लाइव टीवी

CBSE Class 10, 12 Exams 2021-22: सीबीएसई 10वीं, 12वीं कक्षा टर्म 1 के लिए देखें कब तक आ सकती है परीक्षा तिथि

नीलाक्ष सिंह | Senior Correspondent
Updated Sep 21, 2021 | 19:51 IST

CBSE Board Class 10, 12 Term 1 Exam 202-22 Date Sheet: Central Board of Secondary Education (CBSE) द्वारा जल्द ही 10वीं और 12वीं कक्षा की टर्म 1 परीक्षा की तारीख की घोषणा की जा सकती है।

Loading ...
CBSE Class 10, 12 Exams 2021-22: टर्म 1 परीक्षा नया अपडेट (i-stock)
मुख्य बातें
  • सीबीएसई द्वारा अगले माह तक जारी हो सकती है 10वीं, 12वीं कक्षा टर्म 1 के लिए परीक्षा तिथि
  • उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in से चेक कर सकेंगे टर्म 1 परीक्षा तिथि
  • टर्म 2 की परीक्षा मार्च-अप्रैल, 2022 के लिए निर्धारित है।

CBSE Board Class 10, 12 Term 1 Exam 202-22 Date Sheet: Central Board of Secondary Education (CBSE) द्वारा जल्द ही 10वीं और 12वीं कक्षा की टर्म 1 परीक्षा की तारीख की घोषणा की जा सकती है। जाहिर है कुछ समय पहले CBSE ने घोषणा कर बताया था कि अब वह 10वीं और 12वीं की परीक्षा को दो टर्म में आयोजित करेगा। यह नियम इसी सत्र से लागू होने की बात कही गई थी। इसी संबंध में नई खबर जल्द आ सकती है और टर्म 1 परीक्षा के लिए जल्दी तारीखों का ऐलान किया जा सकता है।

इस साइट से कर सकेंगे चेक

आमतौर पर एकेडमिक स्तर पर परीक्षा का ऐलान काफी पहले कर दिया जाता है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि कि टर्म 1 परीक्षा का आयोजन नवंबर/दिसंबर में किया जाना है, ऐसे में अक्टूबर तक छात्र उम्मीद कर सकते हैं कि टर्म 1 परीक्षा की तिथियां घोषित हो सकती हैं।
CBSE की तरफ से एक बार परीक्षा ति​थि जारी होने के बाद, छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in से अपनी बोर्ड परीक्षा समय सारणी चेक व डाउनलोड कर सकते हैं।

मार्च-अप्रैल में होगी टर्म 2 परीक्षा

टर्म 1 की परीक्षा नवंबर-दिसंबर, 2021 में आयोजित की जाएगी जबकि टर्म 2 की परीक्षा मार्च-अप्रैल, 2022 के लिए निर्धारित है। टर्म 1 में, MCQ आधारित वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे, टर्म 2 की परीक्षा सब्जेक्टिव हो सकती है। हालांकि यह भी जान लें कि यदि कोरोना के केसेज तेजी से बढ़ते हैं तो टर्म 2 की परीक्षा भी MCQ आधारित हो सकती है।

अंकों को लेकर नहीं रहेगा कंफ्यूजन

अंकों का उचित वितरण सुनिश्चित करने के लिए सीबीएसई ने कहा था कि आंतरिक मूल्यांकन, व्यावहारिक, परियोजना कार्य को और अधिक विश्वसनीय बनाने के लिए सभी कदम उठाए जाएंगे।

इससे पहले, सीबीएसई ने पहले ही स्कूलों को उन उम्मीदवारों की सूची या एलओसी जमा करने का निर्देश दिया था, जो सीबीएसई 10वीं व 12वीं कक्षा की टर्म 1 परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे। एलओसी छात्रों की सूची ऑनलाइन जमा करने की प्रक्रिया 17 सितंबर, 2021 को शुरू हो चुकी है और यह प्रक्रिया 30 सितंबर को समाप्त होगी। यह डेटा एक बार जमा करने होने के बाद उसमें कोई सुधार के लिए सुविधा नहीं मिलेगी। इसलिए शैक्षणिक संस्थानों द्वारा छात्रों का विवरण सावधानी के साथ भरा जाना अनिवार्य है।

RRB NTPC aur RRB group d से जुड़े सभी अपडेट के लिए यहां देखें RRB NTPC/RRB group d

Sarkari Naukri के साथ साथ लेटेस्ट एडमिट कार्ड, आंसर-की और रिजल्ट के लिए यहां देखें Sarkari Naukri Live