लाइव टीवी

Water Supply in Delhi: त्योहारों पर नहीं होगी पानी की किल्लत, ज्यादा समय तक जल बोर्ड करेगा सप्‍लाई

Updated Apr 03, 2022 | 11:18 IST

Water Supply in Delhi: दिल्‍ली सरकार अब त्‍योहारों पर पूरे दिन पानी सप्‍लाई करेगी, साथ ही सभी धार्मिक उत्सवों पर साफ-सफाई के साथ पूरी व्‍यवस्‍था की जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
त्योहारों में नहीं होगी पानी की कमी
मुख्य बातें
  • त्‍योहारों पर अब नहीं होगी पानी की किल्‍लत
  • धार्मिक स्‍थलों पर भी प्रतिदिन की जाएगी साफ-सफाई
  • ग्रामीण क्षेत्र में घर-घर होगा वॉटर सप्‍लाई

Water Supply in Delhi: दिल्‍लीवासियों को अब किसी भी उत्‍सव व धार्मिक त्‍योहार पर पानी किल्‍लत का सामना नहीं करना पड़ेगा। त्‍यौहारों पर दिल्‍ली जल बोर्ड द्वारा अतिरिक्‍त समय तक पानी की सप्‍लाई की जाएगी। इस संबंध में दिल्‍ली के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने सभी विभागों को निर्देश जारी कर दिए हैं। इमरान हुसैन ने हाल ही में नगर निगम, दिल्ली जल बोर्ड, बीएसईएस के अलावा अन्‍य संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की थी। जिसमें उन्‍होंने त्‍योहारों पर अतिरिक्‍त पानी सप्‍लाई करने का निर्देश देने के साथ सभी धार्मिक उत्सवों पर पूरी व्‍यवस्‍था बनाने का निर्देश दिया।  

मंत्री ने कहा कि धर्मस्थलों के आसपास की सड़कों और गलियों में पर्याप्त स्वच्छता और साफ-सफाई की व्‍यवस्‍था की जाए। उन्होंने जल बोर्ड के अधिकारियों को त्योहारों के दौरान उचित जल निकासी और स्वच्छ पानी की लगातार आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही धर्मस्थलों के आसपास वाटर टैंकरों की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने को कहा।

ग्रामीण क्षेत्र में हर घर पहुंचेगा पानी

इस बैठक में दिल्‍ली के ग्रामीण क्षेत्रों में पानी सप्‍लाई के प्‍लान पर भी चर्चा हुई। अब दिल्‍ली  के ग्राम पंचायतों को सेवा प्रदाता की भूमिका में लाने के लिए उनके दायित्वों को और बढ़ाया जाएगा। उन्हें जल जीवन मिशन के तहत ‘हर घर नल से जलापूर्ति’ की पूरी प्रणाली सौंपी जाएगी। ग्राम पंचायतों को गांव के प्रत्येक घर तक पेयजल आपूर्ति के साथ ही जल स्नोतों के संरक्षण, गंदे पानी का प्रबंधन व प्रणाली के रखरखाव की जिम्मेदारी दी जाएगी।

जल जीवन मिशन के दूसरे चरण में ग्रे वॉटर पर फोकस

दिल्‍ली सरकार द्वारा चलाए जा रहे जल जीवन मिशन के दूसरे चरण में घरों से निकलने वाले गंदे पानी (ग्रे वॉटर) के प्रबंधन को प्रमुखता दी जाएगी। गांव की जरूरत के हिसाब से पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। ग्राम पंचायतों की वित्तीय स्थिति को देखते हुए पंचायतें जलापूर्ति सेवा के लिए शुल्क भी वसूल सकती हैं। जल शक्ति मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, जल जीवन मिशन को तेज करने के लिए जनभागीदारी बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।