लाइव टीवी

CBSE Answer Key Class 12 Psychology Term 1 Exam: यहां चेक करें मनोविज्ञान पेपर की आंसर-की, ऐसे करें डाउनलोड

Updated Dec 11, 2021 | 14:49 IST

CBSE Class 12 Psychology Answer Key 2021-22: सीबीएसई बोर्ड की 12वीं कक्षा के छात्रों ने आज मनोविज्ञान का पेपर दिया। पेपर खत्‍म होने के बाद छात्र अब आंसर-की यहां चेक कर सकते हैं।

Loading ...
CBSE Class 12 Psychology answer key (pic: Istock)
मुख्य बातें
  • आंसर की से अंकों की गणना में मिलेगी मदद
  • आंसर-की के साथ एनालिसिस कॉपी पहले ही जारी की चुकी है, जिसका लिंक नीचे मौजूद है
  • सीबीएसई 12वीं के मनोविज्ञान का था पेपर

CBSE Class 12 Psychology Term 1 Answer Key 2021-22: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के कक्षा 12वीं के छात्रों को आज यानि 11 दिसंबर को मनोविज्ञान का पेपर था। परीक्षा के लिए उपस्थित हुए छात्रों को 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना था। परीक्षा सुबह 11:30 बजे शुरू हुई और दोपहर 1 बजे समाप्त हुई। ऐसे में छात्र अब आंसर की और एलालिसिस रिपोर्ट चेक कर सकते हैं। आंसर-की पीडीएफ आ गई है, जिसे आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड भी कर सकते हैं। 

CBSE Class 12 Psychology Term 1 Answer Key 2021-22: check here

सीबीएसई कक्षा 12वीं की आंसर-की पीडीएफ फॉरमेट यहां उपलब्ध है। परीक्षा देने वाले छात्र टर्म 1 और टर्म 2 के लिए विषयवार सीबीएसई उत्तर कुंजी 2021 डाउनलोड कर सकते हैं।

90 मिनट में हल करना था पेपर 

सीबीएसई कक्षा 12 मनोविज्ञान के प्रश्न पत्र में कुल 60 बहुविकल्पीय प्रश्न थे। छात्रों के पास 35 अंकों के कुल 50 प्रश्नों को हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया गया था। सेक्शन ए और बी में से प्रत्येक में 24 प्रश्न थे और छात्रों को प्रत्येक में 20 प्रश्न करने थे। सेक्शन सी के लिए, छात्रों के कुल 12 प्रश्न थे और 10 प्रश्नों को हल करना था। 

सीबीएसई ने बदला परीक्षा पैटर्न 
सीबीएसई इस शैक्षणिक सत्र में पहली बार ओएमआर शीट में बोर्ड परीक्षा आयोजित कर रहा है। छात्रों को केवल काले या नीले प्वाइंट पेन का उपयोग करके सही विकल्प को काला करना होगा। परीक्षा के दौरान पेंसिल के प्रयोग की अनुमति नहीं है।

यहां चेक करें मनोविज्ञान पेपर एनालिसिस और आंसर-की

Disclaimer: उत्तर इस विषय को पढ़ाने में वर्षों का अनुभव रखने वाले विशेषज्ञों द्वारा प्रदान किए गए हैं। टाइम्स नाउ नवभारत इन answer key की सटीकता की कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है। ये जवाब केवल संदर्भ के रूप में दिए गए हैं।