लाइव टीवी

RRB Group D Admit Card 2022: 23 फरवरी से शुरू होगी ग्रुप डी परीक्षा, 10 दिन पहले जारी होंगे सिटी इंटिमेशन डिटेल्‍स, मिलेगा फ्री ट्रैवल पास

Updated Jan 22, 2022 | 19:06 IST |

RRB Group D Admit Card 2022 date: आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा लंबे इंतजार के बाद आखिरकार फरवरी से शुरू होने वाली है। ऐसे में आवेदकों को एडमिट कार्ड का इंतजार है। माना जा रहा है कि परीक्षा से 4 दिन पहले इसे जारी किया जा सकता है।

Loading ...
RRB Group D Admit Card 2022
मुख्य बातें
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होंगी डिटेल्‍स
  • खास वर्ग के आवेदकों को मिलेगा फ्री ट्रैवल पास
  • रजिस्‍ट्रेशन नंबर से करना होगा लॉगइन

RRB Group D Admit Card 2022: रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) द्वारा आयोजित होने वाले ग्रुप D एग्‍जाम को लेकर आवेदक लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। कोरोना महामारी के चलते ये पहले स्‍थगित हो चुकी हैं। आखिरकार परीक्षा 23 फरवरी 2022 से शुरू किए जाने हैं। ऐसे में परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड और परीक्षा से संबंधित दूसरी जानकारी के अपडेट का इंतजार है। माना जा रहा है कि बोर्ड की ओर से परीक्षा के 10 दिन पहले सिटी इंटिमेशन डिटेल्‍स जारी किए जा सकते हैं, यानि इसके 13 फरवरी तक जारी होने की संभावना है। 

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा के एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले यानी 19 फरवरी तक रिलीज किए जाएंगे। ये सभी जानकारी रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जारी की जाएगी।  उम्‍मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से लॉगइन करना होगा। योग्‍य उम्‍मीदवारों के चयन के लिए यह पहले चरण की ऑनलाइन परीक्षा होगी, जिसका आयोजन कई फेज़ में किया जाएगा। 

एसएमएस और ईमेल पर मिलेगी जानकारी 
आरआरबी की ओर से एडमिट कार्ड जारी होने की जानकारी उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए भी मुहैया कराई जाएगी। इसके अलावा अगर आवेदकों की ईमेल आईडी पहले से रजिस्‍टर्ड है तो उस पर सूचना भेजी जाएगी। बता दें मार्च 2019 में जारी हुए इस भर्ती परीक्षा के नोटिफिकेशन के लिए लगभग 1.2 करोड़ उम्मीदवारों ने अप्‍लाई किया था। 

जारी होगा फ्री ट्रैवल पास 
आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में बहुत ज्‍यादा आवेदक शामिल होंगे इसलिए परीक्षा 6 से 7 चरणों में आयोजित की जाएगी। इस दौरान आरक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों को फ्री ट्रैवल पास भी दिए जाएंगे। ये उन्‍हें परीक्षा से 10 दिन पहले जारी किया जाएगा। हर फेज़ से पहले सिटी इंटीमेशन कार्ड और एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। ऐसे में उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।