लाइव टीवी

CBSE Results 2020: क्या है  DigiLocker? डिजीलॉकर से डिजिटल मार्कशीट ऐसे प्राप्त करें

Updated Jul 13, 2020 | 07:29 IST

CBSE Results 2020,DigiLocker: सीबीएसई रिजल्ट 2020 घोषित किए जाने के तुरंत बाद कक्षा 10 और 12 की मार्कशीट डिजीलॉकर पर उपलब्ध होगी। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
सीबीएसई रिजल्ट घोषित होने के बाद डिजीलॉकर से डिजिटल मार्कशीट छात्र प्राप्त कर सकते हैं।
मुख्य बातें
  • सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 2020 15 जुलाई तक जारी होने की उम्मीद
  • 10 और 12 की मार्कशीट डिजीलॉकर पर उपलब्ध होगी
  • CBSE ने छात्रों के पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर एसएमएस भेज रही है

नई दिल्ली: सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 2020 15 जुलाई तक जारी होने की उम्मीद है। बोर्ड ने छोत्रों को SMS भेजकर मार्कशीट के लिए डिजीलॉकर डाउनलोड करने को कहा है। सीबीएसई रिजल्ट 2020 के बोर्ड द्वारा घोषित किए जाने के तुरंत बाद कक्षा 10 और 12 की मार्कशीट डिजीलॉकर पर उपलब्ध होगी। 

सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वी की परीक्षाओं का परिणाम cbseresults.nic.in पर जल्द ही जारी किया जा सकता है। 15 जुलाई या उससे पहले नतीजों की घोषणा हो सकती  है। इसके साथ ही CBSE ने इस छात्रों को फोन पर SMS भेजकर अपनी मार्कशीट के  लिए डिजीलॉकर डाउनलोड करने को कहा है। इस SMS में डिजीलॉकर को डाउनलोड करने का लिंक भी दिया गया है। अगर छात्र डिजीलॉकर को डाउनलोड नहीं करना चाहते तो वह digilocker.gov.in वेबसाईट पर भी रिजल्ट देख सकते हैं।    

CBSE ने छात्रों के पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर एसएमएस भेजना शुरू कर दिया है। कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को भेजे गए संदेश में बोर्ड ने छात्रों को सलाह दी है कि वे अपने फोन पर डिजीलॉकर ऐप डाउनलोड करें ताकि परिणाम घोषित होते ही अपनी मार्कशीट को वे एक्सेस कर सकें। एसएमएस में छात्रों को कहा गया है कि सुरक्षा पिन के रूप में अपने रोल नंबर का उपयोग करें।

क्या है DigiLocker
डिजिलॉकर डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय की एक प्रमुख पहल है। जिसका उद्देश्य नागरिकों के डिजिटल डॉक्यूमेंट वॉलेट को प्रामाणिक डिजिटल डॉक्यूमेंट तक पहुँच प्रदान करके नागरिकों को डिजिटल सशक्तिकरण बनाना है।

डिजीलॉकर से डिजिटल मार्कशीट ऐसे प्राप्त करें

  1. Digilocker.gov.in पर जाएं या अपने स्मार्ट फोन पर ऐप डाउनलोड करें। (कृपया ध्यान दें, ऐप अनिवार्य नहीं है। छात्र ऑनलाइन पोर्टल digilocker.gov.in से भी अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं)।
  2. लॉगिन करने के लिए CBSE बोर्ड के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करें।
  3. आपके लिए एक OTP भेजा जाएगा।
  4. अपने DigiLocker खाते में प्रवेश करने के लिए इसका उपयोग करें।
  5. एक बार जब आप ओटीपी दर्ज कर लेते हैं, तो सिस्टम छात्रों को सुरक्षा पिन के लिए संकेत देगा।

छात्रों को सुरक्षा पिन के रूप में अपने सीबीएसई रोल नंबर के अंतिम छह अंकों का उपयोग करना होगा एक बार लॉग इन करने के बाद, छात्र डैशबोर्ड पर दस्तावेजों की सूची से अपनी सीबीएसई डिजिटल मार्क शीट की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं।