लाइव टीवी

Women Driver: पहली बार 11 महिलाएं संभालेंगी डीटीसी बसों के स्टीयरिंग, परिवहन मंत्री ने सौंपे नियुक्ति पत्र

Updated Aug 24, 2022 | 09:59 IST

DTC Woman Bus Driver News: दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बसों में बुधवार से बॉक्सर से लेकर स्कूल टीचर तक करीब 11 महिला ड्राइवर नजर आएंगी। यह पहली बार होगा जब शहर के सार्वजनिक परिवहन बेड़े में इतनी महिला चालक नजर आएंगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
डीटीसी को मिली 11 महिला ड्राइवर
मुख्य बातें
  • डीटीसी महिला बस ड्राइवर के तौर पर बॉक्सर से लेकर स्कूल टीचर तक शामिल
  • पहली बार सार्वजनिक परिवहन बेड़े में होगी इतनी महिला चालक
  • परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने 11 महिला ड्राइवरों को नियुक्ति पत्र जारी किए

DTC Woman Bus Driver: दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बसों में बुधवार से बॉक्सर से लेकर स्कूल टीचर तक करीब 11 महिला ड्राइवर नजर आएंगी। यह पहली बार होगा जब शहर के सार्वजनिक परिवहन बेड़े में इतनी महिला चालक नजर आएंगी। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने मंगलवार को उन 11 महिला ड्राइवरों को नियुक्ति पत्र जारी किया, जिन्हें नंद नगरी, नांगलोई, पूर्वी विनोद नगर, मुंडका और पीरागढ़ी जैसी अलग-अलग डीटीसी डिपो में तैनात किया जाएगा।

कैलाश गहलोत ने नियुक्ति पत्र दिल्ली के परिवहन आयुक्त आशीष कुंद्रा, प्रबंध निदेशक दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टीमॉडल ट्रांजिट सिस्टम (डीआईएमटीएस) राजेश अग्रवाल और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में सौंपे। 

इस प्लान पर दिल्ली सरकार कर रही थी काफी वक्त से काम

11 महिलाओं का पहला जत्था अब बस चालक के रूप में अपना करियर शुरू करेगा और उन्हें दिल्ली परिवहन निगम के विभिन्न डिपो के तहत तैनात किया गया है। महिलाओं की बस चालक के रूप में नियुक्ति को लेकर दिल्ली सरकार लगातार काम कर रही थी और इसके लिए परिवहन विभाग के साथ प्लान भी तैयार किया था। वहीं कई महिलाओं ने भी सामने आकर राज्य की सार्वजनिक परिवहन सेवाओं में बस चालक बनने की इच्छा व्यक्त की है।

महिला बस चालकों के लिए मानदंडों में किए ये बड़े बदलाव

इस साल फरवरी में दिल्ली सरकार ने अपने बस संचालन के भीतर महिलाओं को ड्राइवर के रूप में भर्ती करने के लिए विभाग के पात्रता और मानदंडों में ढील दी थी। जिसमें महिलाओं की न्यूनतम ऊंचाई 159 सेमी से घटाकर 153 सेमी कर दी गई थी। इतना ही नहीं महिला आवेदकों के लिए बस चालकों के रूप में शामिल करने के लिए 'अनुभव मानदंड' को एक महीने तक कम कर दिया है। इस कदम से दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) और दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मोडल ट्रांजिट सिस्टम (डीआईएमटीएस) में लगभग 7370 बसों के संयुक्त बेड़े में महिलाओं के रोजगार के अवसर बढ़ गए हैं। इस कदम ने राज्य के सार्वजनिक परिवहन के अंदर बस चालकों के 15000 मजबूत कार्यबल के साथ महिलाओं के लिए रोजगार के द्वार भी खोल दिए हैं।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।