लाइव टीवी

CBSE Exam 2022: बोर्ड एग्जाम्स की तैयारी और मॉक टेस्ट के लिए ये हैं 5 बेस्ट ऐप, जानें इन ऐप्स के बारे में

Updated Mar 10, 2022 | 07:46 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

CBSE Exam 2022:कुछ स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम की तैयारी का समय तनावपूर्ण हो सकता है। उन्हें ये समझने में दिक्कत होती है कि किस चैप्टर पर ज्यादा फोकस करें और कहां से पढ़ाई शुरू करें। लेकिन, आज कई ऐसे मोबाइल एप्लिकेशन हैं जो छात्रों को सही तरीके से तैयारी करने में मदद करती हैं और तैयारी के लिए टिप्स देती हैं। इन ऐप्स पर न सिर्फ पढ़ाई से संबंधित आडियो-वीडियो होते हैं बल्कि मॉक टेस्ट भी मौजूद होते हैं। इन मॉक टेस्ट की मदद से स्टूडेंट्स अपनी तैयारी की जांच भी आसानी से कर सकते हैं...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPeople
बोर्ड एग्जाम की तैयारी में काम आएंगे ये ऐप्स
मुख्य बातें
  • पढ़ाई से संबंधित आडियो-वीडियो होते हैं मौजूद
  • मॉक टेस्ट देकर परख सकते हैं अपनी तैयारी
  • पिछले साल के क्वेश्चन पेपर और सैंपल पेपर भी मिलेंगे यहां

CBSE Exam 2022 : कुछ स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम की तैयारी का समय तनावपूर्ण हो सकता है। उन्हें ये समझने में दिक्कत होती है कि किस चैप्टर पर ज्यादा फोकस करें और कहां से पढ़ाई शुरू करें। लेकिन, आज कई ऐसे मोबाइल एप्लिकेशन हैं जो छात्रों को सही तरीके से तैयारी करने में मदद करती हैं और तैयारी के लिए टिप्स देती हैं। इन ऐप्स पर न सिर्फ पढ़ाई से संबंधित आडियो-वीडियो होते हैं बल्कि मॉक टेस्ट भी मौजूद होते हैं। इन मॉक टेस्ट की मदद से स्टूडेंट्स अपनी तैयारी की जांच भी आसानी से कर सकते हैं।

माईसीबीएसई गाइड 

माईसीबीएसई गाइड सीबीएसई के स्टूडेंट्स के बीच काफी फेमस है। इस ऐप के जरिए स्टूडेंट्स स्टडी मैटेरियल, नोट्स और एनसीईआरटी की किताबें और अन्य मैटेरियल प्राप्त कर सकते हैं। यह लगभग सभी सब्जेक्ट, रिवीजन नोट्स, सीबीएसई सैंपल पेपर के साथ-साथ सीबीएसई सिलेबस, समाधान, चैप्टर अनुसार जरूरी सवाल भी मुहैया करवाती है। इस ऐप के माध्यम से छात्र वीडियो भी देख सकते हैं और ऐप पर ऑनलाइन मॉक टेस्ट भी दे सकते हैं।

Toppr ऐप

Toppr एक अच्छे लर्निंग ऐप में से एक है, जो स्टूडेंट की जरूरत के अनुसार डिजिटल रिसोर्सेज द्वारा सीखने में उनकी मदद करती है। य़हां स्टूडेंट्स वीडियो लेक्चर, क्वेश्चन बैंक प्राप्त कर सकते हैं। अखिल भारतीय टेस्ट सीरीज ले सकते हैं, स्टडी ग्रुप्स में शामिल हो सकते हैं और मॉक टेस्ट भी दे सकते हैं। यह स्टूडेंट्स को लक्ष्यों को निर्धारित करने में मदद करती है और उनके संदेहों को दूर करने के लिए 24x7 विशेषज्ञ सहायता भी प्रदान करती है।

Also Read सही एमबीए एंट्रेस एग्जाम चुनने से मिलेगी सफलता, जानें किन बातों का रखें ध्यान

ई-पाठशाला 

ईपाठशाला एनसीईआरटी और एमएचआरडी की संयुक्त पहल है। यह कोर्स की किताबों, ऑडियो और वीडियो, स्टडी मैटेरियल और कई प्रकार के डिजिटल रिसोर्सेज सहित लर्निंग मैटेरियल प्रदान करता है, जिसे ऑफलाइन इस्तेमाल करने के लिए डाउनलोड किया जा सकता है। ईपाठशाला ऐप इंग्लिश, हिंदी और उर्दू में भी उपलब्ध है।

मेरिटनेशन

मेरिटनेशन सीबीएसई बोर्ड एग्जाम की तैयारी के लिए एक और फेमस ऐप है। ये छठी से बारहवीं के लिए स्टडी मैटेरियल, क्वेश्चन पेपर देती है। ये एप्लिकेशन नोट्स, एनसीईआरटी सोल्यूशन, रेफरेंस किताबें, सैंपल पेपर, रिवीजन नोट्स, पिछले साल के 10वीं और 12वीं के क्वेश्चन पेपर और मॉक टेस्ट प्रदान करती है। इस ऐप की मदद से स्टूडेंट्स फुल तैयारी कर सकते हैं।

Also Read - जेईई मेन और 12वीं बोर्ड एग्जाम्स की तैयारी ऐसे करें एक-साथ, देखें ये खास टिप्स

ये ऐप करेगा मदद

10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम्स के साल्व्ड पेपर्स और सैंपल पेपर्स नाम के दो ऐप हैं, जिन्हें बोर्ड एग्जाम की तैयारी करने वाले हर स्टूडेंट को डाउनलोड करना चाहिए। ये ऐप एनसीईआरटी किताबों के आधार पर सब्जेक्ट्स के अनुसार हल किए गए प्रश्न पत्र और सैंपल पेपर मुहैया करवाती है।