लाइव टीवी

शाहीन बाग अतिक्रमण मामला: सुप्रीम कोर्ट का याचिकाओं पर सुनवाई करने से इनकार, कहा- हाईकोर्ट जाओ

Updated May 09, 2022 | 16:20 IST

Supreme Court on Shaheen Bagh encroachment : दिल्ली नगर निगम की एक टीम ने शाहीन बाग में बुलडोजर के जरिए अवैध निर्माणों को गिराने की कोशिश की, मगर स्थानीय लोगों के विरोध प्रदर्शन के बाद इस कार्रवाई को रोकना पड़ा। 

Loading ...
सुप्रीम कोर्ट ने माकपा नेताओं को मामले में हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाने के निर्देश दे दिए

नई दिल्ली: सोमवार को दिल्ली के शाहीन बाग में बुलडोजर के जरिए अवैध निर्माणों को गिराने की कोशिश की गई, हालांकि  एमसीडी का बुलडोजर पहुंचने के बाद वहां स्थानीय नेता एवं लोग पहुंचे लोगों ने अतिक्रमण हाटने के इस कार्रवाई का विरोध किया। लोगों ने पूछा बीते 15 सालों तक एमसीडी क्या कर रही थी। वे एमसीडी की इस कार्रवाई का विरोध करेंगे। बता दें कि शाहीन बाग में कई शो रूम ऐसे हैं जिन्होंने सड़क पर अतिक्रमण किया है। 

एमसीडी इसे हटाना चाहती है वहीं स्थानीय लोगों का आरोप है कि भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता के आदेश पर यह कार्रवाई की जा रही है वहीं सुप्रीम कोर्ट (Supreem Court) ने सोमवार को कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया- मार्क्सवादी (CPI-M) की उस याचिका पर सुनवाई की, जिसमें पार्टी ने दक्षिणी दिल्ली के शाहीन बाग में जारी अतिक्रमण (Shaheen Bagh Encroachment) की कार्रवाई पर रोक की मांग की थी। सुप्रीम कोर्ट ने माकपा नेताओं को मामले में हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाने के निर्देश दे दिए। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि प्रभावित लोगों को हाईकोर्ट जाना चाहिए, आखिर राजनीतिक दलों को हमारे पास आने की जरूरत क्यों पड़ी?

बता दें कि मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की दिल्ली इकाई और हॉकर्स यूनियन ने दक्षिणी दिल्ली नगर निगम द्वारा अतिक्रमण-विरोधी अभियान की आड़ में इमारतों को गिराये जाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था और इसे 'प्राकृतिक न्याय के सिद्धांतों, विधियों और संविधान का उल्लंघन' करार दिया था। 

ये अभियान 13 मई तक चलेगा 

बताया जा रहा है कि 4 मई से शुरू हुआ यह अभियान 13 मई तक चलेगा, दक्षिणी निगम के महापौर मुकेश सूर्यान ने बताया कि ईद के बाद अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चरण शुरू हो गया है। इस संबंध में दक्षिण और दक्षिण पूर्व जिले के पुलिस उपायुक्त को पत्र लिखकर फोर्स मांगी गई थी। 

शाहीन बाग से वापस लौटा का बुलडोजर

शाहीन बाग में अवैध अतिक्रमण पर कार्रवाई करने के लिए दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के अधिकारी बुलडोजर के साथ वहां पहुंचे थे। लेकिन कार्रवाई शुरू होने से पहले बड़ी संख्या में स्थानीय लोग वहां जुट गए। विधायक अमानतुल्लाह खान ने भी इस कार्रवाई का विरोध किया। लोगों के विरोध को देखते हुए एमसीडी का बुलडोजर वापस चला गया। हालांकि, एमसीडी के लोगों ने एक इमारत में हुए अवैध निर्माण को अपने हाथों से हटाया।

मेरी अपील पर लोगों ने अवैध निर्माण हटाया-अमानतुल्लाह

अमानतुल्लाह खान ने कहा कि उनकी अपील पर लोग पहले ही अपने अवैध निर्माण हटा चुके हैं। पुलिस की मौजूदगी में एक मस्जिद के बाहर बने 'वजू खाना' और टायलेट को हटा दिया गया। यहां कोई अतिक्रमण नहीं है। ये लोग केवल यहां राजनीति करने आए हैं। गौर हो कि दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (SDMC) के अधिकारियों के अतिक्रमण रोधी अभियान को अंजाम देने के लिए बुलडोजर के साथ दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में पहुंचते ही महिलाओं सहित सैकड़ों स्थानीय लोग वहां धरने पर बैठ गए और विरोध-प्रदर्शन किया। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।