लाइव टीवी

Bihar Board BSEB 12th Result 2022: बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्‍ट आज, यहां चेक करें

Updated Mar 16, 2022 | 13:04 IST |

Bihar Board 12th Result 2022 Date, Sarkari Result (बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट 2022 कब आएगा): बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा में शामिल लगभग 13 लाख परीक्षार्थियों का इंतजार जल्‍द ही खत्‍म हो सकता है। दरअसल बोर्ड टॉपर्स के सत्‍यापन की प्रक्रिया पूरी करने वाला है। ऐसे में किसी भी समय रिजल्‍ट जारी किया जा सकता है।

Loading ...
Bihar Board 12th Result 2022 Date
मुख्य बातें
  • बिहार बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा रिजल्‍ट
  • इंटरमीडिएट के टॉपर्स की सत्‍यापन प्रक्रिया जारी
  • 12वीं के नतीजे वेबसाइट के अलावा अन्‍य माध्‍यम से भी कर सकते हैं चेक

Bihar Board 12th Result 2022 Date, Sarkari Result (बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट कब आएगा): बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड, बीएसईबी जल्द ही बिहार बोर्ड 12वीं के परिणाम 2022 की तारीख घोषणा कर सकता है। इन दिनों बीएसईबी इंटर के टॉपर्स का इंटरव्‍यू ले रहा है। इस सत्यापन प्रक्रिया में उनके उत्‍तरों का मिलान किया जा रहा है। साथ ही कुछ सवाल पूछे जा रहे हैं। ये प्रक्रिया एक से दो दिन में खत्‍म होने की उम्‍मीद है। ऐसे में माना जा रहा है कि बिहार बोर्ड 12वीं के नतीजे इस सप्‍ताह व होली के बाद जारी हो सकते हैं। उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.com पर विजिट कर सकते हैं। 

Bihar Board 12th Result 2022 Direct Link: check marks here

इस बार, लगभग 13 लाख छात्रों ने विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 में भाग लिया था। परीक्षाएं 1 फरवरी से 14 फरवरी, 2022 तक आयोजित की गई थी। जिसके बाद मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू की गई थी। कॉपियों के चेकिंग का काम  8 मार्च, 2022 तक पूरा कर लिया गया। अब इंटरमीडिएट के टॉपर्स के सत्‍यापन की प्रक्रिया चल रही है।  रिपोर्टों के अनुसार, 15 मार्च, 2022 तक ये प्रक्रिया भी पूरी कर ली जाएगी। 

हैंडराइटिंग मिलान समेत पूछे जाएंगे सवाल 
बताया जाता है कि सत्‍यापन प्रक्रिया में विभिन्न स्‍ट्रीम्‍स के के टॉपर्स यानि सांइस, आर्टस और कॉमर्स के होनहार स्‍टूडेंटों की कॉपी को सत्‍यापित करने के लिए उनकी हैंडराइटिंग का मिलान किया जाता है। साथ ही उनसे कुछ सवाल पूछे जाते हैं। इसके लिए उन्‍हें बीएसईबी कार्यालय बुलाया जाता है। 

Bihar Board BSEB 10th, 12th Result 2022 Live updates

आंसर की पहले हुई थी जारी 
बीएसईबी ने कक्षा 12वीं की आंसर की क्‍वेश्‍चन पेपर के साथ पहले जारी कर दिया था। इसे 3 मार्च को जारी किया गया था। इस पर आपत्ति उठाने के लिए परीक्षार्थियों को मौका भी दिया गया था। ये आंसर की परीक्षा में कुल अंकों का 50% है। इस पर दर्ज की गई आपत्तियों की समीक्षा के बाद ही फाइनल रिजल्‍ट जारी किया जाएगा। 

वेबसाइट के साथ एसएमएस पर करें चेक 
बिहार बोर्ड के रिजलट आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक के अलावा एसएमएस के माध्यम से भी देख सकेंगे। इसके लिए छात्रों को 'बिहार 12 <स्पेस> रोल नंबर' टाइप करना होगा और इसे 56263 नंबर पर भेजना होगा। ऐसा करने से आपके मोबाइल पर मैसेज आ जाएगा, जिससे आप परिणाम देख सकेंगे।