लाइव टीवी

Delhi Electricity Cut: झुलसाती गर्मी के साथ बिजली कट ने बढ़ाई दिल्‍लीवासियों की मुश्किलें

Updated Apr 07, 2022 | 18:24 IST

Delhi Heat Wave: दिल्‍ली में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। गर्मी के साथ बिजली की डिमांड भी बढ़ने लगी है, इस समय दिल्‍ली के कई इलाकों में अवैध कट लगाए जा रहे हैं, जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspFacebook
गर्मी के साथ बढ़ी बिजली और पानी की डिमांड
मुख्य बातें
  • गर्मी के साथ बढ़ी बिजली और पानी की डिमांड
  • 5 अप्रैल को रिकार्ड 4,638 मेगावाट बिजली सप्‍लाई
  • अगले सात दिन हीटवेव और लू चलने का अनुमान

Delhi Heat Wave: राजधानी दिल्ली इस समय भीषण गर्मी की चपेट में है। बढ़ती गर्मी ने लोगों की परेशानी भी बढ़ा दी है। सबसे ज्‍यादा असर बिजली और पानी सप्‍लाई पर पड़ रहा है। शहर का पारा बढ़ने के साथ इन दोनों को डिमांड भी बढ़ती जा रही है। इस समय घर और दफ्तर हर जगह एसी, कूलर, पंखे फुल कैपिसिटी के साथ चलने लगे हैं। जिस कारण से शहर के कई इलाकों में अब बिजली के अवैध कट लगने शुरू हो गए हैं। वहीं रविवार को राजधानी के कई हिस्सों में पारा 40 डिग्री के पार दर्ज किया गया।

गर्मी के कारण बढ़ी बिजली की मांग

मौसम विभाग के अनुसार राजधानी के लोगों को आने वाले कई दिनों तक गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। विभाग ने लू और हीटवेव को लेकर यलो अलर्ट जारी कर रखा है। गर्मी के कारण ही दिल्‍ली की बिजली व्‍यवस्‍था भी डगमगा रही है। हाल ही में दिल्ली ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने बिजली की बढ़ती मांग से निपटने के लिए बिजली विभाग, वितरण कंपनियों और अन्य विभागों के अधिकारियों की एक बैठक की। बैठक के बाद अधिकारियों ने कहा कि इस साल पीक डिमांड, जो 2021 में 7,323 मेगावाट थी, इस वर्ष वह 8,200 मेगावाट तक पहुंच सकता है। वहीं अभी तक दिल्‍ली में सबसे ज्‍यादा बिजली की मांग 4,638 मेगावाट 5 अप्रैल को दर्ज की गई है। अधिकारियों ने कहा कि सरकार अन्य सभी विभागों के साथ स्थिति को संभालने के लिए तैयार है।

अगले सात दिन चलेगी लू

मौसम विभाग के अनुसार दिल्‍ली में अगले सात दिनों तक हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी। इस दौरान लू चलने के साथ तापमान भी 42 डिग्री तक पहुंच सकता है। आईएमडी वेदर के वेबसाइट के मुताबिक हीटवेव तब होती है जब अधिकतम तापमान कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस और सामान्य औसत से 4.5 डिग्री या अधिक होता है। हीट वेव में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक छूने वाला भी शामिल है। अधिकतम 6.5 डिग्री और औसत से अधिक होने पर 'गंभीर' हीटवेव घोषित की जाती है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।