लाइव टीवी

Manish Sisodia: दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति पर क्यों उठे सवाल? लांबा ने पूछा-मुफ्त बोतल देकर किसका भविष्य बना रहे थे

Updated Aug 19, 2022 | 09:58 IST

CBI raid on Manish Sisodia residence : नई आबकारी नीति को लेकर सबसे बड़ा आरोप यह है कि इसके जरिए कुछ खास वेंडरों को फायदा पहुंचाया गया और दिल्ली सरकार ने अयोग्य कंपनियों को टेंडर जारी किया। यही नहीं कोरोना काल में वेंडरों को 144 करोड़ रुपए टैक्स में छूट दी गई।

Loading ...
मुख्य बातें
  • दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति पर उठे हैं कई सवाल
  • मुख्य सचिव ने उप राज्यपाल को भेजी थी अपनी रिपोर्ट
  • राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद सिसोदिया के आवास पर छापे पड़े

CBI raid on Manish Sisodia residence :  दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई)
ने अपनी जांच शुरू कर दी है। जांच एजेंसी ने शुक्रवार सुबह दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के आवास सहित 21 ठिकानों पर छापे की कार्रवाई शुरू की। दिल्ली सरकार की आबकारी नई नीति पर मुख्य सचिव ने अपनी रिपोर्ट में गंभीर अनियमितता के आरोप लगाए हैं। इस रिपोर्ट को उन्होंने दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर विनय कुमार सक्सेना के पास भेजी थी। इस रिपोर्ट के बाद उप राज्यपाल ने नई आबकारी नीति की सीबीआई जांच की सिफारिश की। 

नई आबकारी नीति पर कई सवाल
रिपोर्ट में नई आबकारी नीति को लेकर सबसे बड़ा आरोप यह है कि इसके जरिए कुछ खास वेंडरों को फायदा पहुंचाया गया और दिल्ली सरकार ने अयोग्य कंपनियों को टेंडर जारी किया। यही नहीं कोरोना काल में वेंडरों को 144 करोड़ रुपए टैक्स में छूट दी गई जिससे कि राजस्व को नुकसान पहुंचा। आबकारी नीति में करीब दो दिन पहले अचानक बदलाव करने के भी आरोप हैं। विपक्ष सवाल पूछ रहा है कि नई आबकारी नीति पर सिर्फ 48 घंटे पहले फैसला क्यों बदला गया? आबकारी विभाग मनीष सिसोदिया के पास है। इन गंभीर आरोपों के बाद भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस दोनों आम आदमी पार्टी पर हमलावर हैं। भाजपा का आरोप है कि दिल्ली सरकार नई आबकारी नीति मनमानी थी।

अधिकारियों के आवास पर भी छापे
दिल्ली में जिन 21 जगहों पर छापे की कार्रवाई हो रही है उनमें सिसोसिया के आवास सहित उन अधिकारियों के ठिकाने भी हैं जो नई आबकारी नीति से जुड़े रहे हैं। सिसोदिया के आवास पर छापा राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद पड़ा है। मंत्री के घर पर रेड के लिए राष्ट्रपति से मंजूरी लेनी पड़ती है। सूत्रों का कहना है कि छापे के लिए गुरुवार रात राष्ट्रपति से मंजूरी ली गई।

Manish Sisodia के घर CBI की रेड, डिप्टी CM बोले- ये लोग दिल्ली की शिक्षा और स्वास्थ्य के शानदार काम से परेशान हैं

छापे की इस कार्रवाई के बाद मनीष सिसोदिया ने कई ट्वीट किए हैं। अपने पहले ट्वीट में सिसोदिया ने कहा, 'हम सीबीआई का स्वागत करते हैं। जांच में पूरा सहयोग देंगे ताकि सच जल्द सामने आ सके। अभी तक मुझ पर कई केस किए लेकिन कुछ नहीं निकला। इसमें भी कुछ नहीं निकलेगा।  देश में अच्छी शिक्षा के लिए मेरा काम रोका नहीं जा सकता।

ट्वीट कर सिसोदिया ने किया अपना बचाव
अपने एक अन्य ट्वीट में सिसोदिया ने कहा कि 'मुझे तुम्हारी साजिशें तोड़ न सकेंगी. मैंने दिल्ली के लाखों बच्चों के लिए ये स्कूल बनाए हैं, लाखों बच्चों की जिंदगी में आई मुस्कान मेरी ताक़त है। तुम्हारा इरादा मुझे तोड़ने का है। मेरा इरादा तो ये है।' सीबीआई की कार्रवाई के बाद कांग्रेस नेता अलका लांबा ने आप पर हमला बोला। लांबा ने कहा कि एलजी की रिपोर्ट के बाद सीबीआई जांच नई आबकारी नीति की जांच क्यों नहीं कर रही थी, इस पर हमें हैरानी हो रही थी। सिसोदिया ने अगर कुछ गलत नहीं किया है तो उन्हें जांच का सामना करना चाहिए। वह कह रहे हैं कि उनकी पार्टी शिक्षा के जरिए बच्चों के भविष्य का निर्माण कर रही है। लांबा ने पूछा कि शराब कि एक बोतल के साथ दूसरी बोतल फ्री देकर सिसोदिया बच्चों के भविष्य का निर्माण किस तरह से कर रहे थे, इसे उन्हें बताना चाहिए।  

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।