लाइव टीवी

CBSE Result 2022: सीबीएसई कक्षा 12वीं टर्म 1 रिजल्ट, आपत्ति होने पर 31 मार्च तक ऐसे दर्ज करें शिकायत

Updated Mar 20, 2022 | 17:07 IST

CBSE Class 12 Term 1 Results: सीबीएसई ने शनिवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कक्षा 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए। परिणाम घोषित होने के बाद, बोर्ड ने शिकायत निवारण विंडो खोल दी है और छात्र 31 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं।

Loading ...
CBSE Term 1 Result 2022 how to raise objection
मुख्य बातें
  • सीबीएसई ने बीते दिन ही जारी किया है कक्षा 12वीं का रिजल्ट।
  • इससे पहले रिलीज किया गया था कक्षा 10वीं का टर्म 1 रिजल्ट।
  • स्कूल को भेजे सीबीएसई परिणाम से आपत्ति होने पर छात्र करें ये काम।

CBSE 12th Term 1 Result, How to raise Objection: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शनिवार (19 मार्च) शाम को सीबीएसई कक्षा 12वीं के परिणाम 2021 घोषित किए। सीबीएसई की ओर से साझा हुए एक बयान के अनुसार, बोर्ड की ओर से कहा गया कि उसने थ्योरी मार्क्स के स्कोर तैयार किए हैं। कक्षा 12वीं के परिणाम स्कूलों को भेजे गए हैं। स्कूल के पास पहले से ही इंटरनल मूल्यांकन और प्रैक्टिकल स्कोर मौजूद थे।

सीबीएसई बोर्ड ने रिजल्ट घोषित करने के बाद से ही छात्रों के लिए शिकायत निवारण विंडो भी खोल दी। इस विंडो का उपयोग करते हुए छात्र अपनी समस्याएं और शिकायतें अपने स्कूल को भेज सकते हैं। स्कूल संयुक्त विवाद को बोर्ड में भेज सकते हैं। बोर्ड की ओर से आगे छात्रों को सूचित किया गया कि एक ऑनलाइन विवाद का निवारण करने वाले तंत्र की सुविधा 31 मार्च तक उपलब्ध रहेगी। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि टर्म 2 के रिजल्ट घोषित किए जाने के बाद ही विवादों का निर्णय सत्यापन यानी वेरिफिकेशन कार्यक्रम के साथ किया जाएगा।

Also Read: CBSE Term 1 Class 12th Result 2022: इंतजार खत्म! सीबीएसई क्लास 12 टर्म 1 परिणाम जारी, यहां करें चेक

इसके अलावा, बोर्ड ने यह भी कहा कि टर्म 2 की परीक्षा समाप्त होने के बाद ही छात्रों को मार्कशीट और पास सर्टिफिकेट उपलब्ध कराए जाएंगे।

सीबीएसई का कहना है, 'बीइंग टर्म-1 ओनली, नो मार्क शीट कम पासिंग सर्टिफिकेट अब जारी किया जा रहा है। पिछले परिणामों के साथ समानता रखने के लिए टर्म-2 परीक्षा के बाद केवल एक मार्कशीट कम पासिंग सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। इसमें टर्म-1 और टर्म-2 परीक्षाओं के वेटेज अनुसार दोनों शर्त के कुल अंक शामिल किए जाएंगे।'

Also Read: UPSC Mains Result 2021: सिविल सेवा यूपीएससी मेन्स का परिणाम जारी, upsc.gov.in डायरेक्ट लिंक पर देखें इंटरव्यू लिस्ट

सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट 2021: शिकायतें कैसे उठाएं?

  1. आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं
  2. छात्रों को वेबसाइट के होमपेज पर 'स्कूल रिक्वेस्ट सबमिशन फॉर रिजॉल्यूशन' बॉक्स का विकल्प मिलेगा।
  3. छात्र को 'स्कूल के रूप में जारी रखें' या 'आरओ/जेएस के रूप में जारी रखें' पर क्लिक करना होगा।
  4. अब क्रेडेंशियल का उपयोग करके लॉग इन करें और शिकायतें जमा करें।

इससे पहले, सीबीएसई बोर्ड ने कहा था कि कक्षा 12वीं के परिणाम केवल टर्म 2 परीक्षा के बाद ही जारी होंगे, जिसमें उम्मीदवार को आवश्यक रिपीट / कम्पार्टमेंट / पास श्रेणी में भी रखा जाएगा।