लाइव टीवी

Bihar Board 10th Result 2021: बिहार में मैट्रिक पास छात्र कैसे हासिल करें सर्टिफिकेट, जानें डिटेल्स

Updated Jun 26, 2021 | 15:28 IST

बिहार बोर्ड से मैट्रिक की परीक्षा पास कर चुके छात्र अब मूल प्रमाण-पत्र हासिल कर सकेंग। ये सर्टिफिकेट्स सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में भेजे जा चुके हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
बिहार में मैट्रिक पास छात्र कैसे हासिल करें सर्टिफिकेट, जानें डिटेल्स

पटना : बिहार बोर्ड से 10वीं की परीक्षा पास करने वाले स्‍टूडेंट्स अब मूल प्रमाण-पत्र हासिल कर सकते हैं। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने छात्रों के लिए छात्रों के लिए मैट्रिक रिजल्ट 2021 के सर्टिफिकेट जारी कर दिए हैं। ये सर्टिफिकेट्स कंपार्टमेंट परीक्षा परिणाम प्रमाण पत्र के साथ नियमित छात्रों के लिए भी हैं।

बिहार बोर्ड के 10वीं के परीक्षा परिणाम 26 मार्च 2021 को घोषित किए गए थे। बीएसईबी की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, मैट्रिक की परीक्षा में 16 लाख 54 हजार 171 छात्र शामिल हुए थे। इनमें से 78.17 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा दी और इसमें उत्‍तीर्ण हुए। अब छात्रों को इसके सर्टिफिकेट्स जारी किए जा रहे हैं।

कैसे हासिल करें प्रमाण-पत्र

बिहार बोर्ड से मैट्रिक की परीक्षा पास करने वाले छात्र संबंधित स्‍कूलों में संपर्क कर ये प्रमाण-पत्र हासिल कर सकते हैं। बोर्ड की ओर से अधिसूचना जारी कर बताया गया है कि वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2020, और माध्यमिक कंपार्टमेंट परीक्षा 2019 उत्तीर्ण करने वाले छात्रों के प्रमाण पत्र जिला अधिकारियों के कार्यालयों में भेजे जा रहे हैं।

छात्रों के प्रमाण-पत्र सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में भेजे जा चुके हैं। यहां से विभिन्‍न स्‍कूलों को प्रमाण-पत्र लेने के निर्देश दिए गए थे। छात्र संबंधित स्‍कूलों से संपर्क कर प्रधानाचार्य कार्यालयों से प्रमाण-पत्र ले सकते हैं। बोर्ड ने छात्रों को प्रमाण-पत्र निर्गत किए जाने की तारीख 26 जून, 2021 बताई थी।