लाइव टीवी

CBSE Class 10, 12 Term 1 Result 2022: सीबीएसई टर्म-1 रिजल्ट में हो रही है देरी, क्या ये है वजह, लाखों बच्चों की बेसब्री बढ़ी

Updated Feb 17, 2022 | 19:56 IST

CBSE Class 12, Class 10 Term 1 Result 2021-22: सीबीएसई की 10वीं और 12 वीं कक्षा के टर्म-1 रिजल्ट का इंतजार लंबा होता जा रहा है। ऐसे में लाखों बच्चों की बेचैनी बढ़ गई है। और उन्हें टर्म-2 परीक्षा की चिंताएं भी सताने लगी है।

Loading ...
सीबीएसई टर्म-1 रिजल्ट का इंतजार बढ़ा
मुख्य बातें
  • सीबीएसई ने टर्म-2 की परीक्षा 26 अप्रैल से आयोजित की जाएगी।
  • कोविड-19 की वजह से लगी पाबंदियां और मूल्यांकन प्रक्रिया में बदलाव की वजह से रिजल्ट में देरी की वजह हो सकती है।
  • सीबीएसई के रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट के अलावा डिजी लॉकर, आईवीआरएस और एसएमएस के जरिए भी देखा जा सकेगा।

CBSE Class 12, Class 10 Term 1 Result 2021-22: सीबीएसई की 10वीं और 12 वीं कक्षा के टर्म-1 रिजल्ट का इंतजार लंबा होता जा रहा है। ऐसे में लाखों बच्चों की बेचैनी भी बढ़ गई है। एक तरफ टर्म-2 परीक्षा की तारीखें जारी कर दी गई हैं। दूसरी तरफ टर्म-1 का रिजल्ट  घोषित नहीं किया जा रहा है। रिजल्ट में देरी पर सीबीएसई की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। लेकिन रिजल्ट में देरी की तीन चार वजहें बताई जा रही हैं। जिस कारण अभी तक रिजल्ट घोषित नहीं हो पाया है।

इन वजहों से देरी ?

रिपोर्ट्स के अनुसार सीबीएसई द्वारा रिजल्ट में देरी की एक बड़ी वजह कोविड-19 के कारण  बढ़ी पाबंदियां थी। इसकी वजह से रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया प्रभावित हुई है।

इसके अलावा कॉपी चेक करने के प्रॉसेस भी बदलाव एक बड़ी वजह हो सकती है। इसके तहत बोर्ड ने 16 दिसंबर से परीक्षा केंद्र में उसी दिन मूल्यांकन की प्रक्रिया को बदल दिया था। नई पक्रिया में सभी केंद्र अधीक्षक को परीक्षा समाप्त होने के 15 मिनट के भीतर प्रेक्षक की मौजूदगी में ओएमआर शीट को पैक कर सील करने  की बात की गई थी। और फिर सीलबंद पार्सल को भेजने की बात कही गई थी। मूल्यांकन प्रक्रिया में आए इस बदलाव का असर भी रिजल्ट तैयार करने में दिख सकता है।

इसके अलावा शिक्षकों और बच्चों द्वारा भी प्रश्न पत्र में कई सारी खामियों की बात उठाई गई थी। ऐसे में ये टर्म-1 रिजल्ट में देरी की वजह हो सकता है। 

ऐसे चेक करें रिजल्ट

टर्म-1  के रिजल्ट घोषित होने के बाद छात्र और छात्राएं  cbse.gov.in, cbseresults.nic.in, results.nic.in, results.digitallocker.gov.in वेबसाइट्स पर रिजल्ट देख सकते हैं। इसके अलावा डिजिलॉकर और उमंग एप और SMS, IVRS के जरिए भी नतीजे देखे जा सकेंगे।

वेबसाइट के जरिए रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। उसके बाद 10वीं और 12वीं बोर्ड टर्म-1 परीक्षा 2022 रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना  होगा। फिर रोल नंबर सहित दूसरी जानकारियां सबमिट करने के बाद रिजल्ट अपलोड हो जाएगा। जिसे डाउनलोड किया जा सकेगा।

CBSE Class 10, 12 Term 1 Result 2022: सीबीएसई टर्म-1 का रिजल्ट जल्द, एक से ज्यादा जगहों पर कर सकेंगे चेक, ये है तरीका