लाइव टीवी

Bihar Police SI Admit Card 2021: 26 दिसंबर को है बिहार पुलिस एसआई परीक्षा, ऐसे तैयार होगी मेरिट लिस्ट

Updated Dec 17, 2021 | 10:17 IST

BPSSC Bihar Police SI Admit Card 2021: बिहार पुलिस अधीनस्थ सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bpssc.bih.nic.in पर बीते कुछ दिनों से BPSSC SI Admit Card 2020 उपलब्ध है। यह एडमिट कार्ड प्रारंभिक परीक्षा के लिए है, उम्मीदवार यहां एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक के साथ मेरिट लिस्ट के बारे में जान सकेंगे...

Loading ...
प्रीलिम्स परीक्षा के लिए बीपीएसएससी एडमिड कार्ड जारी
मुख्य बातें
  • 2213 पदों को भरने के लिए 26 दिसंबर को आयोजित होगी परीक्षा, यहां देखें मेरिट लिस्ट के बारे में
  • एसआई प्रारंभिक परीक्षा के लिए बीपीएसएससी की वेबसाइट पर एडमिट कार्ड उपलब्ध हैं।
  • इच्छुक उम्मीदवार bpssc official site bpssc.bih.nic.in से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते ​हैं।

BPSSC Bihar Police SI Admit Card 2021: बिहार पुलिस अधीनस्थ सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bpssc.bih.nic.in पर बीते कुछ दिनों से BPSSC SI Admit Card 2020 उपलब्ध है। इच्छुक उम्मीदवार bpssc official site bpssc.bih.nic.in से BPSSC SI Admit Card 2020 डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही 26 दिसंबर को होने वाली परीक्षा व मेरिट लिस्ट तैयार होने के प्रोसेस के बारे में भी जान सकेंगे।

ऐसे तैयार होगी मेरिट लिस्ट

अंतिम रूप से सफल आवेदकों की मेरिट लिस्ट मुख्य लिखित परीक्षा में प्राप्तांक के आधार पर आरक्षण कोटिवार तैयार की जाएगी। यदि दो या दो से ज्यादा लोगों के समान अंक होंगे तो ऐसे में मेरिट सूची में आवेदकों का नाम उनकी जन्म तिथिं के आधार पर किया जाएगा, यानी जो उम्र में कम होगा उसे वरीयता दी जाएगी।

अब मान लीजिए अंक भी समान हैं और जन्म तिथि भी समान है तो ऐसे में अधिक शैक्षणिक योग्यता वाले को प्राथमिकता दी जाएगी।

इसके बाद भी यदि सब कुछ समान होता है तो वरीयता 10वीं बोर्ड में प्रमाणपत्र में अंग्रेजी वर्णमाला क्रम के अनुसार निर्धारित की जाएगी।

26 दिसंबर को होनी है परीक्षा

प्रीलिम्स परीक्षा के लिए बिहार पुलिस अधीनस्थ सेवा आयोग ने कुछ दिन पहले BPSSC SI Admit Card 2020 जारी कर दिए थे। सब-इंस्पेक्टर प्रीलिम्स परीक्षा 26 दिसंबर, 2021 को आयोजित की जाएगी। उम्मीद है कैंडिडेंट्स तैयारी में लगे होंगे, जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

2000 से ज्यादा पदों पर है मौका

भर्ती के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 16 अगस्त से 24 सितंबर, 2021 तक ऑनलाइन आयोजित की गई थी। इस भर्ती का उद्देश्य 2213 रिक्तियों के लिए पदों को भरना है। 

BPSSC SI एडमिट कार्ड 2020 डाउनलोड करने के लिए आवश्यक क्रेडेंशियल पंजीकरण आईडी, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि और कैप्चा कोड की जरूरत होगी। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने का स्टेप वाइज तरीका नीचे है

How to download BPSSC SI Admit Card 2020

  1. बिहार पुलिस अधीनस्थ सेवा आयोग, बीपीएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpssc.bih.nic.in पर जाएं।
  2. फिर होम पेज पर उपलब्ध 'Bihar Police' टैब पर क्लिक करें।
  3. अब उस लिंक पर क्लिक करें, जिसमें लिखा है, “Notice: Download Admit Card of Preliminary Examination for the post of Police Sub Inspector/Sergeant in Bihar Police. (Advt. No. 03/2020)"।
  4. लॉग इन करने के लिए पंजीकरण आईडी या मोबाइल नंबर, जन्म तिथि और कैप्चा कोड दर्ज करें।
  5. प्रवेश पत्र डाउनलोड करें और प्रिंटआउट ले लें।

BPSSC SI Admit Card डाउनलोड करने का सीधा लिंक यहां है-

Bihar Police Subordinate Services Commission, BPSSC SI Admit Card 2020 for prelims exam Download

परीक्षा में सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स विषयों के 100 प्रश्न होंगे, यह परीक्षा 200 अंकों की होगी। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक योग्यता परीक्षा और दस्तावेज सत्यापन दौर में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।