लाइव टीवी

CBSE Exam 2022: मैथ्स में चाहिए बेहतर नंबर तो इन टिप्स की मदद से करें तैयारी

Updated Mar 21, 2022 | 06:37 IST

CBSE Exam 2022: बोर्ड एग्जाम की तैयारी के दौरान मैथ्स को सबसे कठिन सब्जेक्ट माना जाता है। इसमें अच्छी तैयारी नहीं करने से बच्चों को अक्सर मैथ्स में अच्छे नंबर नहीं आते। लेकिन, अगर पूरी प्लानिंग के साथ मैथ्स की तैयारी की जाए जो यह सब्जेक्ट सबसे हाई स्कोरिंग होता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPeople
मैथ्स में स्कोर करने के लिए टिप्स
मुख्य बातें
  • 26 अप्रैल से शुरू होगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा
  • मैथ्स को माना जाता है सबसे कठिन व स्कोरिंग सब्जेक्ट
  • एनसीईआरटी की किताबों से तैयारी करना रहेगा सबसे सही

CBSE Exam 2022: 26 अप्रैल से सीबीएसई 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम शुरू होने वाले हैं। दोनों क्लासेज के स्टूडेंट्स कमर कस कर तैयारी में लग गए हैं। बोर्ड एग्जाम की तैयारी के दौरान मैथ्स की तैयारी करने में स्टूडेंट्स को काफी परेशानी होती है। मैथ्स को सबसे कठिन सब्जेक्ट माना जाता है। इसमें अच्छी तैयारी नहीं करने से बच्चों को अक्सर मैथ्स में अच्छे नंबर नहीं आते। लेकिन, अगर पूरी प्लानिंग के साथ मैथ्स की तैयारी की जाए जो यह सब्जेक्ट सबसे हाई स्कोरिंग होता है। मैथ्स की तैयारी कुछ अलग तरीके से करने से आप मैथ्स के एग्जाम में अच्छे नंबर ला सकते हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि मैथ्स एग्जाम की तैयारी कैसे करें जिससे अच्छे नंबर मिले।

एनसीईआरटी ​की किताबों से पढ़ें

एनसीईआरटी की किताबें स्टूडेंट्स को ध्यान में रखकर पूरे रिसर्च के बाद बनाई जाती है। ऐसे में स्टूडेंट्स के लिए बेहतर होगा कि वो एनसीईआरटी की किताबों से ही तैयारी करें। हर चैप्टर और सवालों की अच्छे से प्रैक्टिस करें। किताब में दिए गए सॉल्वड प्रश्नों के उदाहरण को पढ़ना भी जरूरी है। एनसीईआरटी की किताबें बहुत आसान भाषा में होती हैं इसलिए इसे समझना आसान होता है।

Also Read - इन तरीकों को अपनाकर चुटकी में दूर करें स्ट्रेस, भागेगा एग्जाम फीवर

टाइम मैनेजमेंट जरूरी

मैथ्स की परीक्षा में सफल होने के लिए टाइम मैनेजमेंट सबसे जरूरी है। स्टूडेंट्स को हर प्रश्न के वेटेज के अनुसार टाइम देना चाहिए। इसके लिए छात्रों को लगातार मॉक टेस्ट और पिछले वर्ष के सवालों को सॉल्व करना सबसे जरूरी हो जाता है ताकि एग्जाम के दौरान टाइम मैनेजमेंट को सही रखा जा सके।

सॉल्व करें, प्रैक्टिस करें

मैथ्स के फार्मूला बेस्ड सब्जेक्ट है। इसे कई बार प्रैक्टिस करने से ही सीखा जा सकता है। मैथ्स की तैयारी के दौरान सिलेबस में दिए गए चैप्टर्स की प्रैक्टिस करनी चाहिए। सॉल्व करें गलत हो तो दोबारा सॉल्व करें। ऐसा करने से मैथ्स में फुल मार्क्स पाने से कोई नहीं रोक सकता।

Also Read - आखिरी समय में ऐसे करें दमदार तैयारी, जानें ये फायदेमंद टिप्स

फॉर्मूले की लिस्ट बनाएं

मैथ्स फॉर्मूले बेस्ड होती है और ऐसे में उन्हें याद रखना बेहद जरूरी होता है। लेकिन अक्सर स्टूडेंट एग्जाम के समय  फॉर्मूला भूल जाते हैं इसी कारण सला​ह दी जाती है कि तैयारी के समय ही सभी सूत्रों की एक लिस्ट बना लें और हर समय उसे पढ़ते रहें।