लाइव टीवी

CBSE Class 12 Political Science Exam Analysis 2021: यहां चेक करें पॉलिटिकल साइंस पेपर एनालिसिस और आंसर-की

नीलाक्ष सिंह | Senior Correspondent
Updated Dec 17, 2021 | 15:11 IST

CBSE Class 12 Political Science Exam Analysis, Answer Key 2021-22: आज सीबीएसई बोर्ड के क्लास 12 छात्रों के लिए Political Science Exam था। जिन छात्रों ने यह परीक्षा दी है वे यहां परीक्षा का विश्लेषण और आंसर की चेक कर सकते हैं...

Loading ...
पॉलिटिकल साइंस परीक्षा विश्लेषण करें चेक (i-stock)
मुख्य बातें
  • सीबीएसई द्वारा आज क्लास 12 के छात्रों के लिए पॉलिटिकल साइंस पेपर आयोजित किया गया।
  • छात्र यहां से पॉलिटिकल साइंस पेपर की एनालिसिस कॉपी देख सकते हैं।
  • 18 दिसंबर को होगा बायोलॉजी का पेपर

CBSE Class 12 Political Science Exam Analysis, Answer Key 2021-22: सुबह 11:30 से दोपहर 1 बजे के बीच क्लास 12 छात्रों के लिए आज पॉलिटिकल साइंस पेपर का आयोजन किया गया था। परीक्षा खत्म होने के बाद छात्रों के समूह से बात करने पर पता चला कि पेपर आसान था। आइये पेपर का पूरा विश्लेषण करते हैं और देखते हैं पेपर को लेकर क्या है टीचर्स की राय।

CBSE Class 12 Political Science Answer Key: Check here

CBSE Class 12 Political Science Exam 2021: Question Paper review, student reactions and Teacher statement

छात्रों ने कहा वे CBSE class 12 political science पेपर बैलेंस्ड था, क्योंकि कई ने बताया कि सवाल कुछ सवाल सीधे व सपाट नहीं थे जबकि कुछ बहुत आसान थे। ऐसे में सरल या ​कठिन की जगह बैलेंस्ड कहना उचित होगा।

छात्रों की प्रतिक्रियाओं के अनुसार, सैंपल पेपर सेट के अभ्यास से उन्हें काफी हद तक फायदा हुआ। कई छात्रों ने कहा कि वे अपेक्षाकृत पेपर आसान था, लेकिन सवालों ने  चौका दिया।

छात्रों ने कहा CBSE class 12 political science में तीन सेक्शन थे - ए, बी और सी। जब छात्रों से पूछा गया कि उन्हें किस सेक्शन में परेशानी हुई तो जवाब में लगभग सभी ने कहा ​सभी सेक्शन अच्छे थे, कुछ छात्रों ने सेक्शन सी को थोड़ा टफ बताया।
 
छात्रों ने कहा सेक्शन ए में 24 प्रश्न थे, जिनमें से कोई भी 20 प्रश्न हल करने थे और क्लास के लगभग सभी छात्रों ने इसे आसानी से कर लिया।

सेक्शन बी के बारे में पूछने पर छात्रों ने कहा कि, सेक्शन बी में भी 24 प्रश्न थे, कोई भी 20 प्रश्न हल करने थे और यह सेक्शन भी आसान था।

सेक्शन सी के बारे में स्टूडेंट्स ने कहा कि इसमें 12 प्रश्न थे, कोई भी 10 प्रश्न हल करने थे कई छात्रों को इसमें समस्या आई। आगे उन्होंने बताया इस सेक्शन में चित्र थे, जिन्हें देखकर सही विकल्प चुनना था लेकिन वे पूरी तरह से सुनिश्चित नहीं है कि उनके जवाब सही होंगे।

छात्रों के अनुसार, कुछ ऐसे भी सवाल थे जिनके एक से ज्यादा सही उत्तर लग रहे थे।

बता दें, CBSE class 12 term 1 board exam में सभी प्रश्नों के अंक समान हैं और नकारात्मक अंकन का प्रावधान नहीं है।

छात्र ध्यान दें, कंटेट छात्रों से बातचीत के आधार पर अपडेट किया जा रहा है।

Watch CBSE Class 12 Political Science Answer Key

इन परीक्षाओं का होना है आयोजन

कक्षा 12 की शेष परीक्षाओं के नाम जीव विज्ञान, इतिहास, इन्फॉर्मेटिक्स प्रैक्टिस, कंप्यूटर विज्ञान और गृह विज्ञान है।