लाइव टीवी

Career Tips In Hindi: हिंदी भाषा के जानकारों के लिए ये जॉब फील्ड रहेगी बेस्ट, लाखों में होगी सैलरी

Updated Apr 06, 2023 | 13:30 IST

Jobs And Career Tips: अंग्रेजी की बढ़ती लोकप्रियता ने लोगों का ध्यान हिंदी से दूर कर दिया है। लेकिन हिंदी भाषा की जानकारी आपको बहुत सारे बेस्ट जॉब्स के लिए उपयुक्त बनाती है। विदेश में हिंदी लैंग्वेज में बढ़ता कारोबार हिंदी जानने वालों के लिए जॉब और करियर के क्षेत्र में लगातार संभावनाएं बढ़ रहा है।

Loading ...
Career Tips
मुख्य बातें
  • हिंदी भाषा जानकारों के लिए यह जॉब फील्ड रहेगी बेस्ट।
  • हिंदी भाषा के क्षेत्र में क्या है करियर की संभावनाएं।
  • हिंदी भाषा जानने वालों के लिए बेहतरीन करियर ऑप्शन।

Jobs And Career Tips: 14 सितंबर को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है, जो हिंदी के वैश्विक महत्व को दर्शाता है। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 343 (1) के अनुसार संघ सरकार राजभाषा देवनागरी लिप के साथ हिंदी होगी। अंग्रेजी की बढ़ती लोकप्रियता ने लोगों का ध्यान हिंदी से दूर कर दिया है। लेकिन हिंदी भाषा की जानकारी आपको बहुत सारे बेस्ट जॉब्स के लिए उपयुक्त बनाती है। विदेश में हिंदी लैंग्वेज में बढ़ता कारोबार हिंदी जानने वालों के लिए जॉब और करियर के क्षेत्र में लगातार संभावनाएं बढ़ रहा है।
 
ट्रांसलेटर

हिंदी ट्रांसलेटर के जानकारों के लिए एक बेहतरीन करियर ऑप्शन है। हिंदी के साथ-साथ अन्य भाषाओं की अच्छी पकड़ आपको एक कुशल ट्रांसलेटर बनने में मदद करता है।

Also Read- http://CUET Phase-2 Admit card 2022: कल जारी होगा सीयूईटी फेज 2 का प्रवेश पत्र, परीक्षा में 3 दिन शेष

हिंदी टीचर या प्रोफेसर

हिंदी भाषा में ग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट या पीएचडी आपको हिंदी टीचर असिस्टेंट प्रोफेसर या प्रोफेसर बनने का अवसर प्रदान करता है। हिंदी की बढ़ती मांग से हिंदी टीचर्स की मांग स्कूल और कॉलेजों में बढ़ रही है।

नोवलिस्ट और सरकारी अफसर

स्टोरी राइटर हिंदी भाषा के प्रेमियों के लिए नोवेल लिखना स्कूल और पुस्तकों के लिए स्टोरी राइटिंग या हिंदी मटेरियल लिखना भी हिंदी विशेषज्ञों को बेहतर जॉब फील्ड का अवसर देती है। इसके अलावा  हिंदी भाषा के विशेषज्ञों के लिए समीक्षा अधिकारी लोक सेवक का विकल्प सुरक्षित होता है।

Also Read- http://CTET July 2022 Notification: रुझानों से जानें कब आएगा सीटेट नोटिफिकेशन, यह है अपडेट

प्रिंट मीडिया लेखक और न्यूज़ रिपोर्टर / एंकर

भारत में अधिकांश आबादी हिंदी भाषा होने के कारण हिंदी अखबारों के लिए न्यूज़ लेखकों की मांग हिंदी जर्नलिस्ट स्केल जॉब को आकर्षित बनाती है। वहीं हिंदी भाषा की नॉलेज संचार से जुड़े कई जॉब्स के दरवाजे खोलता है। जैसे हिंदी न्यूज रीडर एंकर रिपोर्टर इत्यादि प्रोफेशन में एंट्री करने के लिए आपको हिंदी भाषा की जानकारी होना जरूरी है। 

सिनेमा के लिए वॉइस ओवर आर्टिस्ट और कंटेंट क्रिएटर्स

अलग-अलग भाषाओं की फिल्मों या प्रोग्रामों को हिंदी डबिंग के वॉइस ओवर आर्टिस्ट की जरूरत होती है। वहीं डिजिटल वर्ल्ड आपको डिजिटल जॉब्स के अवसर देता है जैसे राइटिंग, ऑनलाइन कंटेंट और डेवलपर्स आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता हैं।