लाइव टीवी

CBSE Term 1 Exam 2022 Notice: ओएमआर शीट भरने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी, हो जाएं अलर्ट

Updated Dec 07, 2021 | 10:17 IST

CBSE Term 1 Exam 2022 Notice: Central Board of Secondary Education (CBSE) ने ओएमआर शीट को लेकर एक नए दिशा निर्देश जारी किए हैं, जो कि आज से ही फॉलो करना जरूरी है। गौरतलब है कि परीक्षा के बीच में नए निर्णय लिए गए हैं...

Loading ...
सीबीएसई ने ओएमआर शीट भरने के लिए जारी किए दिशा-निर्देश (i-stock)
मुख्य बातें
  • ओएमआर शीट भरने के लिए सीबीएसई ने नए गाइडलाइंस जारी किए
  • 11 दिसंबर और 22 दिसंबर 2021 को समाप्त होंगी टर्म 1 बोर्ड परीक्षाएं
  • यह बदलाव आज से होंगे लागू, नोट कर लें

CBSE Term 1 Exam 2022: Central Board of Secondary Education (CBSE) की कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म 1 बोर्ड परीक्षाएं जारी है। परीक्षा 11 दिसंबर और 22 दिसंबर 2021 को समाप्त होगी। इस बीच बोर्ड ने ओएमआर शीट को लेकर एक नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

सीबीएसई, ओएमआर शीट का मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों व कर्मचारियों के सामने आने वाली समस्याओं को ध्यान में रखते हुए यह बड़ा बदलाव कर रहा है। साथ ही इस बार परीक्षा समाप्त होने के बाद उसी दिन प्रश्न पत्रों को सही किया जा रहा है। इसलिए शिक्षकों का समय बचाने के लिए ये दिशा निर्देश जारी किए गए हैं, सभी छात्रों से इसका पालन करने की अपेक्षा की जाती है। 

ओएमआर शीट में अंकित विकल्प अब छोटे अक्षरों के बजाए कैपिटल लेटर में होंगे

आधिकारिक नोटिस के अनुसार यह देखा गया है कि मूल्यांकनकर्ता (evaluators) प्रश्नों के मूल्यांकन के दौरान छोटे अक्षरों के बीच अंतर नहीं कर पाते हैं या कंफ्यूज हो जाते हैं। ओएमआर के मूल्यांकन में उन्हें ज्यादा समय लगता है। इसलिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा यह फैसला लिया गया है कि 7 दिसंबर 2021 से अंत तक आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में, ओएमआर विकल्पों में A, B, C, D कैपिटल में चिन्हित किया जाएगा। बोर्ड द्वारा यह फैसला परीक्षाओं के बीच में लिया जा रहा है।

ध्यान दें

1.    सहायक अधीक्षकों को सीबीएसई द्वारा जारी इस दिशा निर्देश की घोषणा करनी चाहिए कि ओएमआर शीट में ए, बी, सी, डी का विकल्प छोटे अक्षरों के बजाए कैपिटल लेटर में होना चाहिए।
2.    इनविजिलेटर्स यानी परीक्षा क्लासरूम में शिक्षकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी उम्मीदवार कैपिटल ए, बी, सी और डी में उत्तर दे रहे हैं या नहीं।
3.    केंद्र अधीक्षकों को निर्देशित किया जाता है कि सीबीएसई द्वारा जारी इस दिशा निर्देश को जल्द से जल्द प्रसारित किया जाए।