लाइव टीवी

Career After BBA: बीबीए के बाद चाहते हैं हाई सैलरी वाली जॉब तो ये करियर ऑप्‍शन रहेंगे आपके लिए बेस्ट

Updated May 20, 2022 | 09:18 IST

Career Option: बीबीए एक ऐसा कोर्स है, जिसे पूरा करने के बाद छात्रों को कई करियर ऑप्‍शन मिलते हैं। छात्र कॉरपोरेट वर्ल्‍ड में शानदार करियर बना सकते हैं। बीबीए ग्रेजुएट्स किसी भी कंपनियों में सेल्स और मार्केटिंग में जॉब सर्च कर सकते हैं। वहीं जब आपको एक्‍स्‍पीरियंस हो जाएगा, तब आप किसी भी कंपनी में हाई पोजिशन हांसिल कर सकते हैं।

Loading ...
बीबीए ग्रेजुएट छात्र के लिए करियर ऑप्‍शन
मुख्य बातें
  • बीबीए के बाद कई फील्‍ड में कर सकते हैं मास्‍टर डिग्री हासिल
  • बीबीए छात्रों के लिए कॉरपोरेट वर्ल्‍ड के दरवाजे हमेशा रहते हैं खुले
  • बीबीए पास आउट छात्रों के पास एंटरप्रेन्योरशिप शुरू करने का मौका

Career Option After BBA: स्‍कूल शिक्षा प्राप्‍त कर कॉलेज में करियर के हिसाब से कोर्स का चुनाव करना बहुत मुश्किल फैसला होता है। यह एक ऐसा टर्न होता है, जिस पर आगे का पूरा जीवन टिका होता है। यहां चुन गए कोर्स के हिसाब से ही करियर ऑप्‍शन मिलता है, इसलिए ज्‍यादातर छात्र बहुत सोच समझकर कोर्स का चुनाव करते हैं। अगर आप भी इस दौर से गुलर रहे हैं और बीबीए करने की सोच रहे हैं, लेकिन बीबीए के बाद करियर ऑप्‍शन की जानकारी चाहते हैं, तो यहां पर आपको पूरी जानकारी मिलेगी। बीबीए कोर्स के बाद करियर बनाने के कई ऑप्‍शन मिलते हैं। छात्र कोर्स के बाद कंप्यूटर सूचना प्रणाली, आंतरिक व्यापार, अचल संपत्ति, वित्त, विपणन लेखांकन और विपणन आदि के क्षेत्र में शानदार करियर बना सकते हैं।

मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन

बीबीए करने के बाद आप एमबीए (मास्टर ऑफ़ एडमिनिस्ट्रेशन) कर सकते  हैं। एमबीए की डिग्री मिलने के बाद आप एक रेस्‍पेक्‍टेबल मैनेजमेंट पोजीशन पर जॉब पा सकते हैं। एमबीए 2 साल की होती है। एमबीए कोर्स में मार्केटिंग, एचआर, इंटरनेशनल ट्रेड और फाइनेंस जैसे कई स्पेशल कोर्सेज हैं। 

मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा

मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा (पीजीडीएम) एक ऑप्शनल है। एमबीए और पीजीडीएम के बीच में ज्यादा फर्क नहीं है। एमबीए कोर्स एमबीए यूनिवर्सिटीज द्वारा ऑफर किया जाता है और पीजीडीएम ऑटोनोमस इंस्टिट्यूशंस द्वारा ऑफर किया जाता है। कई कॉलेज स्‍टूडेंट्स को 1 साल का पीजीडीएम कोर्स भी ऑफर करते हैं।

मैनेजमेंट स्टडीज में मास्टर डिग्री

मैनेजमेंट स्टडीज में मास्टर डिग्री (एमएमएस) भी एमबीए करने के बाद ऑप्शनल है। यह कोर्स भी 2 साल के लिए है। साथ ही इस कोर्स को सरकारी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटीज ऑफर करती है। फाइनल इयर के स्टूडेंट्स भी एमएमएस कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। इस कोर्स में छात्र को मैनेजमेंट स्किल्स सीखने और डिफरेंट लेवल पर बिजनेस एक्टिविटीज को कंट्रोल करने में हेल्‍प मिलती है।

प्राइवेट सेक्टर जॉब्स

प्राइवेट सेक्टर में जॉब में कांप्‍टीशन कुछ ज्यादा ही देखने को मिलता है। इस सेक्‍टर में अच्‍छे केंडिडेट्स की जरूरत होती है। ये मार्केट में आने वाली प्रॉब्‍लम्‍स को ईजीली सॉल्‍व कर लेते हैं। साथ ही कॉर्पोरेट सेक्‍टर में मैनेजमेंट प्रोफेशनल को सैलरी भी अच्छी मिलती है।

सरकारी सेक्टर जॉब्स

अगर हम सरकारी सेक्‍टर मेनेजमेंट प्रोफेशनल्‍स की सैलरी पैकेज की तो प्राइवेट सेक्‍टर के मुकाबले गवर्नमेंट सेक्टर में अच्‍छी सेलेरी अच्‍छी नहीं होती है। परन्तु सरकारी सेक्‍टर में आपको काम का प्रेशर बेहद कम होता है और जॉब की सेफ्टी रहती है। 

अन्‍य जॉब ऑप्‍शन

बीबीए करने के बाद, आप अपने स्किल्‍स के अनुसार इन क्षेत्रों में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसमें फाइनेंस एंड एकाउंटिंग मैनेजमेंट, एचआर मैनेजमेंट, मार्केटिंग मैनेजमेंट, टूरिज्‍म मैनेजमेंट और एंटरप्रेन्योरशिप आदि क्षेत्र शामिल हैं।