लाइव टीवी

CBSE Class 10 English Exam Analysis 2022: यहां चेक करें सीबीएसई टर्म 2 इंग्लिश पेपर एनालिसिस, स्टूडेंट्स ने बताया ईजी टू मॉडरेट

नीलाक्ष सिंह | Senior Correspondent
Updated May 02, 2022 | 10:34 IST

CCBSE Term 2 Class 10 English Answer Key, Exam Analysis 2022: आज सीबीएसई बोर्ड के क्लास 10 छात्रों के लिए अंग्रेजी पेपर का आयोजन किया गया था। जिन छात्रों ने यह परीक्षा दी है वे यहां परीक्षा का विश्लेषण और आंसर की चेक कर सकते हैं...

Loading ...
सीबीएसई टर्म 2 इंग्लिश परीक्षा विश्लेषण करें चेक (i-stock)
मुख्य बातें
  • सीबीएसई द्वारा आज क्लास 10 के छात्रों के लिए इंग्लिश पेपर आयोजित किया गया।
  • छात्र यहां से सीबीएसई टर्म 2 इंग्लिश पेपर की एनालिसिस कॉपी देख सकते हैं।
  • तीन सेक्शन में आया था पेपर, देखें कौन सा सेक्शन था आसान

CBSE Term 2 Class 10 English Exam Analysis, Answer Key 2022: यदि आप भी सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा दे रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। सीबीएसई ने 26 अप्रेल से बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का बिगुल बजा दिया है, हालांकि मुख्य परीक्षाएं आज यानी 27 अप्रेल से शुरू हुई है। आज अंग्रेजी का पेपर था, जिसका आयोजन सुबह 10:30 से दोपहर 12:30 तक किया गया। बता दें, पिछले बार यानी टर्म 1 परीक्षाएं महज डेढ़ घंटे के लिए आयोजित की गई थी, जिसका आयोजन 11:30 से 1 बजे तक किया गया था।

CBSE Class 10 English Answer Key 2022: Check here

सीबीएसई टर्म 2 इंग्लिश परीक्षा खत्म होने के बाद छात्रों के समूह से बात करने पर पेपर का स्तर पता चला जिसे यहां साझा किया जा रहा है। छात्रों ने कहा वे CBSE class 10 english पेपर ईजी टू मॉडरेट के साथ बैलेंस्ड था, क्योंकि कई छात्रों ने बताया कि कुछ सवाल सीधे व सपाट नहीं थे, जबकि कुछ आसान की श्रेणी में रखा जा सकता है। ऐसे में परीक्षा को ओवरआल बैलेंस्ड कहना उचित होगा।

CBSE Term 2 Class 10th English Paper Answer Key, Exam Analysis LIVE: Check here

छात्रों की प्रतिक्रियाओं के अनुसार, सैंपल पेपर ने बड़ी मदद की। एक छात्र समूह ने बताया कि सैंपल पेपर के अभ्यास से यह पता था कि वास्तव में किस सेक्शन को कितना समय देना है।

सबसे अच्छी बात यह थी पेपर को समय रहते पूरा किया जा सकता था, यानी पेपर लंबा नहीं था। छात्रों के अनुसार परीक्षा हॉल में लगभग सभी ने समय से पहले अपना पेपर पूरा कर लिया था।
आगे छात्रों ने बताया कि यदि पहला पेपर अच्छे से हो जाए, तो आगे के पेपर को लेकर चिंता कम हो जाती है।

कुछ के अनुसार, सेट के अभ्यास से ज्यादा फायदा नहीं हुआ, क्योंकि इंग्लिश जैसे सब्जेक्ट में पैसेज का रोल अहम होता है, और पैसेज सैंपल पेपर से भिन्न थे।

छात्रों ने कहा CBSE class 10 english पेपर में तीन सेक्शन थे - ए, बी और सी। जब छात्रों से पूछा गया कि उन्हें किस सेक्शन में परेशानी हुई तो जवाब में ज्यादातर लोगों ने कहा कि उन्हें सेक्शन ए यानी पैसेज वाले सेक्शन में कठिनाई महसूस हुई।

बता दें, CBSE के इन पेपरों में निगेटिव मार्किंग नहीं होती है। छात्र ध्यान दें, कंटेट छात्रों से बातचीत के आधार पर अपडेट किया जा रहा है।

अब एक दो दिन मेजर पेपर नहीं है, अब 2 मई को होम साइंस का पेपर होगा।