लाइव टीवी

UPTET 2022 Notification Date: इस माह के अंत तक जारी हो सकता है UPTET 2022 का नोटिफिकेशन, बोर्ड ने लगाई मुहर

Updated Jun 21, 2022 | 18:36 IST

UPTET 2022 Notification Date: उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड जल्द ही शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 (UPTET 2022) के लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाला है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा कयास लगाया जा रहा है कि, बोर्ड इस माह के अंत तक यूपीटीईटी 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार यूपीबीईबी की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकेंगे।

Loading ...
यूपीटीईटी 2022 को नोटिफिकेशन
मुख्य बातें
  • इस माह के अंत तक जारी हो सकता है यूपीटीईटी 2022 के लिए नोटिफिकेशन।
  • ईआरए द्वारा आयोजित की जाती है यूपीटीईटी की परीक्षा।
  • नोटिफिकेशन जारी होते ही आवेदन कर सकेंगे उम्मीदवार।

UPTET 2022 Notification Date: उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने का सपना देख रहे लोगों  लिए राहतभरी खबर है। उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड जल्द ही शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 (UPTET 2022) के लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाला है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा कयास लगाया जा रहा है कि, बोर्ड इस माह के अंत तक (UPTET 2022 Notification Latest News) यूपीटीईटी 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है।  योग्य और इच्छुक उम्मीदवार यूपीबीईबी की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकेंगे।

यूपीटीईटी की परीक्षा सालभर में एक बार आयोजित की जाती है। इसके लिए मई में नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। हालांकि इस बार किसी कारणवश इसमें देरी हो रही है। नोटफिकेशन जारी होते ही आवेदन शुरू हो जाएगा।  इस परीक्षा को क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों का उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने का सपना पूरा हो सकेगा।
बता दें यूपीटीईटी परीक्षा 2021 पेपर लीक होने के कारण 23 जनवरी 2022 को आयोजित की गई थी, परीक्षा परिणाम 8 अप्रैल को जारी किया गया था। ऐसे में यदि आप पिछली बार परीक्षा में सफल होने से चूक गए हैं, तो अभी से अपनी कमर टाइट कर लें। क्योंकि किसी भी वक्त यूपीटेट 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी हो सकता है। आइए जानते हैं आवेदन प्रक्रिया, शैक्षणिक योग्यता व पेपर पैटर्न से लेकर संपूर्ण जानकारी।

Learn More-जल्द जारी हो सकती है CTET 2022 की नोटिफिकेशन, ऐसे करें चेक

पेपर पैटर्न

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड, यूपीटीईटी  परीक्षा के लिए दो पेपर आयोजित करता है। पहला प्राइमरी टीचर पेपर (PRT) उन लोगों के लिए होता है, जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं। जबकि दूसरा ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT) उन लोगों के लिए होता है जो 6 से 8 तक पढ़ाना चाहते हैं। वहीं ऐसे उम्मीदवार जो प्राइमरी और अपर प्राइमरी के शिक्षक बनना चाहते हैं, उन्हें पेपर 1 और पेपर 2 दोनों में बैठना अनिवार्य होता है। बता दें पहले यूपीटीईटी क्वालीफिकेशन का मान्यता सात सालों के लिए मान्य होती थी, लेकिन अब यह लाइफ टाइम वैलिड होता है।

शैक्षणिक योग्यता

यहां आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक में उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही DELED के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या अपीयरिंग होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए uptet की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पुराने नोटिफिकेशन पर नजर डालें।

एसएससी सीजीएल टियर-1 परीक्षा परिणाम यहां से करें चेक

UPTET 2022 How To Apply - ऐसे करें आवेदन

- सबसे पहले यूपीबीईबी की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाएं।

- होमपेज पर जाकर UP TET 2022 Notification लिंक पर क्लिक करें।

- आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।

- अपना पंजीकरण करें, आपके मोबाइल फोन पर एसएमएस के जरिए रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड आ जाएगा।

- अब एप्लीकेशन फॉर्म पूरा भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट पर क्लिक करें।

- इसके बाद आपका यूपीटीईटी 2022 फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा।

हालांकि बोर्ड ने अभी यूपीटीईटी 2022 परीक्षा के लिए कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। अधिसूचना जारी होते ही आपको सूचित कर दिया जाएगा।

आवेदन शुल्क

बता दें यूपीटीईटी परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाती है और दोनों के लिए अलग अलग शुल्क निर्धारित होता है। पेपर-1 के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये होता है, जबकि एससी , एसटी के  लिए 400 रुपये और दिव्यांगजनों के लिए 100 रुपये होता है। वहीं पेपर-2 के लिए आवेदन शुल्क 1200 रुपये होता है, एससी, एसटी के लिए 800 रुपये और दिव्यांग जनों के लिए 100 रुपये होता है। साथ ही ध्यान रहे जो छात्र पेपर-1 और पेपर-2 दोनों में शामिल होना चाहते हैं उनके लिए अलग शुल्क निर्धारित होता है।