लाइव टीवी

NEET Exam 2022: इस बार नीट परीक्षा में उम्मीदवारों को मिलेगा एक्स्ट्रा टाइम, जानिए क्या है इसकी असल वजह

Updated Apr 30, 2022 | 18:34 IST

NEET UG 2022 Exam Extra Time: इस साल नीट 2022 परीक्षा में उम्मीदवारों को पूरे प्रश्न पत्र का उत्तर देने के लिए एक्स्ट्रा 20 मिनट यानी कुल मिलाकर 3 घंटे 20 मिनट का समय मिलेगा।

Loading ...
NEET परीक्षा 2022
मुख्य बातें
  • NEET परीक्षा में बढ़ाया गया छात्रों को मिलने वाला 3 घंटे का निर्धारित समय।
  • परीक्षा में सवालों का हवाला देते हुए उम्मीदवारों ने रखी थी मांग।
  • छात्रों ने राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) को लिखा था लैटर।

NEET UG 2022 Exam: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) UG हर साल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से आयोजित किया जाता है, इस भर्ती परीक्षा में लाखों मेडिकल उम्मीदवार मेडिकल कोर्स के लिए NEET परीक्षा में शामिल होते हैं। नीट की परीक्षा काफी कठिन और प्रतिस्पर्धा से भरी हुई मानी जाती है।

अक्सर उम्मीदवार इसे पहले प्रयास में पास नहीं कर पाते। NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) NEET UG परीक्षा और NEET PG परीक्षा दोनों आयोजित करता है। इस साल NEET UG 2022 परीक्षा के लिए एक बड़ा बदलाव किया गया है। NEET परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों की मांग पर पहली बार परीक्षा की अवधि बढ़ाई गई है।

Also Read: Railway Bharti 2022: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने निकाली बंपर वैकेंसी, 1033 ट्रेड अपरेंटिस पदों पर निकली भर्ती

छात्रों को मिलेंगे अतिरिक्त 20 मिनट: NEET UG 2022 परीक्षा में बैठने वाले सभी उम्मीदवारों को 20 मिनट एक्स्ट्रा यानी अतिरिक्त दिए जाएंगे। इसी के अनुसार इस साल छात्रों को पूरे पेपर के लिए कुल 3 घंटे 20 मिनट का समय दिया जाएगा। पिछले साल NEET परीक्षा के लिए 200 सवाल निर्धारित किए गए थे। इनमें से छात्रों को 180 सवालों के जवाब देने थे।

परीक्षाओं में इतनी ज्यादा संख्या में सवालों का प्रयास करने के कारण, छात्रों ने राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी यानी एनटीए को एक लैटर लिखा था, जिसमें तर्क दिया गया था कि प्रश्नों को छोड़ने के लिए भी उन्हें पढ़ना होगा और इसके लिए अतिरिक्त समय की मांग उठी थी।

Also Read: NTPC Bharti 2022: एनटीपीसी के इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, careers.ntpc.co.in पर करें अप्लाई

जुलाई में होगी परीक्षा: नीट यूजी परीक्षा (नीट यूजी 2022) 17 जुलाई 2022 को आयोजित होगी। इस परीक्षा में क्वालिफाई करने वाले छात्र देश के प्रतिष्ठित संस्थानों से एमबीबीएस यानी मेडिकल कोर्स करने का मौका पाते हैं। परीक्षा की समय सीमा बढ़ाने से छात्रों को काफी राहत मिलेगी और वह सभी प्रश्नों को अच्छी तरह समझ समझकर अपने उत्तर लिख सकेंगे।