लाइव टीवी

Pragati Maidan Tunnel Road: दिल्ली में रविवार से शुरू हो जाएगा प्रगति मैदान का सुरंग मार्ग, कुछ दिन पकड़े ये राह

Updated Jun 18, 2022 | 12:57 IST

Pragati Maidan Tunnel Route News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को प्रगति मैदान के इंटिग्रेटिड ट्रांजिट कॉरिडोर की मुख्य सुरंग को देश को समर्पित करेंगे। दिल्ली आईटीओ से दक्षिण दिल्ली और नोएडा आने-जाने वाले लोगों को ट्रैफिक से निजात और सुविधा मिलने वाली है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
प्रगति मैदान सुरंग मार्ग
मुख्य बातें
  • दिल्ली में ट्रैफिक से निजात और सुविधा मिलने वाली है
  • निर्माण लागत करीब 920 करोड़ रुपये
  • दिल्ली एनसीआर के लोगों की राह आसान

Pragati Maidan Tunnel Route News: दिल्ली आईटीओ से दक्षिण दिल्ली और नोएडा आने-जाने वाले लोगों को ट्रैफिक से निजात और सुविधा मिलने वाली है। रविवार से प्रगति मैदान का सुरंग मार्ग शुरू कर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को प्रगति मैदान के इंटिग्रेटिड ट्रांजिट कॉरिडोर की मुख्य सुरंग को देश को समर्पित करेंगे। इसके साथ वह पांच अंडरपास को भी समर्पित करेंगे। इंटिग्रेटिड ट्रांजिट कॉरिडोर प्रोजेक्ट प्रगति मैदान पुनर्विकास परियोजना का अभिन्न हिस्सा रहा है। 

केंद्र सरकार की तरह से चलाई जा रही प्रगति मैदान इंटिग्रेटिड ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना की निर्माण लागत करीब 920 करोड़ रुपये हैं। इस परियोजना का मकसद प्रगति मैदान को और विकसित करना है। साथ ही आने-जाने वालों लोगों के लिए राह आसान करना है, जिसके तहत सुरंग मार्ग भी बनाया गया है। 

1.2 किमी लंबी सुरंग

यह 6 लेन विभाजित सुरंग है, जो कई रास्तों को निकालेगी। इसमें प्रगति मैदान की अंडरग्राउंड पार्किंग तक पहुंचने का भी रास्ता शामिल है। यह 1.2 किमी लंबी सुरंग बनाई गई है। सुरंग मार्ग को स्मार्ट लाइटिंग व्यवस्था के साथ दुरुस्त किया गया है। इस मार्ग पर प्रदूषण को रोकने के लिए जर्मनी निर्मित एग्जास्ट फैन लगाए हैं। साथ ही निगरानी रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए हैं।    

प्रोजेक्ट की शुरुआत साल 2017 में हुई

सुरंग मार्ग के जरिए से अब यात्री रिंग रोड से होते हुए सीधे इंडिया गेट पर पहुंच सकते हैं। इंडिया गेट से वापस आते समय वह पुराना किला रोड से होते हुए इस सुरंग का इस्तेमाल रिंग रोड पर वापस जाने के लिए कर सकते हैं। यहां से सुरंग तक पहुंचने का सफर कुल 5 मिनट का होगा। आपको बता दें कि इंटिग्रेटिड ट्रांजिट कॉरिडोर प्रोजेक्ट की शुरुआत साल 2017 में हुई थी। साल 2019 में इसको पूरा किया जाना था। कोरोना वायरस की वजह से लगे लॉकडाउन और प्रदूषण संबंधी पाबंदियों की वजह से इसमें देरी हो रही है। सुरंग मार्ग शुरू होने से दिल्ली एनसीआर के लोगों की राह काफी आसान हो जाएगी। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।