लाइव टीवी

CBSE Term 1 Result 2022: सीबीएसई 10वीं और 12वीं के रिजल्‍ट पर आया नया अपडेट, 16 फरवरी को नहीं जारी होंगे नतीजे

Updated Feb 15, 2022 | 19:49 IST

CBSE Term 1 Result 2022: सीबीएसई कक्षा 10 और 12 के नतीजे 16 फरवरी 2022 को जारी किए जाने की संभावना थी, लेकिन अब परिणाम इस दिन जारी नहीं होंगे। रिजल्‍ट को लेकर नया अपडेट सामने आया है।

Loading ...
CBSE Term 1 Result 2022
मुख्य बातें
  • इस सप्‍ताह जारी हो सकते हैं टर्म 1 रिजल्‍ट
  • आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्‍ध होंगे परिणाम
  • जानें कब होगी टर्म 2 की परीक्षा

CBSE Term 1 Result 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा 10 और 12 के टर्म 1 रिजल्‍ट का हर कोई बेसब्री से इंतजार कर रहा है। इसे लेकर कई तरह की अटकलें भी लग रही हैं। मीडिया रिपोर्टों में भी रिजल्‍ट डेट के बारे में बताया जा रहा है। माना जा रहा था सीबीएसई 16 फरवरी 2022 को परीक्षा परिणाम घोषित कर सकती हैं, लेकिन अब इसमें एक नया अपडेट सामने आया है। जिसके मुताबिक अब  रिजल्‍ट 16 फरवरी को जारी नहीं होंगे। 

करियर 360 की रिपोर्ट के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड प्रवक्‍ता का कहना है कि नतीजे बुधवार को जारी नहीं होंगे। हालांकि कक्षा 10 और 12 दोनों के नतीजे इस सप्‍ताह तक जारी किए जाने की संभावना है। नतीजे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in, cbse.nic.in, cbse.gov.in पर जारी किए जाएंगे। ऐसे में परीक्षा और परिणामों के संबंध में अपडेट पाने के लिए इस पर नजर बनाए रखें। 

कैसे डाउनलोड करें रिजल्‍ट 

  • सीबीएसई रिजल्ट वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं
  •  कक्षा 10, 12 परिणाम लिंक पर क्लिक करें
  • अपना रोल नंबर और स्कूल नंबर दर्ज करें
  • सीबीएसई कक्षा 10, 12 परिणाम जमा करें और डाउनलोड करें

रोल नंबर समेत इन डिटेल्‍स की होगी जरूरत 
छात्र सीबीएसई की ओर से जारी नतीजे और अपने स्‍कोरकार्ड को चेक करने के लिए बोर्ड की वेबसाइट के अलावा अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे डिजिलॉकर ऐप, वेबसाइट और उमंग ऐप का उपयोग कर सकते हैं। सीबीएसई परिणाम डाउनलोड करने के लिए, छात्रों को अपने बोर्ड परीक्षा रोल नंबर और स्कूल नंबर का इस्‍तेमाल करना होगा।

जानें कब होगी टर्म 2 परीक्षा और क्‍या होगा पैटर्न 
सीबीएसई टर्म 2  कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होगी। विस्तृत डेट शीट cbse.gov.in पर जारी की जाएगी। दूसरे सेशन की परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन होगा। परीक्षा में वस्तुनिष्ठ और व्यक्तिपरक दोनों प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे।