लाइव टीवी

UP: योगी सरकार की नई गाइडलाइन, जिलों में 100 से ज्यादा कोरोना केस मिले तो लगेगा नाइट कर्फ्यू

Updated Apr 12, 2021 | 07:19 IST

कोरोना वायरस संक्रमण के बीच उत्‍तर प्रदेश में पहली से लेकर 12वीं तक के सभी सरकारी व गैर सरकारी स्‍कूलों में 30 अप्रैल तक शिक्षण कार्य बंद कर दिया गया है। 

Loading ...
सीएम योगी ने कहा-आने वाले दिन हमारे लिए चुनौतीपूर्ण होंगे, हमें इनका सफलतापूर्वक सामना करना है

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए योगी सरकार सतर्क हो गई है। कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए राज्य सरकार ने स्कूल-कॉलेजों को बंद करने के साथ-साथ कई शहरों में नाइट कर्फ्यू लागू किया है। राज्य सरकार ने एक बार फिर नए सिरे से कोविड-19 के दिशानिर्देश एवं प्रतिबंधों की घोषणा की है। यूपी के कई जिलो में लगातार कोरोना पॉजिटिव मरीजो की संख्या बढ़ती जारी है यहां तक के प्रदेश के छोटे जिलों में भी कोरोना के मरीजो की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है।

  1. ऐसे जिले जहां रोजाना 100 या उससे अधिक कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं अथवा जहां 500 या इससे अधिक एक्टिव केस मिल रहे हैं, वहां पर रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक नाइट कर्फ्यू लगेगा। कोरोना वायरस संक्रमण के बीच उत्‍तर प्रदेश में पहली से लेकर 12वीं तक के सभी सरकारी व गैर सरकारी स्‍कूलों में 30 अप्रैल तक शिक्षण कार्य बंद कर दिया गया है। सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि इस दौरान यहां कोचिंग सेंटर भी बंद रहेंगे। इस अवधि में पूर्व निर्धारित परीक्षाएं हो सकती हैं और आवश्यकता के अनुसार शिक्षक व अन्य स्टाफ स्‍कूल पहुंच सकते हैं।
  2. कंटेनमेंट जोन में सरकार के लोग आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति होना सुनिश्चित करेंगे। 
  3. ट्रेन यात्रियों की संख्या में इजाफे को देखते हुए रेलवे स्टेशनों पर सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग, रैपिट एंटीजन अथवा आरटीपीसीआर टेस्ट होगा। 
  4. साप्ताहिक बाजारों में यदि ज्यादा भीड़ जुटती है तो उन्हें खुली जगहों पर लगाया जाएगा। 
  5. सफाई कार्य अग्निशमन विभाग की ओर से युद्ध स्तर पर शुरू किया जाएगा। 
  6. राज्य में सभी सरकारी, निजी स्कूल एवं कोचिंग संस्थान 30 अप्रैल तक बंद रहेंगे। 
  7. सभी धार्मिक स्थानों (कंटेनमेंट जोन के बाहर) पर एक समय में पांच से ज्यादा लोगों के जाने की इजाजत नहीं होगी।    
  8. सीएम योगी ने कहा है कि आने वाले दिन हमारे लिए चुनौतीपूर्ण होंगे। हमें इनका सफलतापूर्वक सामना करना है। कोविड-19 के खिलाफ वर्ष 2020 से जारी इस युद्ध में प्रदेश के सभी जिलों ने कोविड प्रबंधन का बेहतरीन उदाहरण पेश किया। इस बार भी हम टीम वर्क से इस लड़ाई को जरूर जीतेंगे।

उन्होंने कहा सभी कार्यालयों/औद्योगिक इकाइयों में कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन व कोविड हेल्प डेस्क की सक्रियता सुनिश्चित की जाए। मतदानकर्मियों, पुलिसकर्मियों और चिकित्साकर्मियों की सुविधा और सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाए।

'पब्लिक एड्रेस सिस्टम का अधिकाधिक प्रयोग किया जाए'
सीएम ने टीम 11 की बैठक लेते हुए कहा- सभी विभागों के कार्मिकों को आवश्यकतानुसार कोविड प्रबंधन के कार्य से जोड़ें। अतिरिक्त मानव संसाधन के लिए भी स्वीकृति दी गई है। NSS, NCC तथा सिविल डिफेंस की सेवाएं भी ली जाएं।  निगरानी समितियों और इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की उपयोगिता बढ़ाई जाए। पब्लिक एड्रेस सिस्टम का अधिकाधिक प्रयोग किया जाए। कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों तथा मास्क न लगाने वाले लोगों पर विधिसम्मत जुर्माना लगाया जाए।