लाइव टीवी

Tips for Communication Skills : हर जगह जरूरी है कम्युनिकेशन स्किल, जानें कैसे कर सकते हैं बेहतर

Updated Mar 12, 2022 | 10:06 IST

Career Tips for communication skills : आजकल बेहतर कम्युनिकेशन स्किल हर करियर के लिए जरूरी है। एक अच्छी कम्युनिकेशन स्किल से आप अपने करियर में सफलता पा सकते हैं। कम्युनिकेशन स्किल हमारी पर्सनालिटी का एक अहम हिस्सा है। ऐसे में पर्सनालिटी को बेहतर करने के लिए आपको कम्युनिकेशन स्किल भी बेहतर करनी होगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPeople
Communication Skills in hindi
मुख्य बातें
  • बातचीत के दौरान हाव-भाव ठीक रखें
  • बैठकों में पॉकेट में हाथ न डालें
  • दूसरों की बात न काटें, समझने की कोशिश करें

Career Tips for Communication Skills : कम्युनिकेशन स्किल दूसरों से बातचीत करने और खुद को व्यक्त करने की एक कला है। ये बिल्कुल भी जरूरी नही है कि हर किसी को बातचीत करने की कला आती है। कम्युनिकेशन स्किल का पढ़ाई से कोई लेना देना नहीं है, क्योंकि ये जरूरी नहीं है कि डिग्रीधारी इंसान की कम्युनिकेशन स्किल अच्छी ही हो। कम्युनिकेशन स्किल को सुधारने से हर फील्ड में सफलता मिलने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान देकर बातचीत करने के तरीके में सुधार किया जा सकता है और लोगों को प्रभावित किया जा सकता है।

बॉडी लैंग्वेज ठीक करें

बॉडी लैंग्वेज एक तरह का नॉन-वर्बल कम्युनिकेशन है, जिसमें आपके हाव-भाव सामने बैठे व्यक्ति को आपके बारे में बहुत कुछ बता देते हैं। इसलिए अगर आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को बेहतर करना चाहते हैं तो आपको अपनी बॉडी लैंग्वेज को सही रखना जरूरी है। अपनी बॉडी लैंग्वेज के द्वारा आप सामने वाले को अपनी बात आसानी से समझा सकते हैं कि आप उनकी बातों में कितना इंट्रेस्ट ले रहे हैं। मीटिंग्स में जेब में हाथ डालकर या हाथों को फोल्ड करने नहीं रखना चाहिए है। आपको सीधे बैठकर चौकन्नी मुद्रा में उनकी बातें सुननी चाहिए।

दूसरों की बातें सुनें

अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को अगर आप बेहतर करना चाहते हैं, तो आपको दूसरों की बातों को भी बहुत ध्यान से सुनना होगा। अच्छा लिसनर बनने से ही आपको सामने वाले को समझ सकेंगे। शुरुआत में बात करते समय आपसे कुछ गलतियां भी हो सकती हैं, लेकिन जब आप रोज प्रैक्टिस करते रहेंगे तो गलतियां कम होंगी और आप सही से कम्युनिकेशन कर सकेंगे। इसीलिए किसी भी बात को अच्छे से सुनिए और फिर उस पर रिएक्शन दीजिए।

समझना जरूरी

किसी से भी बातचीत करने से पहले आपको उसकी बातों को अच्छे से समझने के साथ उसे भी समझना होगा। आपको यह जानना होगा कि वह आपसे क्‍या कहना चाहता है। तभी आप उसके साथ कम्युनिकेशन कर पाएंगे। इसलिए यह समझने की कोशिश करें कि वो क्या कहना चाहता है, कैसा हाव-भाव दिखा रहा है और उसको अच्छे से समझने के बाद आप अपना जवाब दें।

सही शब्दों का प्रयोग करें

किसी से बात करते समय आपको सही शब्दों का प्रयोग करना चाहिए। प्रोफेशनल लगने वाले शब्दों को सीखें। शुरू में आपको लोगों से बात करते समय अपनी आवाज को धीमा रखना है और सही शब्दों का चयन करना है, बहुत बार ऐसा होता है कि लोग बातचीत के दौरान गलत शब्दों का प्रयोग कर जाते हैं, आपको धीरे बोलना है और अपने शब्दों को स्पष्ट बोलना है।

रोज प्रैक्टिस जरूरी

अगर आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल को बेहतर करना चाहते हैं, तो आपको रोज प्रैक्टिस करनी होगी। आपको रोज कुछ शब्द याद करने होंगे और इन याद किये गये शब्दों को हफ्ते में 2 बार दोहराना होगा। किसी दोस्त या परिवार वाले की मदद से भी आप प्रैक्टिस कर सकते हैं। इससे आपकी कम्युनिकेशन स्किल बेहतर होगी।