाली छुटिृयों और शादियों का सीजन शुरू हो जाता है, जिस कारण से दिल्ली से बड़ी संख्या में लोग बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल स्थित अपने गृह प्रदेश जाते हैं। इस समस्‍या से लोगों को राहत देने के लिए रेलवे इस रूट पर नई ट्रेने चलाने जा रही है। यह ट्रेन राजधानी दिल्ली से मुंबई व जम्मूतवी जाएगी। इसे जम्मूतवी-बांद्रा टर्मिनल साप्ताहिक सुपरफास्ट विशेष ट्रेन (04981/ 04982) के नाम से जाना जाएगा।

शादियों का सीजन शुरू हो गया है, जिसके साथ दिल्ली में रहने वाले प्रवासी लोगों का अपने गृह नगर की तरफ दौड़ भी शुरू हो जाती है। दिल्‍ली से लोग सबसे ज्‍यादा बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखंड की तरफ सफर करते हैं, जिस वजह से इस रूट पर चलने वाली ट्रेनों में इस समय पैर रखने की जगह नहीं मिल रही है।

चलेंगी ये विशेष ट्रेनें

इस रूट पर चलने वाली लगभग सभी ट्रेनों में अगले कई दिनों का रिजर्वेशन फुल चल रहा है। इस समस्‍या को ध्यान में रखकर भारतीय रेलवे द्वारा लगातार ग्रीष्मकालीन विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की जा रही है। इसी कड़ी में रेलवे ने राजधानी दिल्ली से मुंबई व जम्मूतवी से जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए जम्मूतवी-बांद्रा टर्मिनल साप्ताहिक सुपरफास्ट विशेष ट्रेन (04981/ 04982) चलाने की घोषणा की है। इसके अलावा शिमला से कालका और जम्मूतवी से उदयपुर के बीच भी विशेष ट्रेनें चलेंगी।

17 अप्रैल से चलेगी ट्रेन

रेलवे द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, जम्मूतवी और बांद्रा के बीच चलने वाली ये विशेष ट्रेन 17 अप्रैल से शुरू होगी। यह विशेष ट्रेन बांद्रा टर्मिनल से 17 अप्रैल से 12 जून तक प्रत्येक रविवार को रात 09.50 बजे प्रस्थान कर मंगलवार को सुबह 08.40 बजे जम्मूतवी पहुंचेगी । वहीं, दिल्ली वापसी के दौरान यह ट्रेन 19 अप्रैल से 14 जून तक प्रत्येक मंगलवार को रात 11.20 बजे चलेगी और वीरवार को सुबह 10.10 बजे बांद्रा टर्मिनल पहुंचेगी।

मार्ग में यहां होगा ट्रेन का ठहराव

यह विशेष ट्रेन यात्रियों को बैठने व उतारने के लिए कई स्‍टेशनों पर ठहराव करेगी। बांद्रा से चलने के बाद यह बोरीवली, वापी, सूरत, वडोदरा, रतलाम, कोटा, सवाईमाधोपुर, गंगापुर सिटी, मथुरा, दिल्ली सफदरजंग, अंबाला छावनी, लुधियाना, जालंधर छावनी के बाद जम्‍मूतवी रूकेगी।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।