लाइव टीवी

CBSE Class 10th, 12th Term 1 Result 2021: अगले हफ्ते जारी हो सकते हैं टर्म 1 के रिजल्‍ट, ऐसे कर सकते हैं मार्क्‍स कैलकुलेट

Updated Jan 22, 2022 | 21:01 IST

CBSE Class 10th and 12th Term 1 Result 2021: सीबीएसई की ओर 10वीं और 12वीं बोर्ड के रिजल्‍ट जल्‍द ही जारी किए जाएंगे। ऐसे में परीक्षार्थियों को किन आधार पर अंक मिलेंगे और कैसे वे इसे कैलकुलेट कर सकेंगे, जानें पूरी प्रक्रिया।

Loading ...
CBSE Class 10th and 12th Term 1 Result 2021
मुख्य बातें
  • अगले सप्‍ताह तक जारी हो सकते हैं परिणाम
  • सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित होंगे नतीजे
  • कोरोना के चलते प्रभावित हुई मूल्‍यांकन प्रक्रिया

CBSE Class 10th and 12th Term 1 Result 2021: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) अगले हफ्ते 10वीं और 12वीं कक्षा के टर्म 1 के नतीजे जारी कर सकता है। इस बार सीबीएसई की ओर से परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया था। ऐसे में रिजल्‍ट में भी इस बार छात्रों को महज अंक दिए जाएंगे, लेकिन इसमें कोई पास या फेल नहीं होगा। ऐसे में मार्क्‍स के कैलकुलेशन के लिए परीक्षार्थी आंसर की की मदद ले सकते हैं। वे इससे आसानी से अंकों की गणना कर सकते हैं। 

सीबीएसई के रिजल्‍ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। इससे पहले परिणाम 15 जनवरी को जारी होने वाले थे, लेकिन बोर्ड की ओर से कहा गया कि कोरोना के चलते मूल्‍यांकन प्रक्रिया प्रभावित हुई जिसका असर नतीजे घोषित करने की प्रक्रिया पर भी दिखाई दिया। 

आंसर की से लगा सकते हैं अनुमान 
टर्म 1 के परिणाम में, छात्रों को उनके द्वारा प्राप्त अंक दिए जाएंगे। इसके अलावा, कोई पास, रिपीट या कम्पार्टमेंट स्कोर की घोषणा नहीं की जाएगी। इसके बावजूद छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर मौजूद आंसर की का उपयोग करके अपने टर्म 1 अंक का अनुमान लगा सकते हैं। 

इन आधार पर मिलेंगे मार्क्‍स 
छात्रों को व्यावहारिक और सिद्धांतिक दोनों वर्गों में परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए 33% अंकों की आवश्यकता होती है। यदि सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा कोरोना के चलते रद्द कर दी जाती है तो टर्म 1 परीक्षा के अंक और स्‍कूलों की ओर से दिए जाने वाले आंतरिक मूल्‍यांकन को अंतिम परिणाम में शामिल किया जाएगा। कक्षा 10 के परिणाम तीन आवधिक परीक्षणों, व्यावहारिक कार्य और बोलने की सुनने की गतिविधियों के आधार पर घोषित किए जाएंगे। जबकि कक्षा 12 के परिणाम यूनिट परीक्षणों, गतिविधियों, व्यावहारिक और परियोजनाओं के आधार पर घोषित किए जाएंगे।

कैसे चेक करें आंसर की 

  • आधिकारिक वेबसाइट-cbse.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर कक्षा 10 और 12 के प्रश्न पत्र और आंसर की पर क्लिक करें।
  • उस कक्षा और विषय की जांच करें जिसके लिए आप आंसर की जांच करना चाहते हैं।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए आंसर की का प्रिंटआउट लें।

कैसे करें अंकों की गणना 
अंकों की गणना के लिए परीक्षार्थी आंसर की जांचें। यदि वे परीक्षा में आपके उत्तरों से मेल खाते हैं, तो एक अंक दें। इसके अलावा जो प्रश्न सीबीएसई द्वारा रद्द कर दिए गए हैं, उनके लिए छात्रों को पूर्ण अंक प्रदान किए जाएंगे। इसमें कोई माइनेस मार्किंग नहीं होगी।