लाइव टीवी

Bihar Board 10th, 12th Result 2022: बिहार बोर्ड टॉपर को मिलेंगे एक लाख रूपये, सेलेक्शन के लिए बेहद अलग है प्रॉसेस

Updated Mar 15, 2022 | 16:16 IST

Bihar Board Class 10th, 12th Result 2022 Date: बिहार बोर्ड में टॉपर्स की चयन की प्रक्रिया बेहद अलग है। और यहां पर कक्षा दसवीं और बारहवीं में टॉप करने पर राज्य सरकार के तरफ से एक लाख रुपये का ईनाम मिलता है।

Loading ...
बिहार बोर्ड के जल्द जारी होंगे रिजल्ट
मुख्य बातें
  • बीते कुछ वर्षों में बिहार बोर्ड के टॉपर पर विवाद होने के बाद चयन प्रक्रिया में कई बदलाव कर दिए गए हैं।
  • रिजल्ट बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट और एसएमएस के जरिए से भी देखा जा सकेगा।
  • कॉपियों के चेकिंग का काम  8 मार्च, 2022 तक पूरा कर लिया गया है।

Bihar Board Class 10th, 12th Result 2022 Date: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board)जल्द ही बिहार बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट घोषित कर सकता है। इस प्रक्रिया में बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए संभावित टॉपर्स का इंटरव्‍यू ले रहा है। असल में बिहार बोर्ड में टॉपर्स की चयन की प्रक्रिया बेहद अलग है। और यहां पर कक्षा दसवीं और बारहवीं में टॉप करने पर राज्य सरकार के तरफ से एक लाख रुपये का ईनाम मिलता है।

किसे मिलता है ईनाम

1.बिहार बोर्ड में दसवीं और 12 वीं कक्षा टॉप करने वाले परीक्षार्थी को एक लाख रुपये और एक लैपटॉप और एक किंडल ई-बुक रीडर पुरस्कार के रूप में दिया जाता है।

2. इसी तरह द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को 75 हजार रुपये, एक लैपटॉप एवं एक किंडल ई-बुक रीडर पुरस्कार के रूप में दिया जाता है।

3. वहीं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को 50 हजार रुपये, एक लैपटॉप एवं एक किंडल ई-बुक रीडर पुरस्कार के रूप में दिया जाता है।

4. जबकि इंटरमीडिएट में चतुर्थ एवं पंचम स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी  को 15 हजार रुपये एवं 1 लैपटॉप प्रदान किया जाता है। 

5. वहीं दसवीं में चतुर्थ एवं पंचम स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी  को 10 हजार रुपये एवं 1 लैपटॉप प्रदान किया जाता है। 

कैसे होता है टॉपर का सेलेक्शन

असल में बीते कुछ वर्षों में बिहार बोर्ड के टॉपर पर विवाद होने के बाद चयन प्रक्रिया में कई बदलाव कर दिए गए हैं। इसके तहत छात्रों को लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू की कठिन प्रक्रिया के दौर से भी गुजरना होता है। इसके तहत अधिकतम अंक पाने वाले 100 परीक्षार्थियों को अलग से इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। उनकी कॉपी भी दोबारा से चेक की जाती है। और उनकी हैंडराइटिंग का भी मिलान किया जाता है। इन प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद टॉपर का चयन किया जाता है। 

कहां देख सकेंगे रिजल्ट

इस बार, लगभग 13 लाख छात्रों ने बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा में भाग लिया है। कॉपियों के चेकिंग का काम  8 मार्च, 2022 तक पूरा कर लिया गया है। अब इंटरमीडिएट के टॉपर्स के सत्‍यापन की प्रक्रिया चल रही है। जो कि जल्द खत्म हो जाएगी। जिसके बाद रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। रिजल्ट बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट और एसएमएस के जरिए से भी देख सकेंगे। इसके लिए छात्रों को 'बिहार 12 <स्पेस> रोल नंबर' टाइप करना होगा और इसे 56263 नंबर पर भेजना होगा। 

Read Also: Bihar Board BSEB 10th, 12th Result 2022 Live updates