लाइव टीवी

CBSE 12th Result 2022: सीबीएसई बोर्ड 12वीं के रिजल्ट जल्द,छात्र ऐसे कर पाएंगे अपने 3 सर्टिफिकेट डाउनलोड

Updated Jul 20, 2022 | 15:27 IST

CBSE 12th Result 2022 Declared Date: पिछले साल 12 वीं के रिजल्ट 30 जुलाई को जारी किए गए थे। जबकि 2020 में 13 जुलाई को रिजल्ट जारी हुए थे। ऐसे में अब किसी भी समय 12 वीं बोर्ड के रिजल्ट जारी किए जा सकते हैं।

Loading ...
सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट जल्द
मुख्य बातें
  • 3 वेबसाइट्स और उमंग ऐप पर देखा जा सकेगा रिजल्ट
  • मार्कशीट कम पासिंग सर्टिफिकेट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट और स्किल सर्टिफिकेट एक ही जगह उपलब्ध होंगे।
  • साल 2021 में कुल 99.37 फीसदी छात्र-छात्राएं पास हुए थे।

CBSE 12th Result 2022 Declared Date:देश के लाखों छात्रों को सीबीएसआई की 12 वीं बोर्ड की परीक्षा का इंतजार है। पिछले साल 12 वीं के रिजल्ट 30 जुलाई को जारी किए गए थे। जबकि 2020 में 13 जुलाई को रिजल्ट जारी हुए थे।इस बीच शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि परीक्षा परिणाम समय से जारी कर दिया जाएगा, इसमें देरी नहीं होगी। ऐसे में उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। इसे देखते हुए छात्र-छात्राओं को यह जानना जरूरी है कि वह अपने रिजल्ट कहां देख पाएंगे और साथ ही रिजल्ट जारी होने के बाद जरूरी डॉक्युमेंट्स कहां से मिलेंगे।

इन जगहों पर देख सकेंगे रिजल्ट

पिछले साल जब रिजल्ट जारी हुए थे तो 4 जगहों पर रिजल्ट उपलब्ध था। ऐसे में इस बार भी रिजल्ट इन वेबासइट्स पर उपलब्ध होगा। छात्र-छात्राएं रिजल्ट को cbseresults.nic.in,cbse.gov.in,results.digitallocker.gov.in और उमंग ऐप पर देखा जा सकेगा। ऐसे में रिजल्ट जारी होने के बाद इन वेबसाइट्स पर रिजल्ट देख सकेंगे।

एक ही जगह मिल जाएंगे ये 3 सर्टिफिकेट

रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र-छात्राओं को अपने अकादमिक सर्टिफिकेट की सबसे पहले जरूरत पड़ती है। ऐसे में सीबीएसई छात्र-छात्राओं को डिजिटल लॉकर के जरिए मार्कशीट कम पासिंग सर्टिफिकेट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट और स्किल सर्टिफिकेट उपलब्ध कराता है। इसके लिए छात्र-छात्राएं डिजिटल लॉकर ऐप या उसकी वेबसाइट के जरिए सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे। 

CBSE 10th Result 2022: इस स्कूल के बच्चे सबसे ज्यादा होते हैं PASS,जानें पूरे देश का क्या है हाल

लॉग इन के लिए सीबीएसई के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को फीड करना होगा। उसके बाद सिक्योरिटी और ओटीपी फीड करना होगा। इसके साथ ही सीबीएसई छात्रों को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर डिजिटल लॉकर संबंधी जरूरी जानकारी भी एसएमएस के जरिए भेजता है।

पिछली बार ऐसा था रिजल्ट

साल 2021 में कुल 99.37 फीसदी छात्र-छात्राएं पास हुए थे। उसमें 99.67 फीसदी लड़कियां और 99.13 फीसदी परीक्षा में सफल हुए थे। केवी और सीटीएसए स्कूल के 100 फीसदी बच्चे पास हुए थे।