लाइव टीवी

CBSE 10th Term 1 Result 2022: ऑफलाइन मोड में जारी हुआ कक्षा 10 का रिजल्‍ट, जानें क्‍या Cbseresults.nic.in पर अपलोड होगी मार्कशीट?

Updated Mar 12, 2022 | 13:08 IST |

CBSE 10th Term 1 Result 2022 Declared: सीबीएसई की ओर से टर्म 1 परीक्षा को लेकर ऑफलाइन मोड में इस बार परिणाम घोषित किए गए हैं। बोर्ड ने ईमेल के जरिए स्‍कूलों को थ्‍योरी के मार्क्‍स भेजे हैं।

Loading ...
CBSE 10th Term 1 Result 2022 Declared
मुख्य बातें
  • मार्कशीट हासिल करने के लिए स्‍कूलों से करना होगा संपर्क
  • सीबीएसई ने आधिकारिक वेबसाइट पर नहीं जारी किए परिणाम
  • कक्षा 12वीं के रिजल्‍ट जल्‍द घोषित होने की संभावना

CBSE 10th Term 1 Result 2022 Declared: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं के टर्म-1 के नतीजे जारी कर दिए हैं। हालांकि, परिणाम ऑफलाइन घोषित किया गया है। बोर्ड की ओर से इसका डायरेक्‍ट लिंक आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड नहीं किया गया है। रिजल्‍ट जारी किए जाने की सूचना सीबीएसई ने एक ट्वीट के जरिए दी। जिसमें बताया गया कि छात्रों की मार्कशीट स्‍कूलों को ईमेल के जरिए भेजी गई है। ऐसे में अपना परिणाम चेक करने के लिए परीक्षार्थियों को अपने स्कूल अधिकारियों से संपर्क करना होगा। 

सीबीएसई के आधिकारिक सोशल हैंडल से शेयर किए गए ट्वीट में लिखा गया, “सीबीएसई द्वारा दसवीं कक्षा की टर्म 1 परीक्षा के प्रदर्शन के बारे में स्कूलों को सूचित कर दिया गया है। केवल थ्योरी में स्कोर के बारे में बताया गया है क्योंकि आंतरिक मूल्यांकन / व्यावहारिक स्कोर पहले से ही स्कूलों के पास उपलब्ध हैं।" ऐसे में कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक स्कूलों को अभी महज बोर्ड की ओर से थ्योरी मार्क्स प्राप्त किए हैं। जबकि इसमें व्यावहारिक/आंतरिक अंक जोड़ें जाएंगे। इसके बाद ही परीक्षार्थियों को मार्कशीट दी जाएगी। 

जानें कहां और कैसे मिलेगी मार्कशीट 
सीबीएसई ने कक्षा 10वीं टर्म 1 का परिणाम जारी किया है। हालांकि कक्षा 10 के छात्रों के स्कोर को आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करने के बजाय स्कूलों की ईमेल आईडी पर भेजा गया है। इसमें महज थ्‍योरी के मार्क्‍स हैं। मार्कशीट हासिल करने के लिए स्‍कूलों से संपर्क करना होगा। इससे पहले माना जा रहा था कि बोड Cbseresults.nic.in पर परिणाम की घोषणा करेगा, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ। माना जा रहा है कि सीबीएसई कक्षा 12वीं के परिणाम भी इसी तरह ऑफलाइन मोड में जारी कर सकता है। हालांकि तारीख को लेकर अभी कोई अपडेट सामने नहीं आया है और न ही मार्कशीट ऑनलाइन अपलोड होने को लेकर कोई सूचना जारी की गई है। 

Read also: CBSE Class 10th Term 1 Result 2022 released

नहीं होगा कोई पास या फेल
कक्षा 10 के लिए सीबीएसई टर्म -1 परीक्षा 30 नवंबर और 11 दिसंबर, 2021 के बीच आयोजित की गई थी। ये ऑफलाइन मोड में आयोजित की गई थी। बोर्ड ने स्पष्ट रूप से कहा कि कोई भी छात्र पहले टर्म में प्राप्त अंकों के अनुसार फेल या पास नहीं होगा। अंतिम परिणाम की गणना शैक्षणिक वर्ष के अंत में दोनों पदों के अंकों के आधार पर की जाएगी। इस वर्ष बोर्ड ने वार्षिक शैक्षणिक वर्ष को दो अवधियों में बांटा है।