लाइव टीवी

महाराष्ट्र: कोरोना विस्फोट की वजह से राज्य बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं टलीं

Updated Apr 12, 2021 | 15:56 IST

महाराष्ट्र के स्कूली शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ICSE, ISC, CBSE, IB और कैम्ब्रिज बोर्ड को कक्षा 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाओं की तारीखों पर पुनर्विचार करने के लिए पत्र लिखेगी।

Loading ...
महाराष्ट्र: राज्य बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं टली
मुख्य बातें
  • महाराष्‍ट्र बोर्ड 10वीं-12वीं की परीक्षाएं स्‍थगित, इन नई तारीखें जल्द होंगी घोषित
  • 12वीं की परीक्षाएं मई के अंत तक आयोजित की जाएंगी

मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से राज्य बोर्ड की 10वीं और 12 वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने इसकी जानकारी दी है। गायकवाड़ ने अपने सोशल मीडिया पर जारी एक बयान में कहा, 'महाराष्ट्र में वर्तमान कोविड ​​-19 की स्थिति को देखते हुए, हमने कक्षा 10 वीं और 12 वीं की राज्य बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। वर्तमान परिस्थितियां परीक्षा के अनुकूल नहीं हैं। आपका स्वास्थ्य हमारी प्राथमिकता है।" 

शिक्षामंत्री ने ट्विटर पर कहा,' प्रोफेश्‍नल कोर्सेज़ के लिए प्रवेश परीक्षाओं की डेट्स को ध्यान में रखते हुए, कक्षा 12वीं की परीक्षाएं मई के अंत तक आयोजित की जाएंगी, जबकि 10वीं कक्षा की परीक्षाएं जून में होंगी। हम हालात पर बारीकी से निगरानी कर रहे हैं।' उन्‍होंने कहा कि यह निर्णय स्‍टेक होल्‍डर्स, छात्रों, शिक्षकों, अभिभावकों, सभी पक्षों के चुने हुए प्रतिनिधियों  के साथ बातचीत के बाद लिया गया है।

29 अप्रैल से हैं परीक्षाएं

अभी तक जारी कार्यक्रम के मुताबिक कक्षा 10 वीं के छात्रों के लिए महाराष्ट्र माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र (SSC) परीक्षा 29 अप्रैल से 20 मई के बीच ऑफ़लाइन मोड के माध्यम से आयोजित की जानी थी, और कक्षा 12 वीं के लिए उच्च माध्यमिक प्रमाणपत्र (HSC) परीक्षाएं 23 अप्रैल से 21 मई तक आयोजित की जानी प्रस्तावित थी। 

अन्य बोर्डों से अनुरोध करेगी राज्य सरकार

 गायकवाड़ ने कहा, 'हम सीबीएसई, आईसीएसई, आईबी, कैम्ब्रिज बोर्ड को भी लिखकर उनसे अपनी परीक्षा की तारीखों पर पुनर्विचार करने का अनुरोध करेंगे।'  राज्य में लाखों छात्रों ने विपक्षी दलों के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ मिलकर स्वास्थ्य संकट के मद्देनजर परीक्षाओं को स्थगित करने या रद्द करने की मांग की थी।