लाइव टीवी

CBSE Board 10th 12th Result 2022: इस दिन जारी होगा सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट, अधिकारियों की बैठक जारी

Updated Jun 21, 2022 | 22:30 IST

CBSE Board 10th 12th Result 2022 Date and Time: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जल्द ही 10वीं 12वीं के रिजल्ट की घोषणा कर सकता है। बोर्ड के एक करीबी सूत्र ने बताया कि सीबीएसई ने छात्रों की कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया है तथा अकों को साइट पर अपलोड करने की प्रक्रिया जारी है। छात्र CBSE की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगे।

Loading ...
सीबीएसई 10वीं 12वीं का रिजल्ट यहां करें चेक
मुख्य बातें
  • इस माह के अंत तक या फिर जुलाई के पहले सप्ताह में जारी हो सकता है सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट।
  • कॉपियों का मूल्यांकन पूरा, अंकों को साइट पर अपलोड करने की प्रक्रिया जारी।
  • नीचे दिए इस लिंक पर क्लिक कर चेक कर सकेंगे रिजल्ट।

CBSE Board 10th 12th Result 2022 Date and Time: सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं के छात्रों के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही 10वीं 12वीं के रिजल्ट की घोषणा कर सकता है। बोर्ड के एक करीबी सूत्र ने बताया कि सीबीएसई ने छात्रों की कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया है तथा अकों को साइट पर अपलोड करने की प्रक्रिया जारी है। इससे साफ होता है कि बोर्ड इस माह के अंत तक या जुलाई के पहले सप्ताह तक रिजल्ट की घोषणा कर सकता है। हालांकि बोर्ड ने इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। पिछले आंकड़ो को देखें तो बोर्ड (CBSE Board 10th 12th Result 2022 Latest News) पहले कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी करता है, इसके एक से दो दिन के भीतर 12वीं का रिजल्ट जारी किया जाता है। ऐसे में इस बार भी पहले 10वीं का रिजल्ट जारी किया जा सकता है। छात्र CBSE की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगे। 

बता दें सीबीएसई 10वीं की बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल से 24 मई 2022 तक आयोजित की गई थी, जबकि 12वीं की बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल से 15 जून 2022 तक निर्धारित थी। एक तरफ कक्षा 10वीं में जहां 21 लाख से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया था, वहीं 12वीं टर्म 2 की परीक्षा में करीब 14 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे। यहां पास होने के लिए छात्रों के प्रत्येक विषय में व कुल मिलाकर 33 प्रतिशत अंक अनिवार्य हैं। हालांकि एक या दो विषय में न्यूनतम मार्क्स से कम अंक आने पर आपको निराश होने की जरूरत नहीं है, बोर्ड ऐसे छात्रों के लिए कंपार्टमेंट का पेपर आयोजित करता है। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र नीचे दिए आसान स्टेप्स के माध्यम से अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगे।

Learn More - इस माह के अंत तक जारी हो सकता है UPTET 2022 का नोटिफिकेशन, बोर्ड ने लगाई मुहर

CBSE Board 10th 12th Result 2022, ऐसे करें चेक

- सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।

- होमपेज पर जाकर CBSE 10th Result 2022 / CBSE 12th Result 2022 लिंक पर क्लिक करें।

- स्क्रीन पर लॉगिन पेज खुल जाएगा, यहां अपना रोल नंबर व जन्म तिथि दर्ज करें।

- आपके सामने रिजल्ट आ जाएगा।

- नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर आप अपनी मार्कशीट डेक्सटॉप पर सेव कर सकते हैं।

बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक, रिजल्ट जारी होने के 10 से 15 दिनों के भीतर बोर्ड संबंधित संबंधित स्कूल में छात्रों की ओरिजिनल मार्कशीट उपलब्ध करवा दी जाती है। छात्र स्कूल से अपनी ओरिजिनल मार्कशीट, कैरेक्टर सर्टिफिकेट व माइग्रेशन कलेक्ट कर सकेंगे।

जल्द जारी हो सकती है CTET 2022 की नोटिफिकेशन, ऐसे करें चेक

रिजल्ट में नहीं होगी देरी

सीबीएसई कक्षा 12वीं के कॉपियों का मूल्यांकन करने वाले एक शिक्षक ने बताया कि, इस बार रिजल्ट में देरी नहीं की जाएगी। बोर्ड जून के अंत तक या फिर जुलाई के पहले सप्ताह तक 10वीं 12वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है। उन्होंने बताया कि बोर्ड ने सभी अधिकारियों को परीक्षा की समाप्ति के 20 दिनों के भीतर रिजल्ट जारी करने का निर्देश दिया था।

इन प्रश्नों में मिलेंगे पूरे अंक

बता दें केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस बार टर्म 2 की परीक्षा से पहले सिलेबस में करीब 30 प्रतिशत की कटौती की थी, लेकिन इसके बावजूद परीक्षा में सिलेबस से बाहर प्रश्न पूछे गए थे। बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक ऐसे प्रश्नों में छात्रों को पूरे अंक दिए जाएंगे। लेकिन ध्यान रहे इसके लिए जरूरी है कि छात्रों ने इन प्रश्नों को अटेम्प्ट किया हो।