लाइव टीवी

CBSE Class 10th 12th Result 2021: जानें कब जारी होंगे टर्म 1 परीक्षा के रिजल्‍ट और किन वेबसाइट या ऐप पर कर सकते हैं चेक

Updated Jan 17, 2022 | 16:56 IST

CBSE Class 10th, 12th Term 1 Exam Result 2021-2022: सीबीएसई ने कोरोना के चलते इस बार एग्‍जाम पैटर्न में कुछ बदलाव किए थे। इसी के तहत टर्म 1 परीक्षाएं आयोजित कराई थी। जल्‍द ही बोर्ड नतीजे घोषित करेगा। इसके बाद टर्म 2 की डेटशीट जारी की जाएगी।

Loading ...
CBSE Class 10th, 12th Term 1 Exam Result (pic: Istock)
मुख्य बातें
  • कोरोना के चलते मूल्‍यांकन प्रक्रिया हुई प्रभावित
  • बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा परिणाम
  • एसएमएस और दूसरे जरिए से भी चेक कर सकते हैं नतीजे

CBSE Class 10th, 12th Term 1 Exam Result 2021-2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने नवंबर से दिसंबर तक कक्षा 10वीं और 12वीं के टर्म -1 की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की थी। बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जल्द ही घोषित करने वाला है। हालांकि बीच में कोविड के चलते मूल्‍यांकन प्रक्रिया के प्रभावित होने की बात सामने आई, लेकिन बोर्ड जल्‍द ही नतीजे जारी करने की कोशिश में लगा हुआ है। उम्मीदवार अपना परिणाम सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। 

CBSE Class 10th, 12th Result 2021: check here

सीबीएसई की मुख्य वेबसाइट के अलावा रिजल्ट cbseresults.nic.in पर चेक किया जा सकता है। कुछ और दूसरे प्‍लेटफॉर्म्‍स भी हैं जिनके जरिए स्टूडेंटस अपने नतीजे देख सकते हैं। इनमें उमंग ऐप और डिजिलॉकर आदि भी शामिल हैं। छात्र डिजिलॉकर ऐप या इसकी वेबसाइट digilocker.gov.in पर अपना स्कोर देख सकते हैं। इसके जरिए वे अपनी मार्कशीट, सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसी तरह इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (आईवीआरएस) और एसएमएस के जरिए भी अपने स्कोर की जांच कर सकते हैं।

परिणाम चेक करने की प्रक्रिया 

  • सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं
  • सीबीएसई 10वीं व 12वीं कक्षा के टर्म 1 परिणाम 2022 के लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना रोल नंबर और जन्म तिथि को दर्ज करें।
  • इसके बाद 10वीं व 12वीं कक्षा के टर्म 1 परीक्षा के परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा। 
  • छात्र अपने परिणाम को डाउनलोड कर लें और इसका प्रिंट आउट निकालकर रख लें। 

अंतिम परिणाम टर्म 2 के बाद होंगे जारी 
टर्म 1 के परिणाम अंक पत्र के रूप में जारी किए जाएंगे यानि इसमें नंबर्स दिए जाएंगे। हालांकि, पहले टर्म के बाद किसी भी छात्र को पास, कंपार्टमेंट और जरूरी रिपीट कैटेगरी में नहीं रखा जाएगा। अंतिम परिणाम पहली और दूसरी अवधि की परीक्षाओं के बाद घोषित किया जाएगा। इस साल से, सीबीएसई ने पिछले साल तक पालन किए जाने वाले एक वार्षिक परीक्षा पैटर्न के बजाय दो बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की थी।टर्म टू परीक्षा फरवरी-मार्च 2022 में आयोजित की जाएगी।

सैंपल पेपर किए गए जारी 
बोर्ड ने कक्षा 10 और 12 के सैंपल पेपर और टर्म-2 परीक्षाओं के लिए अंकन योजना 2021-22 जारी कर दी है। जिन छात्रों को परीक्षा में शामिल होना है, वे इसे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर देख सकते हैं। सीबीएससी टर्म 2 सैंपल क्वेश्चन पेपर के मुताबिक, हर विषय में सब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे. दसवीं कक्षा की बात करें तो हर विषय में 40 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं टर्म-1 परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे गए थे।