लाइव टीवी

CBSE Result 2020: सीबीएसई जल्द जारी कर सकता है 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

Updated Jul 12, 2020 | 14:08 IST

CBSE class 10th and 12th Result 2020: सीबीएसई 15 जुलाई तक कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम घोषित कर सकता है। स्टूडेंट cbseresults.nic.in पर जाकर रिजल्ट चैक कर सकते हैं।

Loading ...
15 जुलाई तक आ सकता है सीबीएसई रिजल्ट
मुख्य बातें
  • CBSE ने सुप्रीम कोर्ट से 15 जुलाई तक रिजल्ट घोषित करने को कहा था
  • स्टूडेंट्स को डिजीलॉकर ऐप के माध्यम से मार्कशीट उपलब्ध होगी
  • cbseresults.nic.in या cbse.nic.in पर जाकर रिजल्ट देखा जा सकता है

CBSE Result 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 15 जुलाई तक 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित कर सकता है। दरअसल, बोर्ड ने जून में सुप्रीम कोर्ट को आश्वासन दिया था कि परिणाम 15 जुलाई तक घोषित किया जाएगा। हालांकि तारीख का ऐलान आधिकारिक रूप से नहीं किया गया है।

एक बार परिणाम घोषित होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in या cbse.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। डिजीलॉकर ऐप (Digilocker App) के माध्यम से उपलब्ध होने के बाद छात्र अपनी मार्कशीट एक्सेस कर सकते हैं। छात्रों से अपील की गई है कि वे ये ऐप डाउनलोड कर लें और मार्कशीट एक्सेस करने के लिए उस पर रजिस्टर करें।

CBSE Result 2020: कैसे चैक करें अपना रिजल्ट, यहां जानें

स्टूडेंट्स सीबीएसई रिजल्ट 2020 की जांच के लिए यहां दिए गए स्टेप्स का पालन कर सकते हैं:

STEP 1: सबसे पहले cbseresults.nic.in या cbse.nic.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

STEP 2: फिर सीबीएसई रिजल्ट पर जाकर क्लिक करें

STEP 3: इसके बाद अपनी एग्जाम डिटेल्स जैसे रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें

STEP 4: सभी डिटेल्स देने के बाद कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए अपना सीबीएसई बोर्ड का परिणाम देखें

इससे पहले एक नोटिस सर्कुलेट हो रहा था, जिसमें कहा गया था कि 11 जुलाई को सीबीएसई कक्षा 10 का परिणाम घोषित करेगा और 12 जुलाई को कक्षा 12 का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। हालांकि बोर्ड ने इसे फेक कहकर गलत बताया। 

कोरोना वायरस के कारण इस बार रिजल्‍ट आने में समय लग रहा है। इसके अलावा कोरोना और लॉकडाउन के कारण सीबीएसई की परीक्षाएं भी पूरी नहीं हो पाई थीं। इसके लिए कहा गया कि रिजल्‍ट की घोषणा उन विषयों में प्राप्‍त अंकों और आंतरिक मूल्‍यांकन के आधार पर ही होगी, जो छात्रों ने दी है। साथ ही बोर्ड ने स्टूडेंट्स को परीक्षा परिणाम में सुधार के लिए लंबित विषयों की परीक्षा देने का विकल्‍प भी दिया है।