लाइव टीवी

CGBSE 10th 12th Results 2020: जल्द घोषित होंगे CGBSE के नतीजे, जानें कहां और कैसे देखें रिजल्‍ट

Updated Jun 18, 2020 | 15:20 IST

CGBSE 10th 12th Results 2020: छत्‍तीसगढ़ में 10वीं व 12वीं परीक्षा के रिजल्‍ट आज घोषित हो सकते हैं। छात्र यहां जान लें कि वे अपना रिजल्‍ट कैसे देख सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
CGBSE 10th 12th Results 2020
मुख्य बातें
  • छत्‍तीसगढ़ की बोर्ड परीक्षाओं में तीन लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे
  • परीक्षा के रिजल्‍ट की घोषणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर की जाएगी
  • कुछ थर्ड पार्टी वेबसाइट्स पर भी बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्‍ट घोषित किए जाएंगे

Chhattisgarh board result: छत्तीसगढ़ बोर्ड रिजल्ट कब आएगा? अब इस सवाल का जवाब जल्‍द मिलने वाला है। बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे जल्‍द घोषित होने वाले हैं। छत्‍तीसगढ़ माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (CGBSE) के 10वीं व 12वीं के नतीजे गुरुवार को घोषित हो सकते हैं। अधिकारियों का कहना है कि मूल्‍यांकन कार्य पहले ही पूरा किया जा चुका और रिजल्‍ट घोषित करने से पहले की अन्‍य औपचारिकताएं भी पूरी कर ली गई हैं। ऐसे में अब बोर्ड इन परीक्षाओं के रिजल्‍ट जल्‍द घोषित कर सकता है।

यहां घोषित होगा रिजल्‍ट

अधिकारियों का कहना है कि बोर्ड के नतीजे गुरुवार को घोषित हो सकते हैं, जिसके बाद छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in पर नतीजे देख सकते हैं। बोर्ड परीक्षा की 10वीं व 12वीं के परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के अतिरिक्‍त कुछ थर्ड पार्टी वेबसाइट्स results.cg.nic.in, examresults.net और indiaresults.com पर भी देखे जा सकेंगे।

कैसे देखें अपना रिजल्‍ट : 

  1. छत्‍तीसगढ़ बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्‍ट देखने के लिए छात्र सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in या किसी भी अन्‍य थर्ड पार्टी वेबसाइट जा जाएं।
  2. रिजल्‍ट घोषित हो जाने के बाद यहां होम पेज पर 10वीं व 12वीं के परीक्षा परिणाम के संबंध में लिंक दिए जाएंगे। इन्‍हें क्लिक करने पर एक नया व‍िंडो खुलेगा।
  3. जिस कक्षा का भी रिजल्‍ट देखना हो, उसे सेलेक्‍ट करें और फिर निर्धारित स्‍थान पर अपना रोल नंबर लिखें।
  4. इसके बाद स्क्रीन पर आपके मार्क्‍स दिखेंगे, आप भविष्‍य में रेफरेंस के लिए इसे सेव कर सकते हैं।

3 लाख से अधिक छात्रों ने दी थी परीक्षा

यहां उल्‍लेखनीय है कि छत्‍तीसगढ़ में 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में तीन लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे। कोरोना वायरस/लॉकडाउन के कारण कई जगह उत्‍तर पुस्तिकाओं के मूल्‍यांकन में देरी हुई है, जिसकी वजह से कई राज्‍यों में बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्‍ट घोषित होने में देरी हुई है।