लाइव टीवी

Cbse Migration Certificate 2022: यहां से डाउनलोड करें सीबीएसई माइग्रेशन सर्टिफिकेट, सीबीएसई ने कंमर्फ की यह बात

नीलाक्ष सिंह | Senior Correspondent
Updated Sep 23, 2022 | 17:08 IST

Cbse Migration Certificate 2022: सीबीएसई स्टूडेंट्स खास ध्यान दें, बोर्ड ने माइग्रेशन सर्टिफिकेट डिजिलॉकर ऐप पर जारी कर दिया था। इसे आप सीबीएसई की आधिकारिक साइट के साथ साथ डिजिलॉकर ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं, डाउनलोड करने का तरीका यहां बताया गया है।

Loading ...
Cbse Migration Certificate 2022
मुख्य बातें
  • माइग्रेशन सर्टिफिकेट cbse.gov.in से करें डाउनलोड
  • इसे साइट के अलावा डिजिलॉकर ऐप से भी डाउनलोड किया जा सकता है।
  • सीबीएसई पहले ही इस ऐप से सर्टिफिकेशन डाउनलोड करने की स्वीकृति दे चुका है।

सीबीएसई स्टूडेंट्स ध्यान दें, बोर्ड ने माइग्रेशन सर्टिफिकेट डिजिलॉकर ऐप पर जारी कर दिया था। इसे आप सीबीएसई की आधिकारिक साइट के साथ साथ डिजिलॉकर ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं, डाउनलोड करने का तरीका यहां बताया गया है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन पहले ही इस ऐप से सर्टिफिकेशन डाउनलोड करने की स्वीकृति दे चुका है।

सीबीएसई ने कुछ दिन पहले अपनी आधिकारिक वेबसाइट- cbse.gov.in पर डिजिटल मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट की प्रामाणिकता से संबंधित एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की थी। नोटिस में, बोर्ड ने प्रवेश देने वाले कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को सूचित किया था कि परीक्षा नियंत्रक के डिजिटल हस्ताक्षर वाले ये प्रमाण पत्र 'कानूनी रूप से मान्य' हैं। यानी साफ है कि जिन्हें इस एप से सर्टिफिकेट डाउनलोड करना आसान लगता है वे यहां दिए  गए स्टेप से ऐसा कर हैं।

सबसे पहले यह जान लें कि माइग्रेशन सर्टिफिकेशन होता है? - What is CBSE Migration Certificate?

माइग्रेशन सर्टिफिकेशन को हिंदी में प्रवासन प्रमाणपत्र कहते हैं, यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो यह बताता है छात्र किसी विशेष बोर्ड का वास्तविक छात्र था अथवा नहीं।

Read More - जारी हो गई बिहार डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन आंसर की

माइग्रेशन सर्टिफिकेशन को डिजिलॉकर से कैसे डाउनलोड किया जा सकता है? - How can I download Migration Certificate?

  • इसके लिए आप किसी फोन में डिजिलॉकर नाम का ऐप डाउनलोड कर लीजिए, इसे आप एंड्रॉयड फोन में प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। 
  • इसे इंस्टाल कीजिए।
  • एप को खोलिए और 'एक्सेस डिजिलॉकर' पर क्लिक करिये।
  • यहां आपको फोन नंबर डालने की जरूरत होगी। ध्यान दें, उस फोन नंबर को डालें जो सीबीएसई बोर्ड, आधार कार्ड में लिंक हो।
  • अब आप सीबीएसई मार्कशीट या सीबीएसई सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं।

अब यदि आप यह सोच रहे हैं डिजिलॉकर से माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करना सही है या नहीं तो बता दें, बता दें, डिजिलॉकर पर डिजिटल कॉपी कानूनी रूप से मान्य है।

Read More - इस दिन जारी होंगे आईबीपीएस क्लर्क के स्कोर कार्ड, यहां देखें कटऑफ लिस्ट

माइग्रेशन सर्टिफिकेट की आवश्यकता क्यों है? - Why do we need Cbse Migration Certificate?​

माइग्रेशन सर्टिफिकेट इस बात की पुष्टि करता है कि जिस छात्र ने दूसरे कॉलेज में एडमिशन के लिए आवेदन किया है, वह अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए योग्य है और उसने पिछली परीक्षा सफलतापूर्वक पास की है। जब कोई स्टूडेंट दूसरे स्कूल या बोर्ड में जाता है तो उसके पास माइग्रेशन सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल से 24 मई तक ऑफलाइन मोड में सफलतापूर्वक आयोजित की है। सीबीएसई कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल से 15 जून तक ऑफलाइन मोड में आयोजित की गई थी। सीबीएसई बोर्ड ने इस साल दो टर्म यानी टर्म 1 और टर्म 2 में परीक्षा आयोजित की थी।