लाइव टीवी

CBSE Result 2022: क्या सीबीएसई ने रिजल्ट नियम में आया बदलाव? टर्म 1 या टर्म 2 परीक्षा छूटने पर भी मिलेगा रिजल्ट

Updated Apr 30, 2022 | 19:01 IST

CBSE Board Result Rules: कोविड प्रोटोकॉल के साथ सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा शुरू हो चुकी है। इस बीच टर्म 1 या टर्म 2 में कुछ परीक्षाएं ना दे सकने वाले छात्रों के रिजल्ट को लेकर नियम में बदलाव किया गया है।

Loading ...
सीबीएसई परीक्षा रिजल्ट 2022 (Photo-iStock)

CBSE Result 2022: सीबीएसई टर्म-2 परीक्षा से पहले एक लाइव वेबिनार में छात्रों को संबोधित करते हुए, बोर्ड ने कहा है कि छात्रों को उनके परीक्षा परिणाम मिलेंगे, भले ही उन्होंने टर्म 1 और टर्म 2 परीक्षा में से किसी एक को छोड़ दिया हो। अगर कोई छात्र सभी परीक्षाओं को देने में सक्षम नहीं है और कोविड के कारण केवल तीन परीक्षाओं में उपस्थित होता है, तो उन्हें एक विशेष योजना के तहत परिणाम भी दिया जाएगा।

आपको बता दें कि छात्र के पास टर्म परीक्षा में शामिल न होने का ठोस कारण होना चाहिए, तभी उसे रिजल्ट दिया जाएगा। बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज के अनुसार, 'वैकल्पिक ग्रेडिंग योजना उचित समय पर बोर्ड की ओर से तय की जाएगी और छात्रों के पक्ष में होगी।'

यहां देखें वह शर्तें हैं जिनके अनुसार छात्र अपने बोर्ड परीक्षा रिजल्ट देख सकेंगे।

टर्म-1 की परीक्षा में बैठे लेकिन टर्म-2 की परीक्षा में अनुपस्थित रहे।
टर्म-2 की परीक्षा में बैठे लेकिन टर्म-1 की परीक्षा में अनुपस्थित रहे।
टर्म -1 में सभी पेपर के लिए उपस्थित हुए, लेकिन टर्म -2 में 1 या 2 पेपर के लिए उपस्थित नहीं हो सके।
टर्म -2 में सभी पेपर के लिए उपस्थित हुए लेकिन टर्म -1 में 1 या 2 पेपर के लिए उपस्थित होने में विफल रहे।

जैसा कि बोर्ड ने उल्लेख किया है, स्कूलों को टर्म-2 परीक्षा देने वाले छात्रों को बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने के लिए एक विशेष राशि प्राप्त हो रही है। बोर्ड परीक्षा के दौरान सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराने के लिए भी स्कूलों को प्रतिदिन प्रति छात्र 2 रुपये मिल रहे हैं।

Also Read: NEET Exam 2022: इस बार नीट परीक्षा में उम्मीदवारों को मिलेगा एक्स्ट्रा टाइम, जानिए क्या है इसकी असल वजह

इसके अलावा, स्कूलों को सभी जरूरी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने और यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है कि सभी परीक्षा केंद्र सुरक्षित रहें। कोविड से संबंधित व्यवस्था करने के लिए स्कूलों को 5 हजार रुपये दिए जाएंगे। उन्हें सैनिटाइज़र, हैंड वॉश और परीक्षा केंद्र सेनिटाइजेशन देने के लिए प्रति उम्मीदवार 5 रुपये भी मिलेंगे।

Also Read: UPJEEE यूपी पॉलिटेक्निक के लिए आवेदन का आज आखिरी मौका, jeecup.nic.in पर तुरंत करें अप्लाई

विशेष रूप से, कक्षा 10 और 12 दोनों के लिए सीबीएसई टर्म-2 परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू हुई है। कक्षा 10 के लिए टर्म-2 परीक्षा 24 मई को समाप्त हो जाएगी।